Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में अवैध मतांतरण प्रकरण में ATS की गिरफ्त में मौलाना उमर गौतम का बेटा अब्दुल्ला

उत्तर प्रदेश एटीएस ने प्रदेश में अवैध मतांतरण में विदेशी फंडिंग के प्रकरण में जांच को गति दी। इसी के तहत रविवार को उत्तर प्रदेश एटीएस ने गौतमबुद्धनगर से मौलाना उमर गौतम के बेटे अब्दुल्ला को गिरफ्तार किया है। मौलाना उमर गौतम को इस मामले में सबसे पहले पकड़ा था।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 07:06 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में अवैध मतांतरण प्रकरण में ATS की गिरफ्त में मौलाना उमर गौतम का बेटा अब्दुल्ला
अवैध मतांतरण के मामले: मौलाना उमर गौतम के बेटे अब्दुल्ला

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (यूपी एटीएस) को मतांतरण मामले में बड़ी कामयाबी मिली है। मतांतरण सिंडीकेट संचालन के लिए विदेश से हो रही फंडिंग के सुराग मिलने पर मौलाना उमर गौतम व मौलाना कलीम सिद्दीकी आदि को दबोचने के बाद अब एटीएस ने मौलाना उमर गौतम के पुत्र अब्दुल्ला को गौतमबुद्ध नगर से गिरफ्तार किया है। उसके बैंक खातों में 75 लाख रुपये आने की पुष्टि हुई है, इसमें 17 लाख रुपये विदेश से आए हैं। अवैध मतांतरण के मामले में अब तक 16 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, जिनमें मौलाना उमर गौतम, मौलाना कलीम सिद्दीकी भी शामिल हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश एटीएस ने 20 जून को अवैध मतांतरण गिरोह का संचालन करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था। विवेचना के दौरान देशभर के अलग-अलग राज्यों से करीब 16 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। मतांतरण सिंडीकेट के संचालन के लिए विदेश से हवाला आदि मामलों से फंडिंग किए जाने के साक्ष्य भी मिले हैं। उमर गौतम व उनके साथियों को विदेश से करीब 57 करोड़ रुपये मिले थे, उसके खर्च का ब्योरा मौलाना उमर आदि नहीं दे सके हैं।

विवेचना में यह भी सामने आया कि अब्दुल्ला पुत्र मौलाना उमर गौतम निवासी के-47 बाटला हाउस, जामिया नगर, नई दिल्ली इसी सिंडीकेट से जुड़ा है। अब्दुल्ला मतांतरित लोगों को धन वितरित करने का कार्य देखता है। साथ ही सिंडीकेट के सह अभियुक्तों जहांगीर आलम, कौसर व फराज शाह से सक्रिय रूप से जुड़ा है। वह मौलाना उमर की ओर से संचालित अल फारुखी मदरसा व मस्जिद और इस्लामिक दावा सेंटर के संचालन का कार्य देखता है।

एटीएस के अधिकारियों ने बताया कि अभियुक्त अब्दुल्ला के बैंक खातों में भी उन्हीं स्रोतों से भारी मात्रा में धन आना प्रमाणित हुआ, जिन स्रोतों से मौलाना उमर के बैंक खातों में आया था। अब्दुल्ला के विभिन्न बैंक खातों में 75 लाख रुपये आना प्रमाणित हुआ है, इसमें 17 लाख रुपये विदेश से आए हैं। इस पैसों को अब्दुल्ला अपने पिता व अन्य सह अभियुक्तों के साथ मतांतरित व्यक्तियों को वितरित करता था।

एटीएस का दावा है कि अब्दुल्ला मतांतरण सिंडीकेट का महत्वपूर्ण सदस्य है और मौलाना उमर के सभी कार्यों में सहयोगी रहा है। एटीएस टीम ने अब्दुल्ला को शनिवार को गौतमबुद्ध नगर से गिरफ्तार किया है। उसे कोर्ट में पेश कर मामले में धन के स्रोत, खर्च के विवरण, अन्य सहयोगियों के संबंध में पूछताछ के लिए पुलिस कस्टडी रिमांड की मांग की जाएगी।

उत्तर प्रदेश एटीएस ने प्रदेश में अवैध मतांतरण में विदेशी फंडिंग के प्रकरण में जांच को गति दी। इसी के तहत रविवार को उत्तर प्रदेश एटीएस ने गौतमबुद्धनगर से मौलाना उमर गौतम के बेटे अब्दुल्ला को गिरफ्तार किया है। मौलाना उमर गौतम को इस मामले में सबसे पहले पकड़ा गया था। अब प्रदेश में मतांतरण के प्रकरण में मौलाना उमर गौतम का बेटा गिरफ्तार किया गया है। अब्दुल्ला नई दिल्ली के जामिया नगर बाटला हाउस का निवासी है।

अब्दुल्ला के विभिन्न खातों में अब तक 75 लाख रुपये का आना प्रमाणित हुआ है जिसमें लगभग 17 लाख रुपये विदेश से आए हैं। इन पैसों को अब्दुल्ला अपने पिता व अन्य सह अभियुक्तों के साथ मिलकर धर्मांतरित हुए व्यक्तियों में वितरित करता था। अभियुक्त अब्दुल्ला मतांतरण के सिंडिकेट का महत्वपूर्ण सदस्य है। मौलाना उमर गौतम के मतांतरण के सभी कार्यों में अब्दुल्ला प्रमुख सहयोगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.