This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

कल द‍िखेगा इस वर्ष का अंत‍िम Super Moon, होगा ज्यादा बड़ा और चमकीला

बुधवार को दिखेगा सुपरमून आकार में बड़ा अधिक चमकीला नजर आएगा चंद्रमा।

Anurag GuptaWed, 06 May 2020 07:04 AM (IST)
कल द‍िखेगा इस वर्ष का अंत‍िम Super Moon, होगा ज्यादा बड़ा और चमकीला

लखनऊ, जेएनएन। भले ही मानव ने चंद्रमा की यात्रा कर ली हो लेकिन आज भी छोटे -बड़े सभी को चंद्रमा की धवल चांदनी लुभाती है। ऐसे में सुपरमून का नजारा और भी आकर्षक दिखता है क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के नजदीक होने के कारण आकार में तो बड़ा दिखता ही है। साथ ही इसकी चमक भी बहुत अधिक होती है । 

यदि आप भी कोरोना से भयभीत हो तो कुछ देर के लिए ही सही अपने डर को छोड़िए और गुरुवार की शाम का इंतजार करिए सूर्यास्त के साथ ही सुपरमून का नजारा दिल खुश कर देगा इंदिरा गांधी नक्षत्र शाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुमित श्रीवास्तव बताते हैं कि बुधवार की सुबह 08.33 पर चंद्रमा पृथ्वी के सबसे ज्यादा करीब होगा । इस समय चंद्रमा की पृथ्वी से दूरी मात्र 359700 किलोमीटर रह जाएगी ।

चंद्रमा की ये स्थिति पेरिगी की स्थिति कहलाती है। इस स्थिति में आते ही चंद्रमा हमे काफी बड़ा दिखना शुरू हो जाएगा। मगर सुपर मून देखने के लिए हमें गुरुवार की रात का इंतजार करना होगा क्योंकि पूर्णिमा अगले दिन यानी सात मई  को दोपहर 4.15 पर होगी। सूर्यास्त के तुरंत बाद लगभग शाम 6.36 मिनट से हम सुपर मून के अद्भुद नजारे का पूरी रात अवलोकन कर सकते हैं। वह बताते हैं कि यदि चन्द्रमा के पेरीगी की स्थिति में पूर्णिमा पड़ जाए तो हमें सुपर मून दिखाई देता है । वर्ष में न्यूनतम 12 पूर्णिमा पड़ती है मगर ऐसा कम ही होता है कि पेरिगी की स्थिति में पूर्णिमा भी पड़े । अतः यह एक रोमांचकारी घटना है ।

इस वर्ष यह अंतिम सूपर मून है  इसलिए इस अवसर को मत छोड़िएगा । चन्द्रमा के पेरीगी स्तिथि में पहुंचने के ठीक 19 घंटे और 45 मिनट के बाद दोपहर 4:15 पर चन्द्रमा की पूर्णिमा की अवस्था आएगी ।  इसलिए हमें सुपर मून को देखने के लिए गुरुवार  की रात का इंतजार करना होगा।

यह होगा सुपर मिल्क मून 

पारंपरिक रूप से मई पूर्णिमा को दूधिया चंद्रमा यानी मिल्क मून कहा जाता है। वहीं, इस साल इसे सुपर मिल्क मून कहा जाएगा क्योंकि ये पूर्णिमा के दिन दिखाई देने वाला सुपरमून होगा । 

Edited By: Anurag Gupta

लखनऊ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner