Move to Jagran APP

MVVNL Update: बिना ट्रांसफॉर्मर मैरिज लॉन में कर दी कनेक्शन की सिफरिश

MVVNL Update लखनऊ के आइआइएम रोड स्थित 16 हजार से अधिक क्षेत्रफल में बने मैरिज लॉन में बिना ट्रांसफॉर्मर अभियंता ने 140 किलोवॉट कनेक्शन की संस्तुति कर दी। 20 किलोवॉट स्थायी व 120 किलोवॉट जरूरत पडऩे पर अस्थायी है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 05:44 PM (IST)
MVVNL Update: बिना ट्रांसफॉर्मर मैरिज लॉन में कर दी कनेक्शन की सिफरिश
MVVNL Update: 16 हजार वर्ग फीट के मैरिज लॉन में दिया गया 20 किलोवॉट कनेक्शन।

लखनऊ [अंशू दीक्षित]। MVVNL Update: चेहरा देखकर व मानकों की अनदेखी कर बड़े बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। बीकेटी खंड में कुछ ऐसा ही हुआ है। आइआइएम रोड स्थित 16 हजार से अधिक क्षेत्रफल में बने मैरिज लॉन में बिना ट्रांसफॉर्मर अभियंता ने 140 किलोवॉट कनेक्शन की संस्तुति कर दी। इसमें 20 किलोवॉट स्थायी व 120 किलोवॉट जरूरत पडऩे पर अस्थायी है।

loksabha election banner

वहीं, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा पारदर्शिता बनाए रखने के लिए ऑनलाइन कनेक्शन को बढ़ावा दे रहे हैं, लेकिन यहां ऑफलाइन प्रक्रिया अपनाई गई। आवेदक को मैरिज लॉन में बने ऊपर के कमरों के लिए 20 किलोवॉट का कनेक्शन दिया गया। वहीं, यहां कई बड़े-बड़े हॉल हैं, जो पूरी तरह वातानुकूलित बनाए गए हैं। यहां लाइटिंग की व्यवस्था कैसे होगी, इसका ध्यान नहीं रखा गया। 

आइआइएम उपकेंद्र से पोषित लॉन के मालिक वक्कास अजीज किदवई ने अपनी पत्नी फरहत सैयद के नाम से कनेक्शन के लिए आवेदन किया था। किदवई ने दावा किया था कि लॉन की बुकिंग के समय 120 किलोवॉट का अस्थायी कनेक्शन केवल एक दिन के लिए लेंगे। मामला उजागर होने पर मध्यांचल एमडी सूर्य पाल ने जांच का निर्देश मुख्य अभियंता वाणिज्य संजय जैन को दिया है। 

प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अवर अभियंता अंकुश मिश्रा व एसडीओ मनोज पुष्कर ने मुक्तिपुर में बने इस लॉन का मुआयना करने के बाद 250 किलोवॉट ट्रांसफॉर्मर लगाने की सिफारिश की थी। लाइन बिछाने व ट्रांसफॉर्मर लगवाने के लिए लॉन के मालिक को लाखों रुपये खर्च करने पड़ते, जिसे बचाकर नियमों की अनदेखी की गई। अधिशासी अभियंता ने एलटी लाइन से कनेक्शन के लिए औपचारिकताएं पूरी करा लीं। कहा जा रहा है कि बीकेटी के अधिशासी अभियंता एचपी मिश्रा ने यह कनेक्शन करवाने में विशेष रुचि ली। अब मामला बिजली विभाग के लिए सिरदर्द बन गया है। माना जा रहा है कि जांच में वरिष्ठों की जवाबदेही भी तय होगी। 

क्‍या कहते हैं मध्यांचल एमडी : मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार के मुताबिक, मामले की जांच मुख्य अभियंता वाणिज्य संजय जैन कर रहे हैं। अभी इसकी रिपोर्ट मुझे नहीं मिली है। जांच में दोषी पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रथम दृष्टया मामला कुछ गलत लग रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.