Move to Jagran APP

लखनऊ की सात प्रमुख सड़कें होंगी जाम मुक्त, फैसले पर लगी मुहर

लखनऊ की सात प्रमुख सड़कों पर अतिक्रमण हटने के साथ ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी होगी निर्धारित।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 04:13 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 04:13 PM (IST)
लखनऊ की सात प्रमुख सड़कें होंगी जाम मुक्त, फैसले पर लगी मुहर
लखनऊ की सात प्रमुख सड़कें होंगी जाम मुक्त, फैसले पर लगी मुहर

 लखनऊ [शोभित मिश्र]। लखनऊ शोभित मिश्र। ट्रैफिक पुलिस ने शहर की सात प्रमुख सड़कों को जाम और अतिक्रमण से मुक्त करने का प्लान तैयार कर लिया है। इन सभी मार्गों के किनारे से बहुत जल्द अतिक्रमण हटाया जाएगा। जिससे इन सड़कों पर वाहन आसानी से बिना किसी रुकावट के निकल सकेंगे। शहर को जाम से मुक्त करने की दिशा में ट्रैफिक पुलिस का यह सराहनीय प्रयास है। डीसीपी ट्रैफिक ने पुलिस कमिश्नर को रिपोर्ट बनाकर भेजी थी, जिसको हरी झंडी मिल गई है।सुगम यातायात के लिए इन सड़कों पर डिवाइडर का निर्माण भी किया जाएगा। साथ ही प्रमुख प्वाइंट पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी निर्धारित की जाएगी, जिससे दोबारा अतिक्रमण न हो सके और कोई जाम में न फंसे।

loksabha election banner

यहां होगा डिवाइडर निर्माण

मवैया से आलमबाग, बर्लिंगटन से उदयगंज, गोल्फ चौराहे से सिविल, अल्का तिराहे से बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया से डनलप तिराहा, डनलप से सप्रू मार्ग तिराहा, डनलप से सहारागंज तिराहे तक डिवाइडर का निर्माण होगा।

डीसीपी ट्रैफिक ख्याति गर्ग ने बताया कि शहर के अंदर सात प्रमुख सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जा रहा है, जिससे पब्लिक बिना जाम में फंसे आसानी से निकल सके। इसीलिए सात प्वाइंट पर डिवाइडर भी बनाये जाएंगे।

नो एंट्री के समय 32 हजार वाहन पार्किंग में होंगे खड़े

राजधानी से जुड़ने वाली सात आउटर रोड पर पार्किंग का प्रस्ताव तैयार है। जहां-जहां पार्किंग होनी है उसकी जगह भी चिन्हित कर ली गई है। ट्रैफिक विभाग की ओर से पुलिस कमिश्नर और शासन को भेजे गये प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है, जिसके बाद से इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। नो एंट्री के समय सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहन पार्किंग में खड़े होने से कई फायदे हैं। दुर्घटनाओं पर काबू पाने के साथ छोटे वाहन चालकों को जाम से भी घंटों जूझना नहीं पड़ेगा। सड़क किनारे खड़े बड़े वाहनों की चपेट में आने से अक्सर बड़े हादसे होते हैं। शहर को जोड़ने वाली आउटर रोड बनने का काम भी जल्द ही पूरा होने वाला है, इन सड़कों के किनारे पार्किंग बनने से पब्लिक को काफी राहत मिलेगीं।

नो एंट्री के समय पार्किंग में होंगे वाहन..नो एंट्री के समय सभी बड़े वाहन पार्किंग में होंगे। सीतापुर रोड, आईआईएम रोड, शहीदपथ, कानपुर रोड, सुलतानपुर रोड, अयोध्या रोड, कुर्सी रोड के लिए पार्किंग बनाई जा रही है। नो एंट्री रात 11 से सुबह 6 के बीच खुलेगी तभी ये वाहन शहर के भीतर आ सकेंगे।

रोड संभावित स्थान पार्किंग

  • सीतापुर - बीकेटी -700 वाहन
  • आईआईएम-काकोरी/मलिहाबाद- 500 वाहन
  • शहीद पथ कानपुर रोड-बंथरा- 700 वाहन
  • रायबरेली- गोसाईंगंज- 500 वाहन
  • अयोध्या-लखनऊ.बाराबंकी-500 वाहन
  • कुर्सी रोड-बेहटा-300 वाहन

डीसीपी ट्रैफिक ख्याति गर्ग ने बताया कि सात आउटर रोड पर बड़े वाहनों की पार्किंग के लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है। इससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी के साथ जाम से भी निजात मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.