Move to Jagran APP

प्रवेश परीक्षा से वंचित का सीधे होगा पॉलीटेक्निक में दाखिला, कल से शुरू होगा पंजीकरण

Lucknow News संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से चल रही पॉलीटेक्निक प्रवेश काउंसिलिंग का चौथा चरण शुक्रवार से शुरू हुआ। 24 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन होगा। अभ्यर्थी केवल 10 संस्थान में प्रवेश का विकल्प भर सकेंगे ।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 06:35 AM (IST)
प्रवेश परीक्षा से वंचित का सीधे होगा पॉलीटेक्निक में दाखिला, कल से शुरू होगा पंजीकरण
डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों को होगा फायदा।

लखनऊ, जेएनएन। यदि आपने पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे तो आपके लिए अच्छी खबर है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद बिना परीक्षा के आपको सीधे दाखिले का मौका देगा। सरकारी और सहायता प्राप्त संस्थानों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से 12 और 15 सितंबर को परीक्षा हुई थी। तीन चरणों की काउंसिलिंग पूरी होने के साथ ही 60 हजार सरकारी व सहायता प्राप्त संस्थानों में दाखिला भी हो चुका है। शनिवार से परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों का पंजीयन आॅनलाइन शुरू होगा। परीक्षा से वंचित डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों को प्रवेश का मौका मिलेगा।

loksabha election banner

पॉलीटेक्निक प्रवेश के लिए चौथे चरण की काउंसिलिंग

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से चल रही पॉलीटेक्निक प्रवेश काउंसिलिंग का चौथा चरण शुक्रवार से शुरू होगा। 24 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन होगा। अभ्यर्थी केवल 10 संस्थान में प्रवेश का विकल्प भर सकेंगे । रिक्त सीटों की पूरी जनकारी परिषद की वेबसाइट jeecup.nic.in पर मौजूद है। चौथे चरण का परिणाम 25 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। अभ्यर्थी अपने दस्तावेजों का सत्यापन निर्धारित केंद्रों पर 26 से 28 अक्टूबर के बीच कराना होगा अौर 26 से 29 के बीच शुल्क जमाकर उसका प्रिंट निकाल लेना होगा। प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले काउंसिलिंग से वंचित को चौथे चरण में भाग लेना होगा। ऐसा न करने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा। वैसे तो अभी आठ चरणों में काउंसिलिंग होनी है, लेकिन प्रवेश परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों का पंजीयन 24 अक्टूबर से शुरू होगा। चार नवंबर तक पंजीयन चलेगा। अभ्यर्थी परिषद की वेबसाइट से जानकारी ले सकते हैं। परेशानी होने पर टोलफ्री नंबर-18001806589 के अलावा परिषद मुख्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के नंबरों 0522-2630678 और 0522-2630667 पर संपर्क किया जा सकता है।

पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पंजीयन और परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या कम है। सरकारी, सहायता प्राप्त व निजी संस्थानों की कुल सीटों के मुकाबले परीक्षार्थियोें ने प्रवेश परीक्षा नहींं दी । परीक्षा से वंचित ऐसे अभ्यर्थियों को सीधे प्रवेश का अवसर देने के लिए पंजीयन शुरू किया जा रहा है। पूरी जानकारी परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। चाैथे चरण की काउंसिलिंग भी शुक्रवार से शुरू हो गई। - एसके वैश्य, सचिव, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद

प्रोन्नत हुए फार्मेसी के विद्यार्थी, परिणाम घोषित

कोरोना संक्रमण के चलते प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से डिप्लोमा इन फार्मेसी प्रथम वर्ष के सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर दिया गया है। गुरुवार को आैपचारिक रूप से वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। परिषद की संयुक्त सचिव, रश्मि सोनकर ने बताया कि वार्षिक परीक्षा (डिप्लोमा इन फार्मेसी ) का परिणाम घोषित कर दिया गया। अपर मुख्य सचिव एस राधा चौहान की ओर से से घोषित परिणाम में सम सेमेस्टर (द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर) तथा वार्षिक परीक्षा (प्रथम वर्ष) के छात्र/छात्राओं के प्रोन्नत किए जाने जाने के आदेश दिए गए। डिप्लोमा इन फार्मेसी के प्रथम वर्ष के कुल 57698 परीक्षार्थियों को प्रोन्नत किया गया। इसके पहले सामान्य डिप्लोमा के विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.