Move to Jagran APP

सपा ने प्रदेशभर में प्रदर्शन कर दिखाई ताकत, बेरोजगारी-महंगाई और कानून व्यवस्था जैसे मुद्दाें पर सरकार को घेरा

सपा ने इस प्रदर्शन के जरिये अपने नेताओं व कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर दिया है। पार्टी का आरोप है कि जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख के चुनाव में भाजपा सरकार ने न सिर्फ धांधली कराई बल्कि लोकतंत्र की हत्या कर दी है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 09:59 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 12:45 AM (IST)
सपा ने प्रदेशभर में प्रदर्शन कर दिखाई ताकत, बेरोजगारी-महंगाई और कानून व्यवस्था जैसे मुद्दाें पर सरकार को घेरा
जन समस्याओं के मुद्दे पर प्रदर्शन कर आमजनों से जुडऩे की कोशिश।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को जन समस्याओं के मुद्दे पर प्रदेश भर की तहसीलों में प्रदर्शन कर अपनी ताकत का अहसास कराया। सपा ने पंचायत चुनाव में धांधली सहित जन समस्याओं से जुड़े 16 ऐसे मुद्दों को विरोध-प्रदर्शन के लिए चुना जिससे आमजनों का जुड़ाव पार्टी से हो सके। महंगाई के विरोध में सपा नेताओं ने कहीं सिलेंडर लेकर प्रदर्शन किया तो कहीं बैलगाड़ी चलाकर विरोध जताया। कई स्थानों पर कार को साइकिलों से खींचकर अपने गुस्से का इजहार किया। कई जिलों में पुलिस के साथ सपा नेताओं की नोकझोंक भी हुई।

loksabha election banner

सपा ने इस प्रदर्शन के जरिये अपने नेताओं व कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर दिया है। पार्टी का आरोप है कि जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख के चुनाव में भाजपा सरकार ने न सिर्फ धांधली कराई बल्कि लोकतंत्र की हत्या कर दी है। इस मामले की जांच कराने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई कर फिर से मतदान कराने की मांग की गई। सपा ने राष्ट्रपति को संबोधित 16 सूत्री ज्ञापन भी जिलाधिकारियों को सौंपा।

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि ज्ञापन में किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने व न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने, गन्ना किसानों का लगभग 15 हजार करोड़ रुपये का तत्काल भुगतान करने, कृषि कानूनों को वापस लेने, बढ़ती महंगाई पर रोक लगाने की मांग की गई है। सपा ने बेरोजगार नौजवानों को रोजगार देने, ध्वस्त कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने, महिलाओं के साथ हो रहे अपराध पर रोक लगाने, सांसद आजम खां व उनके परिवार सहित पार्टी के अन्य नेताओं का उत्पीडऩ बंद करने व फर्जी मुकदमें वापस लेने की भी मांग की।

कई स्थानों पर कार्यकर्ताओं की पुलिस से हुई नोकझोंक

किसानों को एमएसपी का लाभ देने, गन्ने का बकाया 15 हजार करोड़ रुपये के भुगतान और महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर समाजवादी पार्टी गुरुवार को सड़क पर उतर आयी। पार्टी के विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद और पदाधिकारी, कार्यकर्ताओं के साथ अपने क्षेत्र के तहसील मुख्यालयों पर जुटे। कई जगह पुलिस के साथ नोंकझोंक के बीच सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। तहसील से 16 सूत्रीय ज्ञापन राज्यपाल को भेजा गया। राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर बेरोजगारी, बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, कानून व्यवस्था, महिला अपराध, भ्रष्टाचार और पंचायत चुनाव में गड़बड़ी सहित 16 बिंदुओं पर कार्यकर्ताओं ने तहसील मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया। इसके चलते मोहनलालगंज व सरोजनीनगर सहित कई जगह लंबा जाम भी लगा। सभी तहसीलों पर भारी सुरक्षा बल की व्यवस्था की गई। ज्ञापन देने के बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ।

सदर तहसील : गोमतीनगर खरगापुर स्थित इस तहसील मुख्यालय पर नगर अध्यक्ष सुशील दीक्षित व महासचिव सौरभ सिंह यादव की अगुआई में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। तहसील की तरफ बढऩे से रोकने के लिए पुलिस ने बैरिकेटिंग की। यहां पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा, प्रवक्ता डॉ. आशुतोष वर्मा, नगर उपाध्यक्ष नवीन धवन, गौरव सिंह यादव, नगर सचिव मधुप सिंह यादव, रीतेश साहू, मुनव्वर आलम कुरैशी, वंदना चतुर्वेदी, वीरेंद्र यादव, संजू सोनकर, कहकशा सिद्दीकी, अविनाश यादव, नगर सचिव सैफ हसनैन, राणा संकेत सिंह, शर्मिला महाराज, पवन मनोचा, राजन त्रिवेदी व आदेश यादव सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मोहनलालगंज : सपा विधायक अम्बरीश पुष्कर, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक यादव के साथ कार्यकर्ता तहसील पर पहुंचे। यहां पुलिस ने प्रवेश की अनुमति नहीं दी तो कार्यकर्ताओं ने हाईवे पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। यहां पूर्व मंत्री आरके चौधरी, अमरपाल सिंह सहित कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बीकेटी : पार्टी के जिलाध्यक्ष जय सिंह जयंत, पूर्व विधायक गोमती यादव के साथ कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। निवर्तमान प्रदेश सचिव विजय सिंह, अभिषेक यादव सहित कई स्थानीय नेताओं ने बीकेटी की एसडीएम पल्लवी मिश्रा को ज्ञापन सौंपकर धरना समाप्त किया।

मलिहाबाद : पूर्व विधायक इंदल कुमार रावत के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने डीजल पेट्रोल गैस की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि और किसानों के मुद्दों को लेकर प्रदर्शन किया। यहां पूर्व सांसद सुशीला सरोज, पूर्व मंत्री केके गौतम, राजबाला रावत, वीरेंद्र सिंह यादव, जयपाल पथिक, सन्नू खान सहित सैकड़ों की संख्या में समाजवादी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सरोजनीनगर : जिला महासचिव शब्बीर अहमद खान, अनुराग यादव, शिव शंकर सिंह शंकरी, प्रदेश सचिव वीर बहादुर सिंह और पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के पूर्व जिलाध्यक्ष अजय प्रताप बिन्नो सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता तहसील पर जुटे। यहां प्रदर्शन के बाद उपजिलाधिकारी संतोष कुमार को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर पूर्व एमएलसी प्रदीप सिंह, जिला उपाध्यक्ष विनय दीक्षित, लोहिया वाहिनी जिलाध्यक्ष शशिलेंद्र यादव भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.