Move to Jagran APP

सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा: STF ने लखनऊ से दबोचे तीन इनविजिलेटर समेत नौ पेपर सॉल्वर

सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान नेशनल इंटर काॅलेज में गड़बड़ी की मिली सूचना। अधिकारियों के जायजा लेने के बाद सक्रिय हुए इनविजिलेटर और साॅल्वर। कराने लगे पेपर साॅल्व।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 02:42 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 09:17 AM (IST)
सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा: STF ने लखनऊ से दबोचे तीन इनविजिलेटर समेत नौ पेपर सॉल्वर
सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा: STF ने लखनऊ से दबोचे तीन इनविजिलेटर समेत नौ पेपर सॉल्वर

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश भर में आज(रविवार को) सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। वहीं, राजधानी स्थित नेशनल इंटर काॅलेज में परीक्षा के दौरान गड़बड़ी की सूचना मिलते ही एसटीएफ ने मौके का जायजा लिया। इस दौरान नौ पेपर सॉल्वर पकड़े गए। बताया जा रहा है कि जो दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे। साॅल्वर गैंग की सूचना पर करीब 11:30 बजे एसटीएफ के साथ एडीजी राजीव कृष्णा और एसएसपी कलानिधि नैथानी नेशनल कॉलेज पहुंचे। सभी अधिकारी पहले ग्राउंड फ्लोर पर परीक्षा का कक्षाओं में जायजा लिया। 

loksabha election banner

बाहर निकलते ही कक्षाओं में मौजूद इनविजिलेटर और साॅल्वर सक्रिय हो गए। इनविजिलेटर मोबाइल पर गिरोह के अन्य सदस्यों से बात करके पेपर साॅल्व कराने में लग गया। इस बीच एकाएक टीम ने फिर छापेमारी कर तीन इनविजिलेटर समेत 9 लोगो को दबोच लिया।

दो लोग गिरफ्तार

जांच के दौरान कॉलेज के प्रिंसिपल और नगर निगम के रेवेन्यू इंस्पेक्टर की भूमिका संदिग्ध पाई गई। एसटीएफ दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। गिरोह में दोनों के शामिल होने के साक्ष्य मिले हैं। गिरोह में गोसाईगंज में एंटी डकैती सेल का सिपाही अरुण और उसका भाई भी शामिल था। दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

परीक्षा के दौरान मची खलबली
उधर, परीक्षा के दौरान धांधली की जानकारी मिलते ही पहुंची एसटीएफ को देख कॉलेज प्रशासन और परीक्षार्थियों की बीच खलबली मच गई। देखते ही देखते एक-एक कर नौ पेपर सॉल्वरों की धरपकड़ हुई। पुलिस उन्हे गिरफ्तार कर ले गई।

 

एक पद के लिए 6 से अधिक अभ्यर्थी 

  • 69 हजार पदों के लिए हो रही सहायक अध्यापक भर्ती में 430439 अभ्यर्थी है। एक पद के लिए 6 से अधिक अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला हुआ।
  • लंबे अर्से बाद केवल प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए हो रही भर्ती में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए। सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित रही। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.