Move to Jagran APP

मुंह में पानी ला दे केरल के इन व्यंजनों का जायका, झटपट ऐसे करें तैयार

दैनिक जागरण आपको केरल के कुछ स्पेशल फूड्स के बारे में बता रहा है। व्यंजनों में होता है नारियल के दूध का 'यादा उपयोग।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 03:41 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 04:10 PM (IST)
मुंह में पानी ला दे केरल के इन व्यंजनों का जायका, झटपट ऐसे करें तैयार
मुंह में पानी ला दे केरल के इन व्यंजनों का जायका, झटपट ऐसे करें तैयार

लखनऊ[जागरण संवाददाता]। दलिया के हलवे से उठती खुशबू, मिक्स सब्जियों का स्टू, चावल से बने स्वादिष्ट अप्पम और चिकन के बने पकवानों की महक शौकीनों को अपनी ओर खींच रही थी। ऐसे ही बेहतरीन जायके केरल के पारंपरिक पकवानों को खास बनाते हैं। दैनिक जागरण आपको केरल के कुछ स्पेशल फूड्स के बारे में बता रहा है। केरल से लखनऊ आए शेफ अरुण कुमार ने बताया कि वहा के खाने में ताजगी होती है। हरी सब्जी के साथ विभिन्न प्रकार की मछलिया पाई जाती हैं। खाने में नारियल के दूध का उपयोग होता है। वहीं होटल के प्रवक्ता शबाहत हुसैन ने बताया कि लखनऊ के लोग केरल फूड को पसंद कर रहे हैं। इसमें फिश पॉरीचेट्टू डिश भा रही है। इसको बनाने के लिए फिश को बीच में दो हिस्से कर लेते हैं, जिसमें मसाले मिलाकर नीबू के जूस में मिक्स कर केले के पत्ते में रखकर सेकते हैं। इससे मछली में सोंधापन आता है।

loksabha election banner

केरल की रोटी है 'अप्पम'

केरल फूड में चावल के आटे की रोटी, जिसे अप्पम कहते हैं, खूब पसंद की जा रही है। अप्पम बनाने के लिए चावल का आटे में गरी का बुरादा व अरारोट मिलाकर नारियल पानी में गूंथा जाता है। इसके बाद चार घटे हल्का पानी लगाकर रखा दिया जाता है। फिर एक विशेष कढ़ाई में इसको बनाया जाता है। अप्पम वेज और नॉनवेज ग्रेवी के साथ परोसा जाता है।

कमाल का है चिकन ट्रावनकोर

केरल का प्रसिद्ध नॉनवेज चिकन ट्रावनकोर बनाने में बहुत कम समय लगता है। इसमें बोनलेस चिकन को अदरक, मिर्च व गर्म मसाले के साथ मिक्स करके आधा घटे तक रखते हैं। फिर कम तेल में फ्राई करते है। ऊपर से काली मिर्च, सौंफ, हरी मिर्च डालकर परोसा जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए वेजीटेबल स्टू

सीजनल सब्जियों को नारियल के दूध के साथ पका कर वेजीटेबल स्टू बनाया जाता है। होटल ताज के हेड शेफ नगेंद्र सिंह ने बताया कि यह डिश काफी पसंद की जा रही है। इसमें गर्म मसाला के साथ कुटी काली मिर्च व करी पत्ता भी डाला जाता है। केरल में शाकाहारी लोग इसे पंसद करते हैं।

दलिया से बनता है गौदम प्रदुमन हलवा

केरल फूड में लोग दलिया से बना गौदम प्रदुमन हलवा पसंद करते हैं। इसमें दलिया को गुड़ व नारियल के दूध के साथ पकाया जाता है, बाद में ड्राई फ्रूट मिलाया जाते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होता है। लोग इसे डेजर्ट के रूप में लेते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.