Move to Jagran APP

अयोध्या में श्रीराम मंदिर की सुरक्षा होगी अभेद्य, स्थायी सुरक्षा समिति के सदस्यों ने परिसर का किया निरीक्षण

Ayodhya Ram Mandir रामनगरी में श्रीराम मंदिर की सुरक्षा अभेद्य होगी। निगरानी और सुरक्षा की आधुनिक तकनीक का समावेश करते हुए व्यवस्थाओं को विस्तार दिया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 09:16 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 07:32 AM (IST)
अयोध्या में श्रीराम मंदिर की सुरक्षा होगी अभेद्य, स्थायी सुरक्षा समिति के सदस्यों ने परिसर का किया निरीक्षण
अयोध्या में श्रीराम मंदिर की सुरक्षा होगी अभेद्य, स्थायी सुरक्षा समिति के सदस्यों ने परिसर का किया निरीक्षण

अयोध्या, जेएनएन। रामनगरी में श्रीराम मंदिर की सुरक्षा अभेद्य होगी। निगरानी और सुरक्षा की आधुनिक तकनीक का समावेश करते हुए व्यवस्थाओं को विस्तार दिया जाएगा। मंगलवार को अधिगृहीत परिसर की सुरक्षा के लिए गठित स्थायी सुरक्षा समिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे कमेटी के सदस्यों ने बैठक के बाद ये संकेत दिए। श्रीराम जन्मभूमि की सुरक्षा की संवेदनशीलता के दृष्टिगत उच्चाधिकारियों ने कुछ खुल कर नहीं बताया, लेकिन एडीजी सुरक्षा बीके सिंह ने इतना जरूर कहा कि ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि दर्शन और राममंदिर का निर्माण दोनों निर्बाध रूप से चलता रहे। राममंदिर की सुरक्षा आधुनिक और अभेद्य होगी।

loksabha election banner

अधिगृहीत परिसर की सुरक्षा को लेकर गठित स्थायी समिति की बैठक हर तीसरे महीने होती है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यह बैठक लंबे समय बाद हुई। पहली बार यह बैठक अधिगृहीत परिसर में न होकर देवकाली स्थित एक निजी होटल में संपन्न हुई। एडीजी सुरक्षा बीके सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में सुरक्षा के सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया। आने वाले दिनों में मंदिर निर्माण की गतिविधियां तेज होंगी। बड़ी संख्या में श्रमिकों की भी आवाजाही होगी। ऐसे में अस्थाई और स्थाई दोनों मंदिरों की सुरक्षा के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की जाएंगी।

सदस्यों ने परिसर का किया भ्रमण : एडीजी सुरक्षा बीके सिंह ने कहा कि सुरक्षा संबंधी निर्णय लेने से पहले स्थालीय निरीक्षण करना आवश्यक होता है ताकि बेहतर सुरक्षा खाका बनाया जा सके। सभी सदस्यों ने परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा के क्या-क्या प्रबंध हो सकते हैं इस पर अपनी-अपनी राय दी। परिसर की सुरक्षा व्यवस्था सार्वजनिक नहीं की जा सकती है, लेकिन आने वाले दिनों में सुरक्षा के प्रबंध पहले से भी अधिक चाकचौबंद होंगे। स्थाई समिति के सदस्यों ने बैठक से पूर्व अधिगृहीत परिसर का भ्रमण किया। परिसर में चल रही मंदिर निर्माण की गतिविधियों का अवलोकन किया। इस मौके पर एडीजी जोन एसएन साबत, आईजी सीआरपीएफ सुभाषचंद्र, आईजी रेंज डॉ. संजीव गुप्त, डीआइजी दीपक कुमार, सीआरपीएफ, पीएसी, आईबी आदि सुरक्षा व निगरानी एजेंसियों के उच्चाधिकारी मौजूद रहे।

एक माह बाद फिर होगी सुरक्षा संबंधी बैठक : श्रीराम जन्मभूमि सुरक्षा संबंधी बैठक एक माह बाद फिर होगी। मंगलवार को हुई बैठक में जन्म स्थान मंदिर, हनुमानगढ़ी एवं पूरी अयोध्या की सुरक्षा के लिए भी विचार-विमर्श हुआ। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य व जिलाधिकारी अनुज झा ने ट्रस्ट गठन के बाद कार्यवाही का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। डीआइजी दीपक कुमार ने रेडजोन, यलोजोन, ग्रीनजोन आदि बिंदुओं पर व्यापक रूप से अधिकारियों एवं पुलिस बलों की तैनाती के बारे में बताया।

नृपेंद्र मिश्र एवं ट्रस्ट के सदस्यों के साथ भी बैठक : बैठक के दौरान सीसीटीवी कैमरे की स्थापना, वॉच टावर की स्थापना, आम दर्शनार्थियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए उचित व्यवस्था संबंधित बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया। इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए लगभग पांच समितियों का गठन किया गया। समिति मौके पर भ्रमण कर 15 दिन में अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा एवं अपर पुलिस महानिदेशक जोन को रिपोर्ट देंगी। इस बैठक में श्री रामजन्म भूमि से जुड़े विशेष कार्याधिकारी एके सिंह ने भी शीघ्र रिपोर्ट देने की बात कही। रिपोर्ट का परीक्षण कर अंतिम निर्णय लेने के लिए एक माह बाद फिर बैठक होगी। बैठक के बाद मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र एवं ट्रस्ट के सदस्यों के साथ भी बैठक हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.