Move to Jagran APP

GST Evasion: लखनऊ में जीएसटी के सचल दस्तों ने परचून और स्क्रैप की छह गाड़ियों को पकड़ा, दस लाख का जुर्माना

लखनऊ में जीएसटी चोरी में सचल दस्तों ने आगरा एक्सप्रेस-वे और सीतापुर रोड से बीती रात आधा दर्जन ट्रकों को अपने कब्जे में लिया। इनमें तीन पर परचून का सामान और अन्य तीन ट्रकों में स्क्रैप पाया गया। इसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये से अधिक की है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 03:10 PM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 03:40 PM (IST)
GST Evasion: लखनऊ में जीएसटी के सचल दस्तों ने परचून और स्क्रैप की छह गाड़ियों को पकड़ा, दस लाख का जुर्माना
लखनऊ में त्योहारी सीजन में परचून के सामान से कर चोरी, माल कम दिखा, लाखों का खेल।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। जीएसटी चोरी में सचल दस्तों ने आगरा एक्सप्रेस वे और सीतापुर रोड से बीती रात आधा दर्जन ट्रकों को अपने कब्जे में लिया। इनमें तीन पर परचून का सामान और अन्य तीन ट्रकों में स्क्रैप पाया गया। इसकी कीमत करीब 25 लाख रुपये से अधिक की है। इन पर दस लाख रुपये से अधिक की कर देयता है। जांच में पता चला कि परचून का जो माल प्रपत्रों में घोषित किया गया है उससे काफी अधिक माल तीनों वाहनों पर मिला।

loksabha election banner

एडिशनल कमिश्नर गेड-2 सुनील रॉय, ज्वाइंट कमिश्नर अखिलेश सिंह, संजय कुमार, सहायक आयुक्त घन श्याम द्विवेदी, दीप्ती अग्रवाल, आशीष गुप्ता समेत विभिन्न इकाइयों ने एक साथ अवध अस्पताल चौराहा एक्सप्रेस-वे और सीतापुर रोड पर अचानक छापामार शैली में छह गाड़ियों को पकड़ लिया। इनमें से तीन गाड़ियां परचून के सामान से लदी हुई थीं। जब माल को खुलवाया गया तो बिल्टी समेत अन्य प्रपत्रों दर्ज मात्रा से मेल खाता नहीं मिला। जो माल दिखाया गया था गाडि़यों में उससे काफी अधिक मात्रा में परचून का माल बरामद हुआ। अधिकारियों ने कर के अलावा पेनाल्टी वसूल की। वहीं तीन गाड़ियों में बिना ई-वेबिल के स्क्रैप भेजा जाता मिला। प्रपत्र पूरे न होने पर अधिकारियों ने जुर्माना लगाया और वसूली के लिए नोटिस जारी कर दी। दो गाडि़यों में सवार लोगों से करीब दस लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है।

त्योहारी एडिशनल कमिश्नर, ग्रेड-1 केके उपाध्याय ने बताया कि सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में माल पहले से मंगाए जाने की तैयारियां तेजी के साथ कर चोरी में लिप्त लोगों ने शुरू कर दी हैं। सचल दल और एसआईबी की टीमों को सतर्क कर दिया गया है। लगातार स्क्रैप पकड़ा जा रहा है। अब परचून और गारमेट्स कारोबार निगाह में है। सुपारी और पान मसाला से जुडे़ कई बड़े मामलों में प्रवर्तन टीम पहले से ही कार्रवाई कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.