Move to Jagran APP

Recruitment in UP: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी 20 अगस्त को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा

Government Recruitment in UP उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया कि 20 अगस्त को परीक्षा 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में करीब 21 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा 19 को थी लेकिन मोहर्रम के कारण इसको एक दिन आगे बढ़ाया गया

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 03:33 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 03:35 PM (IST)
Recruitment in UP: सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी मंजूरी 20 अगस्त को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष के साथ बैठक

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में एक बार फिर से भर्तियों की राह खोल दी है। सीएम योगी आदित्यनाथ की मंजूरी मिलने के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रदेश में 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए 20 अगस्त को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन कराएगा। पहले यह परीक्षा 19 को तय की गई थी, लेकिन मोहर्रम के कारण इसको एक दिन आगे बढ़ाया गया है।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ की शनिवार को मंजूरी मिलने के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 20 अगस्त को समूह ग के लिए 30 हजार भर्ती की परीक्षा का आयोजन करेगा। समूह ग की भर्तियों के लिए 20 अगस्त को दो पालियों में प्रदेश के सभी जिलों में प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (पीईटी) होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष के साथ बैठक में परीक्षा की तिथि को मंजूरी दी। पीईटी -2021 के लिए कुल 20,73,540 ने आवेदन किया है।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया कि 20 अगस्त को परीक्षा 75 जिलों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में करीब 21 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। इनकी संख्या ज्यादा होने की वजह से परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। इस परीक्षा में कठिनाई के स्तर को समान रखने के लिए नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी। परीक्षा का आयोजन दो घंटों में किया जाएगा। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न ही होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी लागू की गई है। हर गलत जवाब देने पर अभ्यर्थी के एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने आवास पर भर्तियों को लेकर बोर्ड और चयन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न पदों पर होने वाली भर्तियों को लेकर अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि खाली पड़े 74000 पदों पर भॢतयां जल्द की जाएं। इसका भी ध्यान रखें कि भर्ती में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इस बात का भी ध्यान रखा जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि बोर्ड और आयोग के बड़े अधिकारीयों इसका भी ध्यान देना है कि अभ्यॢथयों का सेंटर ज्यादा दूर न जाए। ऐसा करने से अभ्यॢथयों के धन के बचत के साथ-साथ कोरोना संक्रमण से भी बचाव होगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षाएं नकलविहीन और पारदर्शी ढंग से आयोजित की जाएं।

अधीनस्थ सेवा चयन में होनी हैं 30000 भर्ती

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 30 हजार पद पर भर्ती करेगा। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा चयन आयोग 17,000 पदों पर नियुक्तियां करेगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा 27,000 पदों पर भर्ती की जाएंगी।

बैठक में उपस्थित उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राजकुमार विश्वकर्मा ने बोर्ड की प्रचलित भर्ती प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस एवं समकक्ष पदों के 9534 पदों व पुलिस कार्यालयों के कॢमयों के 1329 पदों, जबकि पुलिस रेडियो शाखा के 2244 पदों व पुलिस विभाग में कम्प्यूटर आपरेटर के 693 पदों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इनमें से 13,800 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया दिसंबर 2021 तक पूरी कर ली जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.