Move to Jagran APP

Sitapur, UP Gas Leakage : दरी फैक्ट्री में गैस रिसाव से सात की मौत, CM दुखी-आर्थिक सहायता की घोषणा

Sitapur UP Gas Leakage उत्‍तर प्रदेश के सीतापुर के बिसवां में दरी फैक्ट्री में गैस रिसाव से सात लोगों का दम घुटने से मौत एक ही परिवार के पांच लोगों की शिनाख्त हुई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 11:15 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 07:24 AM (IST)
Sitapur, UP Gas Leakage : दरी फैक्ट्री में गैस रिसाव से सात की मौत, CM दुखी-आर्थिक सहायता की घोषणा
Sitapur, UP Gas Leakage : दरी फैक्ट्री में गैस रिसाव से सात की मौत, CM दुखी-आर्थिक सहायता की घोषणा

सीतापुर, जेएनएन। जिले के बिसवां कोतवाली क्षेत्र के जलालपुर गांव के पास स्थित दरी फैक्ट्री में जहरीली गैस से सात लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 5 लोग कानपुर और दो लखनऊ के निवासी हैं। गुरुवार की भोर में हुई इस घटना का कारण दरी फैक्ट्री के पास स्थित केमिकल फैक्ट्री से बहकर आया केमिकल बताया जा रहा है। घटना के कारणों की पड़ताल के लिए एनडीआरफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि गुरुवार की सुबह सभी सातों लोग दरी फैक्ट्री पर सोए हुए थे। इसी दौरान वातावरण में जहरीली गैस घुल गई। इससे वहां पर सोए सभी सातों लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। दो कुत्ते भी फैक्ट्री में मर गए।

loksabha election banner

सुबह ग्रामीण निकले तब हुई घटना की जानकारी

इस घटना के बारे में लोगों को जानकारी सुबह हो पाई। बताया जा रहा है कि सुबह ग्रामीण घूमने के लिए निकले तो वातावरण में जहरीली गैस घुली होने का आभास हुआ। सुबह करीब 8:00 बजे दरी फैक्ट्री में काम करने वाली महिलाएं पहुंची। उन्होंने देखा कि वहां पर सब बेसुध पड़े हैं। इसके बाद उन्होंने घटना की जानकारी ग्रामीणों को दी। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और सभी शवों को बाहर निकलवाया गया।

टैंकर धुलने के बाद घुली गैस 

डीएम अखिलेश तिवारी के मुताबिक पड़ताल के दौरान यह पता चला है कि बीती रात केमिकल फैक्ट्री में एक टैंकर आया था। इस टैंकर को पानी से यहीं पर धुला गया था। इससे निकला केमिकल युक्त पानी एक नाली के जरिए दरी फैक्ट्री के आसपास भर गया। इसी से दरी फैक्ट्री के आसपास जहरीली गैस गुल गई और वहां मौजूद सभी सातों लोगों को मौत की नींद सुला दिया।

पड़ताल के लिए पहुंची एनडीआरएफ 

घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एनडीआरएफ के जवान मौके पर पहुंच गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक अब यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है की केमिकल में ऐसा क्या था जिससे जहरीली गैस वातावरण में घुल गई।

पड़ताल जारी, आसपास अब भी गैस का असर

घटना को भले ही कई घंटे बीत चुके हैं लेकिन दही फैक्ट्री के आसपास जहरीली गैस का प्रभाव अब भी दिख रहा है। डीएम एसपी समेत वहां मौजूद कार्यों ने मास्क पहन रखे हैं।वहां मौजूद मीडिया कर्मियों और अन्य लोगों को भी मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

मृतकों की सूची

  • अतीक (50) पुत्र अली रजा
  • शाहिरा (45) पत्नी अतीक
  • आयशा (13) पुत्री अतीक
  • अफरोज (7) पुत्र अतीक
  • फैसल (2) पुत्र अतीक

निवासीगण : सुजातगंज कानपुर

  • अतीक अंसारी उर्फ पहलवान (70) पुत्र फारुख हसन अंसारी निवासी माले खां सरांय, चौक लखनऊ।मूलनिवासी उन्नाव।
  • मामा उर्फ अनवर हाल पता अज्ञात

जांच के बाद स्पष्ट होंंगे मौत के कारण 

घटना के बारे में एसडीएम बिसवां सुरेश कुमार ने कहा कि जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। विशेषज्ञों की टीम को मौके पर आ रही है। फैक्ट्री में अत्याधिक बदबू व गैस की वजह से जांच करने में मुश्किलें आ रहीं हैं। वहीं लखनऊ से भी एक्सपर्ट टीम भी सीतापुर के लिए रवाना हो गई है। 

सीएम योगी आदित्यनाथ दुखी, सख्त कार्रवाई का निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीतापुर में एक दरी फैक्ट्री में जहरीली गैस रिसाव से लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचने का निर्देश देने के साथ घटना से प्रभावित व्यक्तियों को हर सम्भव राहत देने को कहा है। इसके साथ ही दोषियों के खिलाफ बेहद सख्त कार्रवाई का भी निर्देश दिया है। 

मृतकों के परिवार को चार चार लाख रुपये का मुआवजा 

मुख्यमंमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवारीजनों को चार चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। मरने वालों में पांच लोग एक ही परिवार के थे। वहीं दो अन्य लोगों की भी पहचान हो गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.