Move to Jagran APP

25 November: धर्मसभा के दौरान अयोध्या में रामभक्तों की भीड़ उमड़ने की आशंका

अयोध्या में आयोजित होने वाली धर्मसभा में 25 नवंबर को भारी भीड़ उमड़ने की आशंका है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 07:22 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 08:47 AM (IST)
25 November: धर्मसभा के दौरान अयोध्या में रामभक्तों की भीड़ उमड़ने की आशंका
25 November: धर्मसभा के दौरान अयोध्या में रामभक्तों की भीड़ उमड़ने की आशंका

जेएनएन, लखनऊ । अयोध्या में आयोजित होने वाली धर्मसभा में 25 नवंबर को भारी भीड़ उमड़ने की आशंका है। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 25 हजार रामभक्त हर विधानसभा क्षेत्र कूच करने का दावा किया है। इसके अलावा तमाम हिंदूवादी संगठन, संत, महंत और आस्थावान लोग धर्मसभा में शिरकत करने से अयोध्या में भारी भीड़ उमड़ने की आशंका है। अयोध्या विवाद में बाबरी पक्ष के मुद्दई इकबाल अनसारी पहले ही 1992 जैसे हालात होने की बात कह चुके हैं। इसको लेकर उनकी सुरक्षा भी बढ़ाई जा चुकी है। मालूम हो कि मंदिर के पक्ष में माहौल बनाने के लिए 25 नवंबर को अयोध्या के अलावा, दिल्ली, नागपुर और बेंगलुरु की धर्मसभाएं बड़ी होंगी। 

loksabha election banner

आने वाली भीड़ का अनुमान लगाना कठिन 

वैसे इसी दिन देश के चार अलग-अलग हिस्सों में धर्मसभाएं प्रस्तावित है। ऐसे में भीड़ का विभाजन होगा लेकिन अयोध्या राम से जुड़ी आस्था का केंद्र होने के कारण यहां आने वाले लोगों के बारे में अनुमान लगाना कठिन है।यूपी के विभिन्न जिलों से दस हजार से लेकर 65 हजार तक लोगों के पहुंचने का दावा किया गया है। हालांकि प्रशासन की ओर से फिलहाल कोई खास निवारक तैयारी नहीं दिखती फिर भी चौकसी बढ़ी है।शुरुआती दिनों में जहां से दस हजार की भीड़ ले जाने के दावे किए जा रहे थे अब वह दावा भीड़ प्रबंधन के हवाले से कई गुना बढ़ा बताया जा रहा है। तय है कि अयोध्या में भीड़ उमड़ेगी लेकिन कितनी यह 25 नवंबर को ही तय हो पाएगा।

मंदिर निर्माण का संकल्प

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर विहिप कार्यकर्ताओं ने रविवार को लखनऊ में बाइक रैली निकाली। 1090 चौराहे पर गले में भगवा पटका लटकाए बड़ी संख्या में विहिप के कार्यकर्ता शाम करीब चार बजे एकत्र हुए। सभी ने 25 नवंबर को अयोध्या धर्मसभा में पहुंचने का संकल्प लिया। राजाजीपुरम, पीएनटी गार्डेन, पॉलीटेक्निक चौराहा, ठाकुरगंज और दुबग्गा सहित शहर के कई अन्य महत्वपूर्ण जगहों से निकली रैलियों में भी यही माहौल रहा। आयोजन सफल बनाने के लिए पर्दे के पीछे से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा सक्रिय है। 

प्रधान संघों का बखूबी इस्तेमाल 

विहिप की तैयारी पर गौर करें तो विहिप ने हर विधानसभा क्षेत्र में एक 11 सदस्यीय समित गठित की है और इसके लिए हर सदस्य को तीन हजार लोगों को ले जाने की जिम्मेदारी सौंपी है। स्थानीय प्रधान संघ नेताओं और भाजपा मंडल अध्यक्षों का इस कार्य में बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है। उदाहरण के तौर पर फैजाबाद के रुदौली में प्रधान संघ अध्यक्ष रामप्रेस यादव की अगुआई ने धर्मसभा की तैयारी बैठक हुई तो वक्ताओं ने कहा कि जो लोग मंदिर से पहले रोजी-रोटी की बात कर समाज को गुमराह करते है उनकी मानसिकता दूषित है। बैठक में विधानसभा को चार जोन व 10 सेक्टरों में  बांटा गया। बैठक में अशोक कशौधन, कुलदीप सोनकर, रामराज लोधी, वीरेंद्र शर्मा ने रुदौली से सर्वाधिक भागीदारी पर बल दिया। धर्मसभा में तीन हजार व्यक्तियों को ले जाने के लिए रविवार को फैजाबाद के चोरेबाजार में बैठक हुई। इसमें वरिष्ठ भाजपा नेता मायाराम वर्मा के नेतृत्व में 11 सदस्यीय टीम का गठन किया गया। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष वीरभान सिंह, सहजिला संघचालक श्यामचरण मिश्र, जिला संपर्क प्रमुख रामजियावन, खंड कार्यवाह केदारनाथ उपस्थित रहे।

मंदिर बनने तक चुप नहीं बैठेंगेः केशव

प्रयागराज में शनिवार को विश्व हिंदू परिषद नेता अशोक सिंहल की पुण्यतिथि पर अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण करना ही सच्ची श्रद्धांजलि होने का स्वर गूंजा। इस मौके पर मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अशोक सिंहल को राम जन्मभूमि आंदोलन का नायक बताया और कहा कि राम मंदिर उनका सपना था, उसे पूरा करने तक चैन से नहीं बैठेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.