राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की घड़ी नजदीक, अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में बढ़ी सतर्कता

राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की घड़ी जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे ही पुलिस ने भी प्रदेश में संवेदनशील स्थानों की नब्ज टटोलनी शुरू कर दी है।

Dharmendra PandeyPublish: Thu, 31 Oct 2019 03:31 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 11:59 AM (IST)
राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की घड़ी नजदीक, अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में बढ़ी सतर्कता

लखनऊ, जेएनएन। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में एक बार फिर पुलिस और खुफिया एजेंसियों की सरगर्मी बढ़ गई हैं। राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की घड़ी जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे ही पुलिस ने भी प्रदेश में संवेदनशील स्थानों की नब्ज टटोलनी शुरू कर दी है।

अयोध्या में अर्धसैनिक बल, पीएसी व पुलिस की मुस्तैदी बढ़ाये जाने के साथ ही आइबी भी लगातार नजर बनाये हुए है। इंटेलीजेंस के अधिकारी रोजाना सुरक्षा के सभी बिंदुओं की समीक्षा कर रहे हैं। पुलिस अधिकारियों को सभी जिलों में धर्मगुरुओं व विभिन्न संगठनों के साथ बैठक कर शांति-व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

डीजीपी मुख्यालय स्तर से सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर की जा रही तैयारियों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। अयोध्या में करीब 47 कंपनी अर्धसैनिक बल व 15 कंपनी पीएसी तैनात की गई है। अतिरिक्त पुलिस बल भी मुस्तैद किया गया है।

अयोध्या के अलावा बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच समेत अन्य जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। मिली-जुली आबादी वाले क्षेत्रों में सभी संवेदनशील स्थानों को चिह्नित करने को कहा गया है, ताकि वहां अतिरिक्त पुलिस प्रबंध सुनिश्चित किए जा सकें। खासकर सभी जिलों में ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है, जिनकी गतिविधियां पहले भी संदिग्ध रही हैं।

पुलिस सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले सभी परिस्थितियां का आकलन भी कर रही है। सोशल मीडिया पर निगरानी भी बढ़ा दी गई है। खासकर भड़काऊ संदेशों पर नजर रखी जा रही है। आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार का कहना है कि सभी जिलों की पुलिस को हर स्तर पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने और गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

छह पूजा पर कड़ी होगी सुरक्षा

दीपावली का त्योहार शांतिपूर्ण संपन्न कराने के बाद अब पुलिस छठ पूजा की सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियों में भी जुट गई है। डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि दीपावली पर होने वाली घटनाओं का ग्राफ पिछले वर्षों में लगातार घटा है। इस बार दीपावली के मौके पर केवल एक घटना हुई। दो व तीन नवंबर को छठ पूजा के दृष्टिगत लखनऊ समेत सभी जिलों में पूरी मुस्तैदी बरतने का निर्देश दिया गया है।

खासकर पूर्वांचल के जिलों में सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त करने को कहा गया है। पुलिस को संबंधित विभागों से समन्वय कर नदी के किनारों व तालाबों की साफ-सफाई सुनिश्चित कराने का निर्देश भी दिया है। गोताखोरों को भी प्रबंध कराने को कहा गया है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, बाजार व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा के बंदोबस्त करने के साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सादे कपड़ों में महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने को भी कहा गया है।

Edited By Dharmendra Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept