Move to Jagran APP

Lockdown 2 in Lucknow: लॉक डाउन बाद बिना बाधा दौड़ेंगी ट्रेनें, पटरी रिन्यूवल का काम पूरा

रेलवे ने 350 किलोमीटर सेक्शन पर पटरी को किया तनावमुक्त उन्नाव और फैजाबाद रेलखंड पर पटरी रिन्यूवल का काम भी तेज।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 02:02 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 02:02 PM (IST)
Lockdown 2 in Lucknow: लॉक डाउन बाद बिना बाधा दौड़ेंगी ट्रेनें, पटरी रिन्यूवल का काम पूरा
Lockdown 2 in Lucknow: लॉक डाउन बाद बिना बाधा दौड़ेंगी ट्रेनें, पटरी रिन्यूवल का काम पूरा

लखनऊ, जेएनएन। तापमान बढ़ते ही हर साल पटरियों के तनाव से टूटने जैसी घटना से बेफिक्र होकर रेलवे इस बार लॉक डाउन के बाद अपनी ट्रेनें दौड़ा सकेगा। रेलवे ने लॉक डाउन के बीच पटरियों को बदलने और उनको तनाव मुक्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने का काम तेज कर दिया है। इन दोनों कामों के बाद उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में ट्रेनों का कॉशन का सामना नहीं करना पड़ेगा। ट्रेनों की गति बढ़ेगी और उनको बीच रास्ते रोकना नहीं पड़ेगा।

loksabha election banner

रेलवे ने लॉक डाउन के बीच अपने करीब 2800 इंजीनियरिंग अनुभाग के कर्मचारियों को पटरी मरम्मत के लिए लगाया था। दरअसल इन दिनों तापमान बढऩे पर पटरियों में तनाव आता है। जिससे पटरियां फैलने लगती हैं। पटरियों में आने वाले फैलाव के कारण वह कई बार टूट भी जाती हैं। चार साल पहले हावड़ा से आ रही दून एक्सप्रेस पटरी के फैलाव के कारण ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जबकि वर्ष 2014 में ही हरिद्वार-प्रयागराज एक्सप्रेस कनकहा स्टेशन पर पटरी के फैलाव के चलते उसकी एक बोगी उतर गई थी। लखनऊ रेल मंडल में अयोध्या होकर वाराणसी और लखनऊ से उन्नाव के बीच पटरियों को बदलने का बैकलॉग बढ़ा है। इसे देखते हुए रेलवे ने लॉक डाउन में जहां उन्नाव से लखनऊ के बीच पटरियों को बदलने का काम तेज कर दिया है। वहीं मंडल में सभी रेल सेक्शन पर 350 प्वाइंट पर पटरियों को खोलकर उनको एक निश्चित तापमान में बढऩे के बाद दोबारा जोड़ा गया है। इस डिस्ट्रेसिंग के बाद अब मई से जुलाई तक पटरियों में तापमान बढऩे पर तनाव नहीं आएगा।

डीआरएम लखनऊ संजय त्रिपाठी ने बताया कि लॉक डाउन में ट्रेनें बंद हैं। ऐसे में ब्लॉक की कोई समस्या ही नहीं है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने अपने इंजीनियरिंग अनुभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर पटरियों की डिस्ट्रेसिंग का 90 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है। वहीं अधिक कॉशन वाले रेल सेक्शनों पर पटरियों को बदला जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.