Move to Jagran APP

जनरल बोगियों में खपाए जाते हैं फर्जी टिकट, एसी में बैठकर पूरी होती है टीटीई की ड्यूटी

फर्जी टिकट के साथ इन बोगियों में सफर करते हैं यात्री, जनरल बोगियों में चेकिंग नहीं करते हैं टीटीई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 11:36 AM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 12:05 PM (IST)
जनरल बोगियों में खपाए जाते हैं फर्जी टिकट, एसी में बैठकर पूरी होती है टीटीई की ड्यूटी
जनरल बोगियों में खपाए जाते हैं फर्जी टिकट, एसी में बैठकर पूरी होती है टीटीई की ड्यूटी

लखनऊ(जागरण संवाददाता)। ट्रेन में स्लीपर बोगियों में टिकट जाच करने वाले टीटीई एसी बोगियों में बैठकर अपनी ड्यूटी पूरी कर लेते हैं। इसके चलते जनरल बोगियों के यात्रियों के फर्जी टिकट खपाया जा रहा है। जबकि बड़ी संख्या में बेटिकट यात्री भी इन बोगियों से मिल रहे हैं।

loksabha election banner

दो दिन पहले आरपीएफ ने फर्जी जनरल टिकट बनाकर उसे बेचने का पकड़ा था। गिरोह के तीन सदस्यों ने पूछताछ में बताया था कि आसपास के स्टेशनों का जनरल क्लास का टिकट खरीदकर ब्लेड से उसके गंतव्य स्टेशन और किराए को मिटा देते थे। उन पर रबर की मुहर से लंबी दूरी के स्टेशन और उनका किराया छाप दिया जाता था। पेंसिल से उनकी दूरी को बढ़ाया जाता था। यह टिकट लेकर यात्री जनरल बोगियों में सफर करते थे। नियमानुसार ट्रेन के टीटीई को भी जनरल बोगी में टिकट की जाच करना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं होता है। टीटीई केवल स्लीपर क्लास की जाच करने के बाद एसी बोगियों में चले जाते हैं। आए दिन जब एंटी फ्रॉड की टीम छापा मारती है तो जनरल बोगियों से ही बड़ी संख्या में बेटिकट यात्री पकड़े जाते हैं। सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ल कहते हैं कि टीटीई के लिए यह संभव नहीं हो पाता है कि वह जनरल बोगी की टिकट की जाच कर सके। इसके लिए ही एंटी फ्रॉड टीम बनाई गई है।

यात्री को दिया गलत पीएनआर:

सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) के साफ्टवेयर की गड़बड़ी के आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुक कराने गलत पीएनआर नंबर दर्ज हो रहे हैं। सोमवार को इसकी शिकायत यात्रियों ने रेलमंत्री पीयूष गोयल से की। राजधानी एक्सप्रेस का टिकट बुक कराने पर उसे विशाखा एक्सप्रेस का पीएनआर मिला। यात्री दिव्याशु शुभम ने बताया कि एक जुलाई को आइआरसीटीसी की वेबसाइट से ट्रेन 12301 राजेंद्रनगर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में एसी सेकेंड टिकट बुक कराया था। उनको दो जुलाई को यात्र करना था। पटना से नई दिल्ली जाने के लिए सेकेंड एसी बोगी ए-3 में सीट नंबर 30 भी मिल गई। जब टिकट के प्रिंट पर पीएनआर 671-6623123 को चेक किया गया तो होश उड़ गए। यह पीएनआर भुवनेश्वर से सिकंदराबाद के बीच चलने वाली 17015 विशाखा एक्सप्रेस का था। जिस पर एसी थर्ड का अक्विडु से सिकंदराबाद स्टेशन के बीच वेटिंग का टिकट बना था। क्त्रिस को निर्देशित कर जाच-पड़ताल करने को कहा। गंदगी से यात्री परेशान :

ट्रेनों के अधिक देरी से चलने के कारण इसके शौचालय भी साफ नहीं हो पा रहे हैं। ट्रेन 13238 कोटा पटना एक्सप्रेस की एबी-1 बोगी में शौचालय गंदा था। इसके चलते यात्री परेशान होते रहे। इसी तरह 12511 राप्ती सागर एक्सप्रेस का एसी फेल होने से यात्री परेशान रहे। टेन 12204 सहरसा गरीब रथ की बोगी जी-12 में पानी नहीं था। छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस से बलिया से लखनऊ आ रहे संजय ने बोगी में बदबू आने की शिकायत की।

नहीं मिली सीट:

ट्रेन 5069 गोरखपुर बादशाहनगर इंटरसिटी में सीट न मिलने की शिकायत अब तक कम न हुई हैं। बोगी डी-6 में 37 नंबर सीट पर यात्रा कर रहे यात्री संतोष को तुलसीपुर स्टेशन से बादशाहनगर तक आना था। बोगी में पहुंचे तो उनकी सीट नहीं थी।

आलमनगर में लखनऊ मेल और गोमती नगर में रुकेगी बाघ एक्सप्रेस=:

दिल्ली से लखनऊ आने वाली लखनऊ मेल को नोएडा से भाजपा विधायक पंकज सिंह और अन्य नेताओं ने सोमवार की सुबह आलमनगर स्टेशन पर हरी झडी दिखाई। भाजपा नेताओं ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के प्रयासों की सराहना की, जिसकी वजह से लखनऊ मेल को लखनऊ लौटते समय आलमनगर और बाघ एक्सप्रेस को गोमती नगर में ठहराव सोमवार से शुरू हो गया।

इस मौके पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री और विधायक पंकज सिंह ने कहा कि पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से माग थी कि इस लखनऊ मेल को आलमनगर स्टेशन पर भी रोका जाए। इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री के प्रयासों से स्टेशन को 94.69 करोड़ रुपये मिले हैं। इससे इसको सेटेलाइट स्टेशन भी बनाया जाएगा। चारबाग रेलवे स्टेशन को 1800 करोड़ रुपये से विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर 1900 करोड़ का खर्च होगा, यह भी एक मिसाल होगा। विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने भी गृहमंत्री का आभार प्रकट किया। महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने कहा कि राजनाथ सिंह क्षेत्र की समस्याओं का लगातार समाधान कर रहे हैं। किन्नरों ने लखनऊ से पुणो तक ट्रेन में तीन बार वसूला 'नेग' =: परिवार सहित लखनऊ पुणो एक्सप्रेस से सवार हुए एक यात्री से रास्ते में तीन बार किन्नरों ने नेग के नाम पर वसूली कर ली। यात्री ने इसकी शिकायत दर्ज कराई। यात्री ने बताया कि किन्नरों ने कुछ यात्रियों की पिटाई भी कर दी है। इंदिरानगर निवासी डॉ. संजीव पत्‍‌नी व बीमार बच्चे के साथ लखनऊ जंक्शन से पुणो के लिए रविवार सुबह ट्रेन 12104 से रवाना हुए थे। उनका आरक्षण स्लीपर बोगी एस-3 की सीट नंबर तीन व आठ पर था। लखनऊ से छूटने के बाद ही किन्नरों का ग्रुप ट्रेन में सवार हो गया। यात्रियों से उगाही की और फिर गाली-गलौच तक कर डाली। इस बीच आपत्ति दर्ज कराने वाले कुछ यात्रियों की किन्नरों ने पिटाई भी कर दी। डॉ. संजीव ने बताया कि लखनऊ से पुणो तक के सफर में तीन बार किन्नरों ने वसूली की। शिकायत रेलमंत्री व पूर्वोत्तर रेलवे डीआरएम विजयलक्ष्मी कौशिक से करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। इसके बाद वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.