Move to Jagran APP

UP : पंचायत चुनाव में सपा को झटका, कई मंत्रियों के रिश्तेदार हारे

सत्ता का सेमीफाइनल माने जाने वाले उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनावों में कई मंत्री व विधायकों के साथ सांसदों को झटका मिला है। जिला तथा क्षेत्र पंचायत के चुनाव में इनके नाते-रिश्तेदारों को हार का कड़वा स्वाद चखना पड़ा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2015 10:32 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2015 08:40 PM (IST)

लखनऊ। सत्ता का सेमीफाइनल माने जाने वाले उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनावों में कई मंत्री व विधायकों के साथ सांसदों को झटका मिला है। जिला तथा क्षेत्र पंचायत के चुनाव में इनके नाते-रिश्तेदारों को हार का कड़वा स्वाद चखना पड़ा है।

loksabha election banner

महराजगंज से भाजना के सांसद सांसद पंकज चौधरी के भतीजे राहुल को निचलौल के वार्ड संख्या चार से शिकस्त झेलनी पड़ी। यहां से नीरज पटेल ने 974 मत से जीत दर्ज की। नीरज तो 6892 तथा सांसद पंकज चौधरी के भतीजे राहुल चौधरी को 5918 मत मिले। यह हार सांसद के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

बस्ती में मंत्री रामकरन आर्य के बेटे जिला पंचायत चुनाव सदस्य का चुनाव हारे। विक्रम आर्य कुदरहा ब्लॉक के तृतीय सीट से प्रत्याशी थे। आजमगढ़ में सपा विधायक अभय नारायण पटेल की बहू जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हारीं। बस्ती में सपा युवजन सभा जिला अध्यक्ष महेंद्र नाथ यादव कुदरहा द्वितीय सीट से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हार गये। सीतापुर में कारागार राज्यमंत्री रामपाल सिंह की दोनों बेटियां चुनाव हारीं। यहां पर सपा महिला ईकाई की प्रदेश अध्यक्ष गीता सिंह के पति व बेटा भी हारे। झांसी के जिला पंचायत भरोसा से दीपेंद्र यादव ने सपा विधायक दीपक यादव के भाई सुभाष यादव को 3600 वोट के अंतर से हराया। वाराणसी में माफिया डॉन ब्रजेश सिंह के भतीजे डॉ. सुजीत सिंह ने जिला पंचायत सदस्य चुनाव में सेवापुरी के सेक्टर 2 वार्ड से जीत दर्ज की। गोंडा में भाजपा सांसद ब्रज भूषण सिंह की केतकी सिंह जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में नवाबगंज सीट से जीती हैं।

सम्भल में सपा विधायक पिंकी यादव के पति प्रमोद यादव जिला पंचायत सदस्य का चुनाव हार गये। उनको निर्दलीय प्रत्याशी उदय वीर ने हराया। अम्बेडकरनगर में कैबिनेट मंत्री राममूर्ति वर्मा के करीबी विधान चंद्र चौधरी चुनाव हारे। इसके साथ ही सपा की दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री विद्यावती के बेटी अन्नू को भी करारी शिकस्त मिली है। यहां अंडरवर्ड खान जफर को मारने की कथित सुपारी देने वाले बसपा नेता व हिस्ट्रीशीटर जुर्गाम मेंहदी के पत्नी ने जीत हासिल की। फर्रुखाबाद के कायमगंज चतुर्थ सीट पर नीलेश यादव ने अलीगंज विधायक के पुत्र डा. सुबोध यादव को 6071 मतो से हराया। अंबेडकरनगर में निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष शोभावती चुनाव जीती। माफिया अजय सिंह सिपाही की अनुज बधू शालनी सिंह ने अपने प्रतिद्वंधी को बड़े मतों के अंतर से हराया। संतकबीर नगर में पूर्व सांसद भालचंद यादव के बेटे व बहू ने जीत दर्ज की है। जिला पंचायत सदस्य पद के वार्ड नंबर 25 से पूर्व सांसद भालचंद के पुत्र प्रमोद यादव ने मेहताब आलम को 1100 मत से जबकि वार्ड नंबर 24 से पुत्रबधू उषा यादव ने कड़ी टक्कर के बाद संदय यादव को 681 मत से हराया। बाराबंकी में कैबिनेट मंत्री अरविन्द सिंह गोप के बड़े भाई अशोक सिंह 517 वोट से जीत दर्ज कर डीडीसी बने। यहां से सपा विधायक सुरेश यादव के भाई धर्मेन्द्र यादव की पत्नी ने भी जीत दर्ज की है। हरदोई से कैबिनेट मंत्री के दावेदार रहे एमएलसी अशोक बाजपेई के प्रतिनिधि विमल मिश्र भरखनी प्रथम से जीते। भरखनी चतुर्थ से भाजपा सांसद अंशुल वर्मा के प्रतिनिधि सुजीत वर्मा हारे। भरखनी द्वितीय दीपू और तृतीय से भरखनी तृतीय वीना सिंह जीती। हरदोई में भाजपा सांसद अंजू बाला की छोटी बहन बेबी अत्री मल्लावां विकास खंड की तेजीपुर से बीडीसी चुनाव जीती। बसपा विधायक ब्रजेश वर्मा की माँ रामकंती पुरवायां से बीडीसी चुनी गई। यह दोनों प्रत्याशी ही ब्लाक प्रमुख की दावेदार है।

ये भी पढ़ेंः यूपी पंचायत चुनाव में ढह गया कांग्रेस का किला, ओवैसी की पार्टी का खाता खुला

सीतापुर में जिला पंचायत सदस्य के लिए राज्यमंत्री रामपाल राजवंशी ने कायम रखा दबदबा पुत्र मनोज राजवंशी, प्रदीप राजवंशी और पुत्रवधु ने हासिल की जीत। हरगांव से बसपा विधायक रामहेत भारती के पुत्र विवेक भारती वार्ड संख्या 15 से 3500 वोट से जीते। हरदोई में जिला पंचायत अध्यक्ष कामिनी अग्रवाल ने जीत दर्ज की। राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल के छोटे भाई की पत्नी कामिनी बावन से जिला पंचायत सदस्य बनी हैं। गोरखपुर में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही के पुत्र सुब्रत शाही देवरिया जनपद के पथरदेवा ब्लाक के बघौचघाट से बीडीसी का चुनाव जीत गये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.