Move to Jagran APP

Strike of UPPCL : लखनऊ के कई क्षेत्रों में बिजली संकट बरकरार, सीतापुर में संविदाकर्मी के साथ की मारपीट

Strike of UPPCL लखनऊ समेत जिलों में विद्युत अभियंता महासंघ के आह्वान पर दूसरे दिन भी अभियंता कार्य बहिष्कार पर। संविदा कर्मियों के सहारे बिजली घर चलाने को विवश है। सीतापुर में हड़ताल के दौरान उग्र हुए बिजलीकर्मी संविदाकर्मी के साथ की मारपीट।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 01:48 PM (IST)
Strike of UPPCL : विद्युत अभियंता महासंघ के आह्वान पर दूसरे दिन भी अभियंता कार्य बहिष्कार पर हैं।

लखनऊ, जेएनएन। Strike of UPPCL : विद्युत अभियंता महासंघ के आह्वान पर दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी अभियंता कार्य बहिष्कार पर हैं। इसके कारण राजधानी के 30 फीसद उप केंद्रों की बिजली प्रभावित रही। वहीं, राजभवन खंड से पोषित रोड उपकेंद्र की बिजली 22 घंटे बाद भी सुचारू नहीं हो सकी। गोमती नगर विश्वास खंड कीर्ति 30 केवी लाइन ब्रेकडाउन आ गई है। वहीं, राजभवन उपेंद्र और विश्वास खंड उपकेंद्र में संविदा कर्मियों के हवाले अनूप केंद्र की बातें मोर्चा संभाले हुए हैं। मुख्य अभियंता प्रदीप कक्कड़ ने बताया कि संविदा कर्मियों के सहारे बिजली घर चलाने को विवश है। क्योंकि अभी तक अभियंता कार्यों पर वापस नहीं आए हैं, उन्होंने बताया उच्च स्तर पर बैठक चल रही है। शाम तक कुछ फैसला आने की उम्मीद है। 

loksabha election banner

 

सीतापुर में हड़ताल के दौरान उग्र हुए बिजलीकर्मी, संविदाकर्मी के साथ की मारपीट

उधर, सीतापुर में बिजली कर्मियों की हड़ताल के दूसरे दिन भी जारी है। मंगलवार को भी अधिशासी अभियंता कार्यालय पर पॉवर कारपोरेशन के अधिशासी अभियंता व कर्मचारी एकत्र हुए और अपनी मांगों को बुलंद किया। हड़ताल का यही क्रम जिले के तहसील, ग्रामीण क्षेत्रों के सब स्टेशन पर भी रहा। जिसमें पॉवर कॉरपोरेशन के अधिकारी व कर्मचारी शामिल हुए। दूसरे दिन भी बिजली आपूर्ति में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो इसके लिए संविदा कर्मी शिफ्टों में ड्यूटी पर मुस्तैद रहे। 

संविदा कर्मी के साथ की मारपीट

हड़ताल के दौरान अधिशासी अभियंता द्वितीय कार्यालय पर अचानक से बिजलीकर्मी पहुंच गए और हंगामा करने लगे। यहां संविदाकर्मी मुन्ना काम कर रहा थे। इसी दौरान जेई आरएन राठौर व अन्य कर्मचारियों ने संविदाकर्मी मुन्ना के साथ मारपीट की। कालर पकड़कर घसीटते हुए बाहर ले गए। जहां मौजूद सीओ पीयूष सिंह, एसडीएम अमित भट्ट ने मध्यस्था कर संविदाकर्मी को बचाया।

खैराबाद व बरई जलालपुर में बिजली बिल गुल

हड़ताल के बीच खैराबाद में बिजली गुल हो गई। खैराबाद उप केंद्र में तैनात संविदा कर्मी अनिरुद्ध ने बताया तकनीकी खामी के चलते शटडाउन किया गया है। सुधार कार्य  किया जा रहा है  जल्द ही आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। वहीं बरई जलालपुर में मेन सप्लाई ट्राली में चूहा घुस जाने के कारण  ट्राली फूंक गई। जिसके चलते 60 गांव की 50 हजार से अधिक आबादी  प्रभावित हुई। सुधार कार्य में संविदा कर्मी लगे हुए हैं।

अंबेडकरनगर : हड़ताल पर कर्मी और चरमराई बिजली आपूर्ति

निजीकरण के विरोध में बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बीते 24 घंटे से हड़ताल पर हैं। इससे टांडा और भीटी तहसील क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति चरमरा गई है। टांडा तहसील में 132 केवी के उपकेंद्र से 32 केवी की लाइन में खराबी आने के बाद रात पौने दस बजे से बिजली आपूर्ति बाधित है। इससे करीब एक लाख की आबादी प्रभावित है। टांडा तहसील के महरीपुर, आसोपुर, शहर के पश्चिमी इलाके के अलावा सिटकहां, मुसहां, अलीगंज, अलहदादपुर समेत इल्तिफातगंज तक आपूर्ति ठप हो गई। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं कोविड एल-टू 200 बेड का अस्पताल की सेवाएं बाधित हुईं। एसडीएम अभिषेक पाठक ने बताया सुबह तक दोनों अस्पताल तथा अलीगंज, अलहदादपुर में बिजली सुचारू करा ली गई है। संविदा कर्मियों के सहारे काम चल रहा है। इससे इतर कुर्की उपकेंद्र में खराबी से बलया जगदीपुर फीडर के हसनपुर, रामपुर कला और जनार्दनपुर आदि गांवों में बिजली बाधित है। भीटी तहसील क्षेत्र में उपकेंद्र कटेहरी में खराबी आने के बाद बीती रात से आपूर्ति ठप है। दर्जनों गांवों तथा बाजार में हजारों की आबादी प्रभावित है। एसडीएम ने बताया ब्रेक डाउन की वजह से आपूर्ति बाधित हुई है। इसे बहाल कराने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं आलापुर व जलालपुर के अलावा अकबरपुर तहसील के गांवों में आपूर्ति फिलहाल बहाल है। अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज वर्मा ने बताया बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के लिए संविदा के कर्मचारियों की मदद ली जा रही है। कंट्रोल रूम से निगरानी करते हुए खराबियां ठीक कराई जा रही हैं। पांचों तहसीलों में आंदोलन रत कर्मचारी और अधिकारी धरने पर जुटे हैं।

बाराबंकी हड़ताल

निजीकरण के विरोध में  बिजली कर्मियों की हड़ताल के चलते मंगलवार की सुबह से ही बिजली आपूर्ति ठप रही। दोपहर एक बजे तक बिजली आपूर्ति नहीं आ सकी थी। बिजली आपूर्ति ठप होने से उपभोक्ता परेशान रहे। अधिकांश बिजली विभाग के अधिकारियों ने अपने सीयूजी नंबर तक बंद कर रखे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.