Move to Jagran APP

Defence Expo 2020: होटल जैसी सुविधा, टेंट सिटी का किराया हर दिन के 25 हजार तक Lucknow News

Defense Expo 2020 in Lucknow पर्यटन विभाग ने तीन दिन पहले मुख्यमंत्री को सौंपी कार्ययोजना। फरवरी में आसमान छुएगा होटल का किराया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 09:27 AM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 09:27 AM (IST)
Defence Expo 2020: होटल जैसी सुविधा, टेंट सिटी का किराया हर दिन के 25 हजार तक Lucknow News
Defence Expo 2020: होटल जैसी सुविधा, टेंट सिटी का किराया हर दिन के 25 हजार तक Lucknow News

लखनऊ [अजय श्रीवास्तव]। फरवरी में लखनऊ के होटलों का किराया आसमान छूने लगेगा। ऐसे में डिफेंस एक्सपो के लिए बसाई जा रही लग्जरी टेंट सिटी का किराया किसी बड़े होटल से कम नहीं होगा। आवास विकास परिषद की अवध विहार योजना सेक्टर- नौ में बनने वाली टेंट सिटी में रहने के लिए हर दिन के 18 हजार से 25 हजार चुकाने होंगे। सुपर डीलक्स और डीलक्स टेंट में सुबह के ब्रेकफास्ट का कोई चार्ज नहीं पड़ेगा, लेकिन दोपहर और रात का भोजन अलग भुगतान करने से ही मिलेगा। पयर्टन विभाग की तरफ से बनाए जाने वाली टेंट सिटी के लिए नौ दिसंबर तक जमीन का कब्जा लेने के साथ ही 25 जनवरी तक उसे तैयार कर लिया जाएगा।

prime article banner

तीन दिन पहले डिफेंस एक्सपो-2020 की समीक्षा बैठक में पयर्टन विभाग ने अपनी कार्ययोजना को मुख्यमंत्री के समक्ष पेश किया था। पांच से आठ फरवरी के बीच होने वाले डिफेंस एक्सपो में हर दिन दो से तीन लाख लोगों के जुटने की संभावना है। यही कारण है, उत्तर प्रदेश में पहली बार हो रहे इस अद्भुत आयोजन को लेकर सरकार की चिंता मेहमाननवाजी को लेकर है। वीआइपी और उद्योगपतियों को ठहराने के लिए लखनऊ में पांच सितारा और चार सितारा होटलों में मौजूद तीन हजार कमरों में से 17 सौ की बुकिंग कराई जानी है।

बुलेट्स 

  • टेंट सिटी : डीलक्स 800 टेंट , सुपर डीलक्स दो सौ टेंट ( बाहर बरामदा भी होगा और सोफे भी लगे होंगे
  • यहां गेस्ट हाउस बुक : अतिविशिष्ट अतिथि गृह महात्मा गांधी मार्ग 10 कमरे, राज्य अतिथि गृह मीराबाई मार्ग 25 कमरे विशिष्ट अतिथि गृह डालीबाग 25 कमरे
  • ऑनलाइन बुकिंग: टेंट सिटी में की बुकिंग ऑन लाइन भी होगी। पयर्टन विभाग ने यूपीएसटीडीसी.सीओ.इन पर हो रही है। इसके लिंक डिफेंस एक्सपो वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

क्‍या कहते हैं अफसर ?

लखनऊ के क्षेत्रीय पयर्टन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव के मुताबिक, टेंट सिटी में होटल जैसी ही सुविधा होगी। कमरे लग्जरी होंगे। हर टेंट में दो लोगों के ठहरने की व्यवस्था होगी। सुबह का ब्रेकफास्ट किराए में जुड़ा होगा। फरवरी में होटलों के कमरों का किराया 40 हजार तक हो गया है। ऐसे में टेंट सिटी में होटल जैसी सुविधा होगी लेकिन होटल से किराया कम होगा।

डिफेंस एक्सपो की साइट समतल कर एचएएल के हवाले

आवास विकास परिषद वृंदावन योजना सेक्टर-14 में डिफेंस एक्सपो के लिए करीब ढाई सौ एकड़ की साइट को समतल कराके आवास विकास परिषद ने हंिदूुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के हवाले कर दिया है। परिषद ने इसमें करीब सवा करोड़ रुपये का खर्च किया। यहां बिजली, पानी और कुछ अन्य काम कराए जाने हैं, जिन पर कुल 33 करोड़ रुपये का खर्च होगा। सारे काम 20 दिसंबर तक परिषद पूरा करा देगा। वृंदावन और अवध विहार योजना के बीच सेक्टर-14 की इस भूमि पर डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जाना है। आवास विकास परिषद के मुख्य अभियंता सुनील चौधरी ने बताया कि मुख्यत: तीन काम मिले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.