Move to Jagran APP

ITI में प्रमोट नहीं होंगे विद्यार्थी, यूपी में कोविड संक्रमण कम होने पर जुलाई में आयोजित हो सकती है परीक्षा

यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर प्रमोट होने का सपना देख रहे आइटीआइ के करीब पांच लाख विद्यार्थियों का सपना टूट गया है। महानिदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन ने निजी आइटीआइ की मांग को ठुकराते हुए परीक्षा कराने की बात कही है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 03:27 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 07:08 AM (IST)
ITI में प्रमोट नहीं होंगे विद्यार्थी, यूपी में कोविड संक्रमण कम होने पर जुलाई में आयोजित हो सकती है परीक्षा
यूपी आइटीआइ के पांच लाख विद्यार्थियों की जुलाई में परीक्षा प्रस्तावित, आनलाइन कोर्स पूरा कराने की चुनौती।

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर प्रमोट होने का सपना देख रहे आइटीआइ के करीब पांच लाख विद्यार्थियों का सपना टूट गया है। महानिदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन ने निजी आइटीआइ की मांग को ठुकराते हुए परीक्षा कराने की बात कही है। कोरोना संक्रमण का कहर कम होगा तो परीक्षाएं जुलाई में प्रस्तावित हैं।

loksabha election banner

राज्य व्यावसायिक शिक्षा परिषद की ओर से राजधानी समेत सूबे की सभी आइटीआ को गुणवत्ता युक्त तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने की पुख्ता तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। आनलाइन कोर्स पूरा कराने की चुनौती के बीच अनुदेशकों को विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान भी आनलाइन करने का निर्देश निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कुणाल सिल्कू ने दिए हैं। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई कराने और उनके पास संसाधन न होने को लेकर अनुदेशक भी परेशान हैं। ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट मोबाइल फोन व नेटवर्क की समस्या भी है। ऐसे में कोर्स पूरा कराने की भी चुनौती है।

24 अप्रैल भेजा गया था प्रमोट करने का प्रस्ताव: कंफीडरेशन ऑफ प्राइवेट आइटीआइ एसोसिएशंस ऑफ इंडिया के अध्यक्ष उमेश मिश्रा व कोषाध्यक्ष डा.एपी सिंह की मौजूदगी में हुई बैठक में प्रमोट के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। 24 अप्रैल को महानिदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन भारत सरकार को भेले प्रस्ताव में यूपी बोर्ड और सीबीएसई की तर्ज पर आइटीआइ विद्यार्थियों को प्रमोट करने की मांग की गई थी। महासचिव डीके द्विवेदी ने बताया कि 18 मई को महानिदेशक की ओर से परीक्षा कराने का पत्र आने के बाद अब पढ़ाई शुरू हो गई है। आनलाइन पढ़ाई में तकनीकी परेशानियां भी हैं। पिछली वर्ष जुलाई में हुई परीक्षा का परिणाम अभी नहीं आया है। ऐसे में भविष्य को लेकर विद्यार्थी भी परेशान हैं और फीस देने में भी कतरा रहीे हैं।

व्यावसायिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि सभी सरकारी और निजी संस्थानों में आनलाइन तकनीकी शिक्षा देनेे का कार्य शुरू हो गया है। भारत सरकार के महानिदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन की ओर से प्रमोट करने की कोई गाइड लाइन नहीं आई है। संक्रमण की स्थिति ठीक रही तो जुलाई में परीक्षा प्रस्तावित है। प्रथम व द्वितीय वर्ष मिलाकर करीब पांच लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। निजी आइटीआइ की ओर से प्रस्ताव भेजा गया था, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

आइटीआइ पर एक नजर

  • प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305
  • निजी आइटीआइ-2939
  • सरकारी में विद्यार्थी-1,20575
  • निजी में विद्यार्थी -3,71732
  • प्रशिक्षण की ट्रेड-67
  • अधिकारिक जानकारी के लिए वेबसाइट (scvtup.in)

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.