Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में सीरो सर्वे पर कोरोना वायरस का ग्रहण, टीम के सदस्यों के संक्रमित होने से टला सर्वे

यूपी के 11 जिलों में सीरो सर्वे का काम शुरू होना था लेकिन जिन पर सर्वे कराने की जिम्मेदारी थी उन्हीं के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण फिलहाल यह काम शुरू नहीं हो पाया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 10:26 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 07:15 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में सीरो सर्वे पर कोरोना वायरस का ग्रहण, टीम के सदस्यों के संक्रमित होने से टला सर्वे
उत्तर प्रदेश में सीरो सर्वे पर कोरोना वायरस का ग्रहण, टीम के सदस्यों के संक्रमित होने से टला सर्वे

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण (कम्युनिटी स्प्रेड) का पता लगाने के लिए शुरू होने वाले सीरो सर्वे पर कोरोना वायरस का ग्रहण लग गया है। उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में सीरो सर्वे का काम शुरू होना था, लेकिन जिन पर सर्वे कराने की जिम्मेदारी थी, उन्हीं के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण फिलहाल यह काम शुरू नहीं हो पाया है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में सीरो सर्वे का काम किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ के निर्देशन में शुक्रवार से शुरू होना था, लेकिन यहां के माइक्रोबायोलाजी विभाग की हेड प्रो.अमिता जैन कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अपना इलाज करा रही हैं। उनके स्वस्थ होकर वापस लौटने पर ही माइक्रोबायोलाजी विभाग सर्वे का काम शुरू कर पाएगा। केजीएमयू में कुलपति सहित कई डॉक्टर भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसी तरह लखनऊ के सीएमओ डॉ.आरपी सिंह के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण यहां सर्वे का काम आगे टाला गया है। लखनऊ के एडीशनल सीएमओ डॉ.ए.राजा और डिप्टी सीएमओ डॉ.वाईके सिंह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। आगरा में भी सीएमओ कार्यालय के तीन कर्मी कोरोना संक्रमित हैं।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ.डीएस नेगी का कहना है कि फिलहाल सीरो सर्वे का काम आगे टाल दिया गया है। वहीं केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ.सुधीर सिंह के अनुसार माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा इस सर्वे का काम किया जाएगा, लेकिन विभागाध्यक्ष के स्वस्थ होकर वापस लौटने पर ही अब सर्वे की तारीख तय की जाएगी। राज्य सरकार ने लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, मेरठ, कौशांबी, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, बागपत व गाजियाबाद सहित 11 जिलों में सीरो सर्वे करने का फैसला लिया है।

बता दें कि कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए सीरो सर्वे के साथ हेपेटाइटिस-बी व हेपेटाइटिस-सी की भी जांच होनी है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ.डीएस नेगी की ओर से सभी जिलों को सीरो सर्वे का काम शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इस सर्वे में करीब 20 हजार लोगों के खून के नमूने लिए जाएंगे। इससे कोरोना एंटीबाडी, हेपेटाइटिस 'बी' व 'सी' की भी जांच होगी। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ के निर्देशन में 11 जिलों में सीरो सर्वे होगा। केजीएमयू सभी जिलों के जिला प्रशासन की सर्वे में मदद करेगा।

दरअसल, सीरो सर्वे से यह पता लगाने में मदद होती है कि किस अनुपात में आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हुई है। सीरो सर्वे में किसी क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों के सीरम की जांच होती है। लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के एंटीबाडी मौजूद हैं या नहीं, इसका भी पता चलता है। साथ ही इसकी भी जानकारी होती है कि कौन व्यक्ति कब संक्रमित हुआ और कब ठीक हो गया। यूपी में अभी तक दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अगस्त में कोरोना वायरस का संक्रमण तेज हुआ है। ऐसे में सीरो सर्वे के नतीजों के अनुसार इस पर काबू पाने में आसानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.