Move to Jagran APP

रंगभरी एकादशी पर रामनगरी में इस बाद रहा अनोखा उल्लास, साधु-संतों ने खेली जमकर होली

Rangbhari Ekadashi रंगभरी एकादशी के दिन सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी से हनुमान का निशान की पूजा अर्चना कर सिद्ध निशान को अयोध्या की सड़कों पर निकाला गया। साधु संतों की टोली ने हनुमान जी के निशान की पूजा अर्चना हनुमानगढ़ी में किया और रंग गुलाल और अबीर से जमकर होली खेली।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 04:39 PM (IST)
रंगभरी एकादशी पर रामनगरी में इस बाद रहा अनोखा उल्लास, साधु-संतों ने खेली जमकर होली
हनुमानगढ़ी में रंग गुलाल और अबीर से जमकर होली खेली।

अयोध्या, जेएनएन। दीपावली के बाद रामनगरी अयोध्या में इस बार होली का उल्लास दोगुना है। पांच अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी के राम जन्मभूमि प्रांगण में रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करने के बाद रामलला प्रांगण में पहली बार दीपावली बेहद भव्य तरीके से मनाई गई। अब होली को भी भव्यता प्रदान की जा रही है।

loksabha election banner

अयोध्या के हनुमानगढ़ी में गुरुवार साधु-संतों की टोली ने हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान के निशान की पूजा तथा अर्चना के बाद साधु-संतों ने रंग गुलाल और अबीर से जमकर होली खेली। आज रंगभरी एकादशी के दिन सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी से हनुमान जी का निशान की पूजा अर्चना कर सिद्ध निशान को अयोध्या की सड़कों पर निकाला गया। साधु संतों की टोली ने हनुमान जी के निशान की पूजा अर्चना हनुमानगढ़ी में किया और रंग गुलाल और अबीर से जमकर होली खेली। यह परंपरा सैकड़ों वर्षो से चली आ रही है। इस बार की होली अयोध्या के लिए विशेष मानी जा रही है क्योंकि भगवान श्री राम का मंदिर बन रहा है और आज ही के दिन 25 मार्च 2020 को रामलला टेंट से निकलकर अपने अस्थाई मंदिर में विराजे थे।

संत समाज चाहते हैं कि जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण हो और भगवान राम अपने दिव्य और भव्य मंदिर में विराजें। अयोध्या हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने सभी साधु संतों को गुलाल लगाकर होली का उत्सव मनाया। पुजारी राजू दास का कहना है कि इस बार की होली अयोध्यावासियों, संत-महंतों के लिए बहुत ज्यादा खुशी देने वाली है। सैकड़ों वर्ष से जिसके लिए संघर्ष किया गया वह राम मंदिर बनना शुरू हो गया है। भगवान टेंट से निकलकर अस्थाई भवन में विराजे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.