Move to Jagran APP

सर्दियों में कुछ आसान उपायों से पाएं दमकता चेहरा, जानिए तरीका

सदिर्यों में चेहरे के कुछ आवश्यक तेलों के खो जाने के कारण त्वचा सूखी और मुरझाई सी लगती है। ऐसे में त्वचा में नमी को बनाए रखना बहुत जरूरी हो जाता है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 12:13 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 12:13 PM (IST)
सर्दियों में कुछ आसान उपायों से पाएं दमकता चेहरा, जानिए तरीका
सर्दियों में कुछ आसान उपायों से पाएं दमकता चेहरा, जानिए तरीका

लखनऊ, जेएनएन। सर्दियों में सर्द और शुष्क हवाएं त्वचा में मौजूद पानी और तेल का स्तर कम कर देती हैं। इससे त्वचा में रूखापन और झुर्रियां साफ नजर आने लगती हैं। कभी-कभी बदलते मौसम के साथ अनियमित जीवनशैली त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। खुजली, जलन, प्लेकिंग आदि समेत कई समस्याएं हो सकती हैं। कुछ आसान उपायों से आप भी पा सकती हैं मक्खन की तरह मुलायम त्वचा...।

loksabha election banner

रखें ध्यान

प्योर क्रीम क्लींजर से चेहरा धोएं। फोमिंग फार्मूला वाले क्लींजर की तुलना में यह चेहरे को कम ड्राई करता है। सर्दियों की सुबह क्लींजर से चेहरा ना धोएं। इसकी जगह मॉइश्चराइजर में थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और टिश्यू से अतिरिक्त क्रीम पोंछ लें। उसके बाद रिच मॉइश्चराइजर क्रीम लगाएं।

हॉट एवं वार्म ऑयल

नहाने के एक घंटे पहले गुनगुने तेल से बॉडी मसाज करें। बादाम और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके बॉडी ऑयल की तरह इस्तेमाल करें। इसमें कुछ असेंशियल ऑयल की बूंदे डाल सकते हैं।

ये उपाय अपना सकते हैं

  • सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आप चाहें तो रात के वक्त तेल लगाकर सो जाएं। त्वचा में नमी लौट आएगी।
  • साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि सरसों के उबटन का प्रयोग करें।
  • बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्किन तो साफ हो ही जाएगी। साथ ही चेहरे की नमी भी बनी रहेगी।
  • नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल या बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।
  • चेहरा धोने केलिए न तो बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही बहुत ठंडे पानी का।
  • फटे ओंठ और त्वचा को कोमल बनाने के लिए रोजाना सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मसाज करें।
  • ग्लिसरीन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से त्वचा कोमल बनने के साथ निखरती भी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.