Move to Jagran APP

देश के टॉप तीन शहरों में शुमार होगा लखनऊ, राजधानी में नौ और फ्लाईओवरों को म‍िली मंजूरी

शहर में लधानी ग्रुप द्वारा साउथ कोरिया की एडिसन मोटर्स नाम की इलेक्ट्रिकल निर्माता कंपनी के साथ मेमोरेंडम पर भी हस्ताक्षर किया गया। राजनाथ सि‍ंह ने कहा कि बहुत जल्द ही लखनऊ देश के टाप टेन शहरों में जाना जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 10:08 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 10:08 PM (IST)
देश के टॉप तीन शहरों में शुमार होगा लखनऊ, राजधानी में नौ और फ्लाईओवरों को म‍िली मंजूरी
इंजीनियरि‍ंग कॉलेज-टेढ़ी पुलिया चौराहे के बीच 60 मी. फ्लाईओवर बनाने की मांग।

लखनऊ, जेएनएन। आने वाले दो से तीन साल शहर के लिए स्वर्णिम होंगे, क्योंकि नौ फ्लाईओवर का पूरा खाका रक्षामंत्री एवं सांसद राजनाथ सि‍ंह ने सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष रख दिया। खास बात यह रही कि सभी फ्लाईओवर बनाने के लिए नितिन गडकरी ने स्वीकृति भी दे दी। यही नहीं शहर में लधानी ग्रुप द्वारा साउथ कोरिया की एडिसन मोटर्स नाम की इलेक्ट्रिकल निर्माता कंपनी के साथ मेमोरेंडम पर भी हस्ताक्षर किया गया। राजनाथ सि‍ंह ने कहा कि बहुत जल्द ही लखनऊ देश के टाप टेन शहरों में जाना जाएगा। इसके लिए काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

यहां पर बनेंगे फ्लाईओवर

  • इंजीनियरि‍ंंग कालेज से टेढ़ी पुलिया चौराहे के बीच 60 मीटर स्पान का फ्लाईओवर।
  • खुर्रमनगर चौराहे से इंदिरा नगर सेक्टर 25 तक बनने वाले जिस फ्लाईओवर का शिलान्यास हुआ है, उसे कुकरैल छह लेन फ्लाईओवर से जोडऩे के लिए क्लवर लीफ बनाने की अतिरिक्त स्वीकृति मांगी।
  • मुंशी पुलिया चौराहे पर जाम की समस्या समाप्त करने के लिए फ्लाईओवर और उपरिगामी मार्ग से पालीटेक्निक फ्लाईओवर को जोडऩे के कार्य की स्वीकृति मांगी।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग 24 ए और राष्ट्रीय राजमार्ग 27 के जंक्शन पर स्थित पॉलीटेक्निक फ्लाईओवर को इंदिरा नगर की ओर उपरिगामी मार्ग से जोडऩे की स्वीकृति मांगी।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 27 स्थित मटियारी फ्लाईओवर को उपरिगामी मार्ग द्वारा शहीद पथ से जोडऩे की स्वीकृति मांगी।
  • शारदा नहर के दोनों और निर्मित छह लेन मार्ग जो आउटर रि‍ंग रोड का हिस्सा है, उसे उपरिगामी मार्ग के माध्यम से गोसाईगंजमोहनलालगंज-बनी जाने वाले स्टेट हाईवे संख्या 136 से जोडऩे की स्वीकृति मांगी।
  • लखनऊ-हरदोई राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 731 और अवध हास्पिटल से आइआइएम तिराहा जाने वाले मार्ग के इंटर सेक्शन के ऊपर एक फ्लाईओवर बनाने की स्वीकृति मांगी।
  • समता मूलक चौराहे की ज्यामेट्री और भारी वाहन संख्या देखते हुए एक फ्लाईओवर निर्मित करने की स्वीकृति राज्य सरकार को देने की मांग की।
  • कानपुर रोड पर बाराबिरवा चौराहे से दुबग्गा की ओर मुडऩे वाले मार्ग पर निरन्तर जाम से मुक्ति के लिए फ्लाईओवर की स्वीकृति मांगी।
  • शहीद पथ से एसजीपीजीआइ के बीच एलीवेटेड रोड बनने से मिनटों में पहुंचा जा सकेगा।

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मौके पर ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा रखे गए सभी प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान कर दी।

पंचायत चुनाव बाद होगा उद्घाटन

रक्षामंत्री राजनाथ सि‍ंह ने कहा कि वर्ष 2014-15 में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के सहयोग से लखनऊ के चारों ओर 5.400 करोड़ की लागत से 104 किलोमीटर आठ लेन वाली आउटर रि‍ंग रोड का निर्माण प्रारम्भ किया गया था। सुलतानपुर रोड से अयोध्या मार्ग तक लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से 12 किमी. छह लेन मार्ग राज्य सरकार के अंशदान के रूप में स्वीकृत हुआ था जो पूरा हो चुका है। पंचायत चुनाव की आचार संहिता लागू हो जाने के कारण इसका लोकार्पण नहीं हो सका है। आचार संहिता समाप्त होने के तुरंत बाद इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा। इससे शहीद पथ और पालीटेक्निक चौराहे से इंदिरा नहर तक आंतरिक जाम से मुक्ति मिल सकेगी। उधर अयोध्या मार्ग से कुर्सी रोड तक 15 किमी. रि‍ंग रोड का हिस्सा मार्च 2019 में ही पूर्ण होकर लोकार्पण किया जा चुका है। रि‍ंग रोड का निर्माण तेजी से चल रहा है और दिसंबर 2021 तक इसके पूर्ण होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आंतरिक क्षेत्रों को जाम एवं प्रदूषण से मुक्त करने के उद्देश्य से लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से 5 किमी. लंबा एक्सप्रेस फ्लाईओवर भी मार्च 2019 में लोकार्पण करके आवागमन प्रारम्भ हो चुका है।

  • यह काम हो चुके हैं पूरे, कही चल रहे।

  • नाका और बांसमंडी जैसे दो व्यस्त चौराहों पर 133 करोड़ की लागत से 1528 मी. लंबे फ्लाईओवर का लोकार्पण किया जा चुका है।
  • हैदरगंज तिराहे से राजाजीपुरम तक लगभग 65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एक किमी. लंबा फ्लाईओवर चालू हो चुका है।
  • बड़े इमामबाड़े से हैदरगंज तिराहे तक 135 करोड़ की लागत से लगभग 2.5 कि.मी. लंबे फ्लाईओवर का निर्माण लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। पुरातत्व विभाग का अड़ंगा।
  • रायबरेली रोड से वृंदावन योजना, शहीद पथ से एयरपोर्ट और बंगला बाजार में रेलवे क्रास‍िंग के ऊपर भी फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है।
  • रेलवे टर्मिनस गोमती नगर अनुमानित लागत 1800 करोड़ रुपये का निर्माण चल रहा है। यहां रेल लाइन के दोहरीकरण और दो अतिरिक्त प्लेटफार्म बन चुके हैं।
  • 33 करोड की लागत से आलमनगर सेटेलाइट रेलवे स्टेशन में फुटओवर ब्रिज, यार्ड तथा स्टेशन बिल्डि‍ंग का कार्य प्रगति पर है।
  • मानक नगर रेलवे स्टेशन का विकास, ट्रांसपोर्ट नगर, नए यात्री रेल स्टेशन का विकास और आलमनगर से उतरेटिया तक रेल लाइन की डबलि‍ंग का कार्य लागत 360 करोड़ से चल रहा।
  • एयरपोर्ट में 1300 करोड़ की लागत से दो नए टर्मिनल का निर्माण प्रगति पर है
  • 334 करोड़ की लागत से हैदर कैनाल एसटीपी का निर्माण चल रहा है।

डीआरडीओ का केंद्र लखनऊ में खुलेगा : लखनऊ और कानपुर को डिफेंस कॉरिडोर में शामिल करने का निर्णय लिया गया। रक्षामंत्री ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने अनुरोध पर रक्षा निर्माण इकाईयों की आवश्यकता अनुसार भूमि उपलब्ध कराई जा रही है और इसके साथ ही डीआरडीओ का भी एक केंद्र लखनऊ में स्थापित होगा। रक्षा सामग्री निर्माण हेतु आवश्यक तकनीकी मार्गदर्शन और रिसर्च सेंटर तथा स्टार्टअप प्रमोशन और स्किल डेवलपमेंट की दिशा में कार्य करेगा। उधर बड़े पैमाने पर इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के साथ-साथ 4जी नेटवर्क डालने का कार्य भी तेजी से चल रहा है जो निकट भविष्य में 5जी लांच होते ही विश्वस्तर पर साइबर कनेक्टिविटी देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.