Move to Jagran APP

UP Cabinet Decision: पीएम की सुरक्षा के तर्ज पर बदली गई सीएम योगी आदित्यनाथ की सिक्योरिटी

UP Cabinet Decision प्रधानमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था की तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में अहम बदलाव किया गया है। अब प्रधानमंत्री के काफिले की तरह मुख्यमंत्री के काफिले में सुरक्षा वाहनों की कतार में चलने वाले अतिरिक्त वाहन की पोजीशन बदली जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 12:31 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 07:16 AM (IST)
UP Cabinet Decision: पीएम की सुरक्षा के तर्ज पर बदली गई सीएम योगी आदित्यनाथ की सिक्योरिटी
प्रधानमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था की तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में अहम बदलाव किया गया है।

लखनऊ, जेएनएन। प्रधानमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था की तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में अहम बदलाव किया गया है। कैबिनेट बाई सर्कुलेशन संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। अब प्रधानमंत्री के काफिले की तरह मुख्यमंत्री के काफिले में सुरक्षा वाहनों की कतार में चलने वाले अतिरिक्त वाहन की पोजीशन बदली जाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अतिरिक्त वाहन आपात स्थिति के लिए रिजर्व होता है और फ्लीट के वाहनों के बीच चलता है। इस बदलाव को मुख्यमंत्री सुरक्षा की ग्रीन बुक में दर्ज किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा को लेकर खुफिया एजेंसियां पूर्व में कई अलर्ट जारी कर चुकी है, जिनके बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था को और सुदृढ़ किया गया है। 

loksabha election banner

सुरक्षा मुख्यालय के अधिकारियों ने बीते दिनों प्रधानमंत्री सुरक्षा की ब्लू बुक के अध्ययन के आधार पर इस बदलाव की सिफारिश की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुरक्षा में बदलाव के गठित समिति में शामिल विशेषज्ञों ने कुछ अन्य अहम सुझाव भी दिए थे। मुख्यमंत्री सुरक्षा-व्यवस्था को और पुख्ता किए जाने की कसरत लगातार चल रही है। इससे पूर्व वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था के लिए ग्रीन बुक का रिव्यू किया गया था। बीते दिनों मुख्यमंत्री सुरक्षा में 40 वर्ष की आयु के चुस्त-दुरुस्त जवानों की तैनाती किए जाने के निर्देश भी दिए गए थे, जिसके बाद मुख्यमंत्री सुरक्षा में पहले से तैनात कई जवानों को बदला भी गया है।

ध्यान रहे, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा को लेकर खुफिया एजेंसियां पूर्व में कई अलर्ट जारी कर चुकी है, जिनके बाद मुख्यमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था को और सुदृढ़ किया गया है। मुख्यमंत्री सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों में बदलाव किए जाने से पहले उन्हें विशेष प्रशिक्षण भी दिलाया गया है। एक अधिकारी के अनुसार प्रधानमंत्री सुरक्षा की ब्लू बुक के आधार पर मुख्यमंत्री सुरक्षा की ग्रीन बुक में कुछ बदलाव होंगे। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री की फ्लीट की वर्तमान संरचना में कुछ अहम बदलाव किया गया है।

यह भी पढ़ें : गोरखपुर मेट्रो रेल के DPR को योगी कैबिनेट से हरी झंडी, 4672 करोड़ का आएगा खर्च

यह भी पढ़ें : शराब कारोबारियों को बड़ी राहत, अपर मुख्य सचिव आबकारी अब देंगे डिस्टलरी का लाइसेंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.