Move to Jagran APP

UP Board 10th & 12th Result 2021: शिक्षकों ने भी दिया वार्षिक परीक्षा व प्री बोर्ड के अंकों से प्रोन्नति का सुझाव

UP Board 10th 12th Result 2021 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 56 लाख विद्यार्थियों को प्रोन्नत किए जाने के लिए फार्मूला तैयार किया किया जा रहा है। प्रोन्नति किस आधार पर दी जाए इसके लिए शिक्षकों के साथ भी बैठक की गई।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 08:04 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 11:48 AM (IST)
UP Board 10th & 12th Result 2021: शिक्षकों ने भी दिया वार्षिक परीक्षा व प्री बोर्ड के अंकों से प्रोन्नति का सुझाव
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को प्रोन्नत किए जाने के लिए फार्मूला तैयार किया जा रहा है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 56 लाख विद्यार्थियों को प्रोन्नत किए जाने के लिए फार्मूला तैयार किया जा रहा है। प्रोन्नति किस आधार पर दी जाए, इसके लिए अभिभावकों व शिक्षक विधायकों से सुझाव लेने के बाद बुधवार को शिक्षकों के साथ भी बैठक की गई। वर्चुअल बैठक में राजकीय शिक्षक संघ व माध्यमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने भी वार्षिक परीक्षा, प्री बोर्ड व अर्द्धवार्षिक परीक्षा के अंकों के औसत के आधार पर प्रोन्नत किए जाने का सुझाव दिया।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित वर्चुअल बैठक में उत्तर प्रदेश प्रधानाचार्य परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि हाईस्कूल के विद्यार्थियों को कक्षा नौ की वार्षिक परीक्षा, कक्षा 10 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा व प्री बोर्ड के अंकों के औसत के आधार पर प्रोन्नति दी जाए। माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष अमरनाथ सिंह ने इंटरमीडिएट के छात्रों को हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के अंकों व इंटरमीडिएट की प्री बोर्ड परीक्षा के अंकों के औसत के आधार पर प्रोन्नति दी जाए।

राजकीय शिक्षक संघ की अध्यक्ष छाया शुक्ला ने सलाह दी कि विद्यार्थियों को अंक देने में उदारता बरती जाए। व्यावसायिक शिक्षक संघ के महामंत्री धनंजय चतुर्वेदी ने प्री बोर्ड के अंकों के आधार पर ही प्रोन्नति देने का सुझाव दिया। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने शिक्षाविद्दों, अभिभावकों व छात्रों से अपील की है कि वह प्रोन्नति का फार्मूला तय करने के लिए अपनी सलाह upboardexamination2021@gmail.com पर गुरुवार तक सुझाव दे सकते हैं।

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा पहले ही निरस्त हो चुकी है, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा बाद में गुरुवार को निरस्त की गई। दोनों के लिए पंजीकृत परीक्षार्थियों को प्रमोट किया जाना है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने गुरुवार शाम को ऐलान किया कि प्रोन्नत करने का फार्मूला तैयार हो गया है, लेकिन कुछ घंटे बाद कहा गया कि अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अगुवाई में प्रोन्नत का फार्मूला तय करने की कमेटी बनाई गई है। यकायक तय फार्मूले को टालने की वजह सीबीएसई की ओर से की जा रही देरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.