Move to Jagran APP

मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर संवरेंगे रेलवे स्टेशन, आलमनगर को 10 व मानकनगर को मिले 25 करोड़

लखनऊ के तीन छोटे रेलवे स्टेशन मेट्रो शहरों की तर्ज पर सवरेंगे। आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन बनाने का रुका काम जल्द शुरू होगा। जबकि मानक नगर रेलवे स्टेशन पर भी ऊंचाई वाले तीन नए प्लेटफार्म के साथ इसका विकास किया जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 09:08 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 06:25 AM (IST)
मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर संवरेंगे रेलवे स्टेशन, आलमनगर को 10 व मानकनगर को मिले 25 करोड़
लखनऊ में मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर संवरेंगे रेलवे स्टेशन, आलमनगर को 10 और मानकनगर स्टेशन को मिले 25 करोड़।

लखनऊ, जेएनएन। शहर के तीन छोटे स्टेशन मेट्रो शहरों की तर्ज पर सवरेंगे। आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन बनाने का रुका काम जल्द शुरू होगा। जबकि मानक नगर रेलवे स्टेशन पर भी ऊंचाई वाले तीन नए प्लेटफार्म के साथ इसका विकास किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने आलमनगर स्टेशन के लिए 10 और मानकनगर स्टेशन के लिए 25 करोड़ रूपए मंगलवार को जारी कर दिया।

loksabha election banner

लखनऊ के लंबित पड़े रेलवे प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा के लिए रेलवे बोर्ड के सीईओ और चेयरमैन विनोद यादव ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। उन्होंने रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) और एनबीसीसी के अधिकारियों को प्रोजेक्ट में तेजी लाने के आदेश दिया।।कॉन्फ्रेंसिंग में सबसे अधिक चर्चा गोमतीनगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने और चारबाग़ स्टेशन के पुनविकास पर हुई। बताया गया कि गोमती नगर स्टेशन पर रेलवे ने करीब 104 करोड़ रुपए से दो नए प्लेटफार्म का निर्माण, प्लेटफार्म एक कि लंबाई बढ़ाने के साथ वाशिंग पिट भी बना दी है। अब निजी कंपनी का स्टेशन भवन बनाने का काम रुका हुआ है। गोमती नगर स्टेशन पर ही रेलवे की जमीन को पहले 45 साल के लिए कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए बेचने की तैयारी की गई। जबकि इतने कम समय की अवधि पर बोर्ड ने इसकी मियाद बढ़ाकर 90 साल कर दी। अब भी कंपनी काम शुरू नही कर पाई है।इस पर सीईओ ने एक सप्ताह के भीतर उत्तर और पुर्वोत्तर रेलवे लखनऊ के डीआरएम, आरएलडीए और एनबीसीसी के अधिकारियों को एक साथ बैठक कर बाधा दूर करने के आदेश दिया।

सीईओ एक सप्ताह बाद उसकी प्रगति की समीक्षा करेंगे। चारबाग़ यार्ड रिमॉडलिंग का बजट जल्द जारी होगा। जबकि ट्रांसपोर्टनगर में बन रहे नए स्टेशन को लेकर भी चर्चा की गई। डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि यहां दो प्लेटफार्म बनाने का काम चल रहा है। सीईओ ने काम मे तेजी लाने के आदेश दिए। आलमनगर उतरेटिया बाईपास डबलिंग के काम की प्रगति से सीईओ संतुष्ट दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.