Move to Jagran APP

लखनऊ के भीतर तैयार हो रहा एक खेल शहर, क्रिकेट के साथ इन खेलों को भी प्राथमिकता

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में अत्याधुनिक खेल सुविधाओं वाली स्पोर्ट्स सिटी जल्द बनकर तैयार होगी। क्रिकेट के अलावा एक दर्जन अन्य खेल की अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 12:11 PM (IST)
लखनऊ के भीतर तैयार हो रहा एक खेल शहर, क्रिकेट के साथ इन खेलों को भी प्राथमिकता
लखनऊ के भीतर तैयार हो रहा एक खेल शहर, क्रिकेट के साथ इन खेलों को भी प्राथमिकता

लखनऊ [विकास मिश्र]। राजधानी का अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम अब क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण और बड़े टूर्नामेंट के लिए जाना जाएगा। यहां बाकायदा एक खेल शहर विकसित हो रहा है। यानी प्रदेश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के लिए दिल्ली-मुंबई जाकर धक्के खाने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

लखनऊ में बन रही स्पोर्ट्स सिटी में क्रिकेट के अलावा बैडमिंटन, टेनिस, टेबल टेनिस सहित सभी इनडोर गेम की भी सुविधा होगी। इनडोर स्टेडियम का काम भी शुरू हो चुका है। यही नहीं 2020 तक यहां फुटबॉल का स्टेडियम भी बनकर तैयार हो जाएगा।

इकाना स्पोर्ट्स सिटी के एमडी उदय सिन्हा ने बताया कि शहीद पथ के किनारे 71 एकड़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है। इसमें 50 हजार दर्शक क्षमता वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पहले ही बन चुका है। इसी के बगल पवेलियन सहित एक और क्रिकेट ग्राउंड है। एक मल्टीपरपज हॉल बनाया गया है। इसमें स्क्वैश के दस कोर्ट के अलावा टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, कबड्डी और हैंडबॉल जैसे खेल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मल्टीपरपज हॉल दो मंजिला का बनाया जा रहा है। इसके अलावा दस कोर्ट वाला लॉनटेनिस का कॉम्पलेक्स का काम भी शुरू हो चुका है। वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल मैदान बनाने का काम भी इसी साल जुलाई से शुरू हो जाएगा।

इकाना स्पोर्ट्स सिटी पर एक नजर

  • 71 एकड़ में बना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
  • एक अतिरिक्त क्रिकेट ग्राउंड
  • बैडमिंटन - 05 कोर्ट
  • लॉन टेनिस - 10 कोर्ट
  • स्क्वैश - 10 कोर्ट
  • टेबल टेनिस - 20 टेबल
  • बास्केटबॉल - 02 कोर्ट
  • वॉलीबॉल - 02 कोर्ट

अंतरराष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल ग्राउंड

  • बालक और बालिकाओं के हॉस्टल
  • सभी खेलों की अकादमी
  • फैकल्टी बिल्डिंग
  • गेस्ट हाउस

लखनऊ के लिए बड़ी उपलब्धि

मालूम हो कि पिछले साल नवंबर में भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मुकाबले की सफल मेजबानी के बाद अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम अपनी शानदार सुविधाओं के लिए सुर्खियों में रहा। यहां दलीप ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी और तीन देशों की अंडर-19 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन पहले ही हो चुका है। सभी खेलों की सुविधाएं एक जगह उपलब्ध होने से राजधानी सहित प्रदेश भर की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अच्छा मौका मिलेगा। उदय सिन्हा ने यह भी बताया कि सभी इनडोर गेम के अलावा फुटबॉल का मैदान तैयार होने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच की सुविधा भी खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे हमारे प्रदेश के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान बना सकें।

यहां भी होंगे राष्ट्रीय खेलों के आयोजन

इकाना स्पोर्ट्स सिटी पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद देश में लखनऊ एकमात्र ऐसा शहर होगा जहां सबसे ज्यादा खेल की सुविधाएं होंगी। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि 2020 तक यहां बैडमिंटन, टेनिस, बास्केटबॉल, हैंडबॉल और टेबल टेनिस के कई बड़े सितारे अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे।

 

तीन हजार दर्शक क्षमता होगी इनडोर स्टेडियम की

ढाई से तीन हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अलावा बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल का काम भी शुरू हो चुका है। सभी खेलों की अकादमी भी होगी। 2019 के अंत तक इनडोर स्टेडियम पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। उदय सिन्हा के मुताबिक अभी तक यूपी में सिर्फ बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी ही अंतरराष्ट्रीय स्तर की है, लेकिन अब इकाना स्पोर्ट्स सिटी में बनने वाला इनडोर स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा। सभी खेल की सुविधाओं के बाद यह देश की सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स सिटी होगी।

 क्या कहते हैं जिम्मेदार ?

  • इकाना स्पोर्ट्स सिटी एमडी उदय सिन्हा का कहना है कि एक ही जगह दुनिया के सभी खेलों की सुविधाएं उपलब्ध कराने का सपना था। यह सपना अब पूरा होता नजर आ रहा है। यह विश्वस्तरीय स्पोर्ट्स सिटी होगा। साल के अंत तक इनडोर स्टेडियम का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद एक साल के अंदर हम फुटबॉल स्टेडियम तैयार कर लेंगे।
  • भारतीय ओलंपिक संघ कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडेय के मुताबिक, बैडमिंटन और टेनिस सहित सभी इनडोर गेम के अलावा फुटबॉल स्टेडियम की भी सुविधा एक ही जगह उपलब्ध होने से निश्चित रूप से बड़ी संख्या में नई पौध तैयार करने में मदद मिलेगी। इनडोर स्टेडियम तैयार होने के बाद यहां राष्ट्रीय खेल के आयोजन भी हो सकेंगे। यह लखनऊ के लिए बड़ी उपलब्धि कहा जा सकता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.