Move to Jagran APP

राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का नया सत्र तीन सितंबर से, आनलाइन चलेंगी कक्षाएं

डा. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही अब नए सत्र की पढ़ाई तीन सितंबर से शुरू होगी। इससे पहले शनिवार को पांच दिवसीय पुस्तकालय की बारीकियों की जानकारी देने के लिए आनलाइन ओरिएंटेड कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

By Vikas MishraEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 07:36 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 07:36 PM (IST)
राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का नया सत्र तीन सितंबर से, आनलाइन चलेंगी कक्षाएं
डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के नए सत्र से कानून की पढ़ाई में कई बदलाव किए गए हैं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही अब नए सत्र की पढ़ाई तीन सितंबर से शुरू होगी। इससे पहले शनिवार को पांच दिवसीय पुस्तकालय की बारीकियों की जानकारी देने के लिए आनलाइन ओरिएंटेड कार्यक्रम की शुरुआत हुई। उप पुस्तकालयाध्यक्ष डा. मनीष वाजपेयी ने बताया कि कुलपति प्रो.एसके भटनागर ने नए विद्यार्थियों को पुस्तकालय करी बारीकियों से रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि कानून की पढ़ाई के साथ लाकडाउन में ई-जनरल और किताबों को आनलाइन पढ़ने वालों की संख्या 10 गुना बढ़ गई है। विवि की मधु पुस्तकालय में 850 ई-बुक्स व 14 डाटा बेस सहित सात हजार जनरल हैं। 

loksabha election banner

कुलपति ने पुस्तकालय के नए वर्जन की भी शुरुआत की। ओरिएंटेड कार्यक्रम तीन सितंबर तक कार्यक्रम चलेगा। विश्वविद्यालय की प्रवक्ता डा.अलका सिंह ने बताया कि तीन सितंबर से आनलाइन नए बैच की पढ़ाई शुरू होगी। अंतिम वर्ष के बीएएलएलबी और एलएलएम के विद्यार्थियों की कोरोना गाइडलाइन के साथ आफलाइन पढ़ाई चल रही है। हालांकि उपस्थिति काफी कम है। नए सत्र से इस बार कानून की पढ़ाई में कई बदलाव किए गए हैं।

आपसी समझौते को तरजीह के साथ ही मूट कोर्ट में इसे मुख्य विषय रूप में पढ़ाने की कवायद चल रही है। इसे लेकर बैठक भी हो चुकी है। यूजीसी की गाइड लाइन और सरकार के निर्देशाें के अनुरूप शिक्षण कार्य किया जा रहा है। कर्मचारियों और शिक्षकों को सुरक्षा इंतजामों के साथ बुलाया जा रहा है। कुलपति की ओर से समय-समय पर शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर सुरक्षा इंतजामों पर मंथन किया जाता है। 

डा. मनीष वाजपेयी को बेस्ट लाइब्रेरियन अवार्डः डा.राममनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्याल के उप पुस्तकालयाध्यक्ष डा. मनीष वाजपेयी को बिहार के डा.रंगनाथन राज्य पुस्तकालय समिति की ओर से डा.यूएम ठाकुर बेस्ट यूनवर्सिटी लाइब्रेरियन अवार्ड दिया गया है। अवार्ड मिलने पर सभी ने उन्हें बधाई दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.