Move to Jagran APP

इस बार 70 पार : लखनऊ के मतदान स्थल पर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट्स, सर्वोत्तम सेल्फी होगी सम्मानित

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सोमवार को आरडब्ल्यूए के साथ गूगल मीट के माध्यम से आनलाइन बैठक की। बैठक में लविप्रा सचिव पवन कुमार गंगवार भी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार सभी मतदान केन्द्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 08:29 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:09 AM (IST)
इस बार 70 पार : लखनऊ के मतदान स्थल पर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट्स, सर्वोत्तम सेल्फी होगी सम्मानित
आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल मीटिंग, डीएम अभिषेक प्रकाश ने दिया संदेश।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सोमवार को लखनऊ शहर के समस्त रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के साथ गूगल मीट के माध्यम से आनलाइन बैठक की। बैठक में लविप्रा सचिव पवन कुमार गंगवार भी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि विभिन्न निर्वाचनों में लखनऊ शहर के मतदान का प्रतिशत 56-57 प्रतिशत रहा है, जोकि अपेक्षा से कम है। उन्होंने सभी आरडब्ल्यूए से अनुरोध किया कि वे आगामी विधानसभा निर्वाचन में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान सुनिश्चित कराएं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाता, दिव्यांग मतदाता और कोविड से पीड़ित मतदाताओं को पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान किए जाने की सुविधा प्रदान की गई है। इन तीनों प्रकार के एबसेंटी मतदाताओं के लिए बीएलओ के माध्यम से संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को आवेदन करते हुए मतदान की सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार जनपद के 4,018 मतदेय स्थल और 1526 मतदान केन्द्रों के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जाने का कार्य किया जाएगा। सभी मतदाता मतदान के पश्चात अपनी सेल्फी लेते हुए एक उत्सव के रूप में राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में अपना योगदान दे सकेंगे। मतदान के पश्चात 11 सर्वोत्तम सेल्फी को सम्मानित किए जाने का कार्य भी जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा जनपद में 41 महिला मतदेय स्थल व पर्यावरण की दृष्टि से जागरूकता हेतु कुछ शून्य प्रदूषण के मतदेय स्थल बनाए जाएंगे, जिनमें सोलर पैनल, गोल्फ कार्ट आदि का प्रयोग करते हुए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएंगी।

जिलाधिकारी द्वारा सभी आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों को ‘लखनऊ ने ठाना है... अबकि बार मतदान 70 प्रतिशत पार, साथ में कोरोना की होगी हार’ का नारा दिया। उन्होंने यह भी अनुरोध किया कि 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के सभी बच्चों का भी शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाना आवश्यक है। इस क्रम में जिलाधिकारी द्वारा उन 10 विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने विद्यालयों में बच्चों के शत प्रतिशत टीकाकरण की उपलब्धि हासिल की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.