Move to Jagran APP

SSC CHSL Tier 1 Exam 2022: कड़ी निगरानी में होगी सीएचएसएल टियर-1 परीक्षा, यूपी-बिहार के केंद्रों पर लगेंगे जैमर

SSC CHSL Tier 1 Exam 2022 कर्मचारी चयन आयोग की सीएचएसएल परीक्षा यूपी और बिहार के लिए 86 केंद्रों पर कराई जाएगी। सबसे अधिक परीक्षार्थी पटना में 249019 और उसके बाद वाराणासी में 142228 और फिर प्रयागराज में 120579 है। इन शहरों पर एसएससी की विशेष निगरानी रहेगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 07:06 AM (IST)
SSC CHSL Tier 1 Exam 2022: कड़ी निगरानी में होगी सीएचएसएल टियर-1 परीक्षा, यूपी-बिहार के केंद्रों पर लगेंगे जैमर
जैमर की पहरेदारी में एसएससी कराएगा परीक्षा

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। SSC CHSL Tier 1 Exam 2022: कंबाइंड हायर सेकेंड्री लेवल (सीएचएसएल) टियर-1 की परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से हर केंद्र पर जैमर लगाया जाएगा। इसके लिए एक एजेंसी को ठेका दिया गया है। हाल ही में यूपी एसआइ की आनलाइन परीक्षा में नकल के कई मामले सामने आने के बाद एसएससी की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

loksabha election banner

कर्मचारी चयन आयोग की सीएचएसएल परीक्षा 24 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी। यह परीक्षा यूपी और बिहार के लिए 86 केंद्रों पर कराई जाएगी। आनलाइन परीक्षा के लिए अलीगढ़, आरा, बरेली, मुरादाबाद में एक-एक, भागलपुर, झांसी, मेरठ, मुजफ्फरनगर और पूर्णिया में दो-दो, गोरखपुर में तीन, मुजफ्फरपुर में चार, आगरा में पांच, कानपुर में आठ, लखनऊ में दस, प्रयागराज और वाराणसी में 12-12 और पटना में 18 केंद्र बनाए गए हैं।

सबसे अधिक परीक्षार्थी पटना में 249019 और उसके बाद वाराणासी में 142228 और फिर प्रयागराज में 120579 है। इन शहरों पर एसएससी की विशेष निगरानी रहेगी। हर केंद्र पर जैमर लगाने की तैयारी पूरी हो गई है। परीक्षा से एक दिन से इसे लगा दिया जाएगा। प्रति केंद्र पर सौ से दो सौ परीक्षार्थी ही रहेंगे। इन पर सीसीटीवी से भी निगरानी रहेगी।

एसएससी के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि यह परीक्षा 24 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी। इतने दिनों तक हर केंद्र पर जैमर लगा रहेगा और परीक्षा के दौरान सक्रिय रहेगा। इस दौरान परीक्षार्थी के कंप्यूटर के अलावा कोई भी इंटरनेट डिवाइस नहीं चलेगी।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को आधे घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। हर केंद्र पर परीक्षार्थी का फोटो खींचा जाएगा। यह परीक्षा तीन चरणों में होगी और हर बार केंद्र पर परीक्षार्थी का फोटो खींचा जाएगा। इससे परीक्षार्थी की जगह कोई दूसरा नहीं बैठ सकता है। अंतिम चयन के समय हर परीक्षा से पहले लिए गए फोटो का मिलान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.