Move to Jagran APP

RK ज्वैलर्स लूटकांड: STF करेगी नकाबपोशों की धरपकड़, CC फुटेज दिखाएगी राह

बेखौफ बदमाश हेलमेट पहेने नकाबपोश बाइक पर सवार होकर वारदात को अंजाम देने पहुंचे आरके ज्वैलर्स। सीसीटीवी कैमरे में कैद सारी वारदात।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 08:50 AM (IST)
RK ज्वैलर्स लूटकांड: STF करेगी नकाबपोशों की धरपकड़, CC फुटेज दिखाएगी राह

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में बेखौफ बदमाशों ने शनिवार रात कृष्णानगर स्थित आरके ज्वैलर्स के यहां धावा बोल दिया। बाइक सवार नकाबपोशों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं। गोलीबारी में आरके ज्वैलर्स के मालिक राजीव गुप्ता घायल हो गए।

loksabha election banner

वहीं, वारदात में पास ही मौजूद एटीएम बूथ के गार्ड देशराज, एक कर्मचारी व ज्वेलरी शॉप में मौजूद एक महिला को गोली लगी। सारी वारदात वहीं पास लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस सीसी फुटेज के आधार पर नकाबपोंशों की तलाश में लगी है। 

 घटना की जांच के लिए गठित हुई टीम 

  • एएसपी उत्तरी : इनके नेतृत्व में एक टीम गठित की गई है, जो सर्राफ के यहां पुरानी रंजिश की पड़ताल कर रही है। साथ ही जेल में बंद तथा हाल में बाहर निकले अपराधियों के बारे में जानकारी जुटाने का काम सौंपा गया है।
  • एएसपी टीजी : एएसपी ट्रांस गोमती के निर्देशन में गठित टीम पूरे घटनाक्रम की सीसी फुटेज खंगाल रही है। टीम को बदमाशों को चिह्न्ति करने के काम में लगाया गया है।
  • एएसपी पूर्वी : एएसपी पूर्वी के नेतृत्व में गठित टीम स्थानीय अपराधियों के बारे में जानकारी कर रही है। वारदात में लोकल बदमाशों की संलिप्तता का पता लगाने का काम इस टीम को दिया गया है।
  • सीओ क्राइम/गाजीपुर : सीओ क्राइम/गाजीपुर की टीम गैर जिलों के लुटेरों के संबंध में जानकारी जुटा रही है। यह पता लगाया जा रहा है कि बाहरी बदमाशों का कोई गिरोह शनिवार को राजधानी में मौजूद था या नहीं। 
  • एएसपी क्राइम : एएसपी क्राइम की टीम पूर्व में हुई इस तरह की घटनाओं का ब्योरा एकत्र कर रही है। टीम को पिछले 10 साल के अपराधियों का सत्यापन कर उनके बारे में पता करने के लिए लगाया गया है।

एसटीएफ भी करेगी जांच 
मामले की गंभीरता को देखते हुए डीजीपी ओपी सिंह ने एसटीएफ की टीम को भी वारदात के राजफाश के लिए लगाया है। रविवार को एसटीएफ ने मौके पर छानबीन की और साक्ष्य जुटाए। एसटीएफ के अधिकारियों ने घटना के चश्मदीद दुकान के कर्मचारियों से भी पूछताछ की। वारदात के बाद पुलिस सराफा बाजारों की सुरक्षा को लेकर प्लान तैयार कर रही है। एसएसपी का कहना है कि सराफा बाजारों की सुरक्षा की समीक्षा कर कार्य योजना तैयार होगी।

दस संदिग्ध हिरासत में, 50 चिह्नित
मामले में राजधानी पुलिस ने करीब 10 संदिग्धों को हिरासत में लिया है, जिनसे पूछताछ जारी है। इसके अलावा अलग-अलग जिलों के करीब 50 अपराधियों को चिह्नित किया गया है।  

पुलिस ने मांगा सहयोग
एसएसपी ने अपराधियों के बारे में जानकारी मिलने पर लोगों से पुलिस को सूचना देने की अपील भी की है। उनका कहना है कि जानकारी देने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा। लोग सीओ गाजीपुर के सीयूजी नंबर 9454401186 व सीओ हजरतगंज के फोन नंबर 9454401495 पर सूचना दे सकते हैं।

सराफा मार्केट में दी जाएगी सुरक्षा 
राजधानी में जहां जहां सर्राफा मार्केट है वहां की सुरक्षा व्यवस्था का पुनरीक्षण कर वहां की सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाएगा । वहीं घटनाक्रम में सीसीटीवी फुटेज में कुछ संदिग्ध व्यक्ति नजर आ रहे हैं, जिनके सम्बन्ध में जानकारी के लिए टीमें लगाई है। घटना को लेकर करीब 10 संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है। विभिन्न जनपदो के करीब 50 अपराधियों को चिन्हित किया गया है और लुटेरों के फ़ोटो जारी किये जा रहे हैं। 

एक के बाद एक फायर 

दुकान के बगल में लगे सीसी कैमरों में लूट की घटना कैद हो गई है। बेखौफ बदमाश हेलमेट पहेने नकाबपोश रात करीब 10 बजे तक बाइक पर सवार होकर आरके ज्वैलर्स के यहां उतरे। वहीं, एकाएक कर अंदर घुस गए। इसी बीच एक बदमाश ने तमंचा निकाल कर फायर कर दिया। वहीं, आवाज सुनकर एटीएम का गार्ड पहुंचा तो उसपर भी फायर कर दिया। लूट की घटना को अंजाम देकर नकाबपोश मौके से फरार हो गए।  बदमाश हेलमेट पहने हुए थे। फुटेज में बाइक से बदमाश आते दिखे हैं और जो भी मिला है उसे गोली मारते देखे गए हैं। एसएसपी के अनुसार वारदात में पुरानी रंजिश की बात भी सामने आई है। 

बाइक से उतरे और सीधे मार दी गोली

कृष्णानगर के अतिरिक्त आलमबाग पुलिस की भी घटना में घोर लापरवाही सामने आई है। बीच सड़क और व्यस्त बाजार के बीचो-बीच तीन नकाबपोश बदमाश बाइक से उतरते ही ताबड़तोड़ फायरिंग करने लगे और जो भी सामने आया उसे गोली मार दी । बदमाश आलमबाग की ओर ही भागे हैं। बदमाश हेलमेट लगाए थे और लाखों के जेवरात लूट ले गए।

रेकी के बाद दिया वारदात को अंजाम

सीओ कृष्णानगर लाल प्रताप सिंह के मुताबिक, बदमाशों ने रेकी के बाद इस वारदात को अंजाम दिया है। घटना में व्यापारी के किसी कर्मचारी की मिलीभगत की भी आशंका है। राजीव शनिवार को स्कूटी से दुकान आए थे। राजीव के कृष्णानगर और आलमबाग क्षेत्र में तीन से चार शोरूम हैं और वीआइपी रोड पर उनका आलीशान मकान बना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.