Move to Jagran APP

CISCE की परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश ने जलवा बिखेरा, ऑल इंडिया टॉपर्स में लखनऊ से सात

कक्षा 12 में सिटी मोंटेसरी स्कूल के तीन छात्र-छात्राओं ने टॉप किया। राधिका चंद्रा, समन वाहिद और साक्षी प्रद्युम्न ने 99.50 प्रतिशत अंकों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहीं।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 08:11 AM (IST)
CISCE की परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश ने जलवा बिखेरा, ऑल इंडिया टॉपर्स में लखनऊ से सात
CISCE की परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश ने जलवा बिखेरा, ऑल इंडिया टॉपर्स में लखनऊ से सात

लखनऊ (जेएनएन)। काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जाम (सीआइएससीई) ने आज आइसीएससी कक्षा 10 और आइएससी 12 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इसकी ऑल इंडिया रैंकिंग में उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं का जलवा बरकरार रहा।

loksabha election banner

कक्षा 12 में सिटी मोंटेसरी स्कूल (सीएमएस) के तीन छात्र-छात्राओं ने ऑल इंडिया टॉप किया। राधिका चंद्रा, समन वाहिद और साक्षी प्रद्युम्न ने 99.50 प्रतिशत अंकों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहीं। एलपीएस लखीमपुर खीरी की लिपिका अग्रवाल ने भी आल इंडिया टॉप किया है। 12वीं में सात छात्र संयुक्त रूप से टॉपर हैं, जिनमें से चार उत्तर प्रदेश से हैं।

12वीं में सीएमएस लखनऊ के दो छात्रों ने आल इंडिया में दूसरी रैंकिंग हासिल की है। सीएमएस कानपुर रोड की संजीवनी हजारा और सीएमएस गोमती नगर ब्रांच की मानसी आचार्या 99.25 फ़ीसदी अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहीं। 12वीं में सीएमएस लखनऊ के नौ छात्र-छात्राओं ने आल इंडिया में तीसरी रैंक हासिल की है।

मुस्कान टंडन (महानगर ब्रांच), इब्राहीम कमाल (महानगर ब्रांच), शाश्वत कुमार (अलीगंज-1 ब्रांच), आशुतोष सिंघ्याल (गोमतीनगर ब्रांच), स्वास्ति आर्या (गोमतीनगर ब्रांच), सौम्य शिखर मिश्रा (कानपुर रोड ब्रांच), उत्कर्ष निगम (कानपुर रोड ब्रांच), भाग्यश्री (सीएमएस चौक) व श्रेष्ठा गुप्ता सीएमएस आरडीएसओ 99 फीसदी अंक के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे।

10वीं में सीएमएस गोमतीनगर की श्रेया भगत ने 98.80 प्रतिशत अंकों के साथ यूपी में पहला स्थान और आल इंडिया में चौथी रैंक हासिल की है। सीएमएस स्टेशन रोड के खुशी वर्मा (98.60') ने 10वीं में यूपी में दूसरा और आल इंडिया में पांचवीं रैंक हासिल की है। सीएमएस लखनऊ के तीन छात्रों ने यूपी में तीसरा और आल इंडिया में सातवीं पोजीशन हासिल की है। 98.20 अंकों के साथ सीएमएस अलीगंज की मीमांशा रंजन व अनुष्का सिंह और सीएमएस आरडीएसओ की कोमल हसवानी यूपी में तीसरे स्थान पर रहीं।

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जाम (सीआइएससीई) की इस बार 10वीं क्लास की परीक्षा 26 फरवरी से 28 मार्च तक चली थी। बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 7 फरवरी से 2 अप्रैल किया ता। इस वर्ष देश भर में 10वीं की परीक्षा में 1,75,299 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। करीब 16 लाख विद्यार्थी दसवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को न्यूनतम 33 फीसदी अंक लाना जरूरी है। सीआइएससीई से संबद्ध सभी स्कूलों के परीक्षार्थियों में काफी उत्‍सुकता देखी गई। परीक्षार्थियों के साथ उनके परिजन भी रिजल्ट के इंतजार में देखे गए।  

 

जिन छात्र-छात्राओं ने ये परीक्षाएं दी हैं, वे अपने नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर देख सकते हैं।बता दें कि काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई परीक्षा का आयोजन 26 फरवरी-28 मार्च 2018 तक कराया था। 

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 2 लाख 66 हजार से ज्यादा बच्चे बैठे। इनमें से 1 लाख 84 हजार 253 छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा एक लाख 75 हजार था। इस बार कुल 98.58 फीसद छात्र पास हुए हैं।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

- रिजल्ट से जुड़े अपडेट जानने के लिए  icse10.jagranjosh.com पर जाएं

Declared - Check Here पर क्लिक करें

- अपना रोल नंबर या रजिस्‍ट्रेशन नंबर दर्ज करें

- रिजल्ट आपके सामने होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.