Move to Jagran APP

शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आधार कार्ड हाेगा अनिवार्य, समाज कल्याण विभाग ने जारी किए निर्देश

वित्तीय विभाग की सहमति के बगैर नहीं हो सकेगा शुल्क प्रतिपूर्ति का भुगतान 24 जुलाई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 03:35 PM (IST)
शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आधार कार्ड हाेगा अनिवार्य, समाज कल्याण विभाग ने जारी किए निर्देश
शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आधार कार्ड हाेगा अनिवार्य, समाज कल्याण विभाग ने जारी किए निर्देश

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। आर्थिक रूप से कमजोर मेधावियों को मिलने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बगैर भुगतान नहीं किया जाएगा। अभी तक आधार न होने की दशा में भी भुगतान कर दिया जाता था। अाधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक कराना भी अनिवार्य होगा। यही नहीं शुल्क प्रतिपूर्ति के भुगतान के लिए वित्तीय सहमति लेना अनिवार्य होगा। पहले बजट मिलने के साथ ही उतने पैसे का भुगतान विद्यार्थियों के खाते में कर दिया जाता था। काेरोना संकट के चलते ऐसा निर्णय लिया गया है। हालांकि शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए अावेदन का शिड्यूल जारी कर दिया गया है। 24 जुलाई से आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

loksabha election banner

समाज कल्याण विभाग की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर मेधावियों की फीस शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में दी जाती है। हर वर्ष की दो अक्टूबर और 26 जनवरी काे विद्यार्थियों के खाते में फीस भेजने का प्रावधान है। काेरोना महामारी के चलते शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए जारी बजट का खर्च वित्त विभाग की सहमति के बगैर न करने का आदेश जारी किया गया। ऐसे में वर्ष 2020-21 वित्तीय वर्ष में शुल्क प्रतिपूर्ति के भुगतान पर असमंजस की स्थिति बनी गई है। सामान्य वर्ग की शुल्क प्रतिपूर्ति और छात्रवृत्ति के लिए 52,500 लाख रुपये और अनुसूचित जाति व जनजाति के शुल्कप्रतिपूर्ति व छात्रवृत्ति के लिए 98,012 लाख रुपये का बजट स्वीकृत है, लेकिन भुगतान के पहले वित्त विभाग की सहमति लेनी होगी। पूर्व दशम कक्षा नौ और 10 और दशमोत्तर कक्षा 12 के ऊपर विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया का शिड्यूल जारी किया गया है। इसकी पूरी जानकारी स्कॉलरशिप की वेबसाइट U.P. Scholarship & Fee Reimbursement Online System

scholarship.up.nic.in पर ली जा सकती है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ.अमरनाथ यती ने बताया कि आवेदन का शिड्यूल जारी कर दिया गया है। इस बार अाधार कार्ड के बगैर न तो आवेदन होगा और न ही शुल्क प्रतिपूर्ति का भुगतान किया जाएगा। सरकार की ओर से शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवंटित बजट के भुगतान से पहले वित्त विभाग की सहमति जरूरी होगी।

इनका रखे ध्यान

  • पूर्व दशम संस्थान में प्रवेश के बाद ऑनलाइन आवेदन-24जुलाई से 20 अगस्त तक
  • दशमोत्तर के छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन-एक अगस्त से 23 अगस्त
  • कक्षा 11 व 12 के साथ अन्य दशमोत्तर छात्रों का ऑनलाइन आवेदन-एक अगस्त से पांच नवंबर
  • शिक्षण संस्थान में हार्डकॉपी जमा करने की तिथि अंतिम तिथि- एक सितंबर
  • शिक्षण संस्थानों द्वारा जांच-दो अगस्त से सात सितंबर
  • आवेदनों का भौतिक सत्यापन-आठ सितंबर से 20 नवंबर
  • जिला स्तरीय अधिकारी द्वारा डिजिटल नवीनीकरण जांच- 30 सितंबर
  • जिला स्तरीय अधिकारी द्वारा डाटा लॉक-एक अक्टूबर
  • सभी जिलों में शुल्क प्रतिपूर्ति वितरण-दो अक्टूबर

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.