Move to Jagran APP

School Reopen in Lucknow: लखनऊ में एक शिफ्ट में खुले स्कूल, कहीं क्लास तो कहीं परीक्षाएं

School Reopen in Lucknow सभी बोर्ड के स्कूलों में क्लास 9 से 12वीं तक सुबह दस से तीन बजे तक संचालन शुरू। बच्चों को टीफिन और पानी अपने साथ लेकर जाना होगा अनिवार्य। एक क्लास में 20 से 25 स्टूडेंट्स ही बैठेंगे।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 02:16 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 02:16 PM (IST)
School Reopen in Lucknow: लखनऊ में एक शिफ्ट में खुले स्कूल, कहीं क्लास तो कहीं परीक्षाएं
School Reopen in Lucknow: सभी बोर्ड के स्कूलों में क्लास 9 से 12वीं तक सुबह दस से संचालन शुरू।

लखनऊ, जेएनएन। School Reopen in Lucknow: राजधानी के सभी बोर्ड के स्कूलों में क्लास 9 से 12वीं तक का संचालन सोमवार से एक पाली में शुरू हो गया। स्कूलों में सुबह दस बजे से तीन बजे तक पांच घटें की क्लास लगेगी। सोमवार को कहीं क्लास हुई तो कहीं परीक्षाएं। सभी स्कूलों ने पेरेंट्स को इस संबंध में दिशा निर्देश भी भेज दिए हैं। डीआईओएस डॉ मुकेश कुमार ने जिले के सभी हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों के प्रिंसिपल को एक शिफ्ट में विद्यालय संचालित करने का निर्देश दिया है। अभी तक राजधानी में स्कूलों का संचालन तीन-तीन घंटों के शिफ्टों में किया जाता था।

loksabha election banner

अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अनिल अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए शारीरिक दूरी का पालन नई व्यवस्था के अनुसार किया गया है। इसके तहत एक क्लास में अगर 40 विद्यार्थी हैं तो इनको 20-20 के दो सेक्शन में बांटा गया है। दो सेक्शन के विद्यार्थी को अगल-अगल रूम में बैठाया गया है। यानी अगर किसी क्लास में चार सेक्शन हैं तो उस क्लास में आठ सेक्शन बनाएं जाएंगे,ल। जिससे एक क्लास में कम से कम 20 और अधिकतम 25 विद्यार्थी ही कोरोना गाइडलाइन के तहत दूरी के अनुसार बैठेंगे।

20 मिनट का होगा लंच ब्रेक : एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि नए दिशा निर्देशों के अनुसार पांच घंटे की क्लास होगी। अभी तक दो पाली में तीन घंटे की क्लास होती थी। पांच घंटे की क्लास में लंच ब्रेक अनिवार्य रहेगा। स्कूलों में विद्यार्थी को 20 मिनट का लंच दिया जाएगा। इस दौरान विद्यार्थी को अपने क्लास रूम में बैठकर ही लंच करना होगा। सभी बच्चों को अपने घरों से लंच बॉक्स और पानी की बॉटल लानी अनिवार्य है। बच्चों को क्लास से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही इस दौरान एक टीचर की ड्यूटी क्लास में लगाई जाएगी, जो उस क्लास के बच्चों के साथ बैठकर ही लंच करेंगे। इसके साथ ही जैसा पहले तय किया गया है उसके अनुसार हर क्लास की सफाई दैनिक आधार पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.