Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Temple: साईं मोहनलाल ने अयोध्‍या में नृत्य गोपाल दास महाराज को सौंपा चांदी का कलश

सिंधी समाज की ओर से शिव शांति आश्रम से भेजी गई मिट्टी। सिंधी समाज के आस्था का केंद्र हैं आलमबाग स्थित संत आसूदा राम शिव शांति आश्रम।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:04 PM (IST)
Ayodhya Ram Temple: साईं मोहनलाल ने अयोध्‍या में नृत्य गोपाल दास महाराज को सौंपा चांदी का कलश
Ayodhya Ram Temple: साईं मोहनलाल ने अयोध्‍या में नृत्य गोपाल दास महाराज को सौंपा चांदी का कलश

लखनऊ, जेएनएन। जय श्रीराम के जयकारे के साथ संत आसूदाराम शिव शांति आश्रम के पीठाधीश संत साईं चांडू महाराज के सानिध्य में आश्रम की मिट्टी का कलश शुक्रवार को अयोध्या के लिए रवाना हुआ। रवानगी से पहले आलमबग के वीआइपी रोड स्थित आश्रम में चांदी के कलश में रखी मिट्टी का पूजन किया गया। उप्र सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष नानक चंद्र लखमानी ने बताया कि करीब 12 बजे पूजन के साथ समाज के लोग अयोध्या के लिए रवाना हुए थे। वहां पहुंच कर साईं मोहनलाल ने श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास महाराज को कलश प्रदान किया। 180 साल पहले सिंध प्रांत में स्थापित मिट्टी को लाकर 1977 में आलमबाग के वीआइपी रोड स्थित संत आसूदा राम शिव शांति आश्रम की स्थापना की गई थी। सिंधी समाज के आस्था का केंद्र इस आश्रम में हर साल सिंधी समाज के संत आते हैं।

loksabha election banner

कल श्रीराम को समर्पित होगी आदि गंगा गोमती की आरती

वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मनकामेश्वर उपवन घाट पर होने वाली आदि गंगा गोमती की पूर्णमा आरती दो अगस्त को होगी। श्रीराम मंदिर के शिलान्यास को समर्पित आरती में रामनामी घी के दीपक जलाए जाएंगे। महंत देव्या गिरि ने बताया कि तीन अगस्त को रक्षा बंधन के चलते पूर्णिमा आरती दो अगस्त को होगी। चार अगस्त से मनकामेश्वर मंदिर में रामनाम जप शुरू हाेगा। पांच अगस्त को 501 दीपकों के साथ हवन पूजन किया जाएगा। ऐशबाग रामलीला मैदान में भी हवन पूजन के साथ दीपोत्सव होगा। संयोजक आदित्य द्विवेदी ने बताया कि एक ओर अयोध्या में श्रीराम मंदिर का शिलान्यास हागा तो दूसरी ओर से मैदान में हवन पूजन होगा। शाम को 502 दीपक जलाए जाएंगे।

महाकल मंदिर की ओर से लगा भंडारा

राजेंद्र नगर द्वितीय मार्ग स्थित महाकाल मंदिर में शुक्रवार को भंडारे का आयोजन किया गया। कोरोना संक्रमण के चलते भंडारे की पैकिंग श्रद्धालुओं को देकर मंदिर में रुकने नहीं दिया गया। संयोजक अतुल कुमार मिश्रा ने बताया कि पांच को सुंदरकांड पाठ के साथ ही मंदिर में 501 दीपक जलाए जाएंगे। हवन के साथ कोरोना मुक्ति की कामना भी की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.