Move to Jagran APP

Indian Railway: 130 Km प्रतिघंटा की रफ्तार से पहुंचेगे अयोध्या, रेलवे ने बढ़ाई पटरी की क्षमता

Indian Railway पहले से अब जल्दी पहुंचेगे अयोध्या। 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ सकेंगी ट्रेन फैजाबाद होकर वाराणसी तक स्पीड की बाधा हटी। इससे यात्रा में समय भी बचेगा।लखनऊ से फैजाबाद होकर लखनऊ से सुलतानपुर और लखनऊ से अमेठी प्रतापगढ़ होकर वाराणसी की ओर ट्रेन जाती हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 11:20 AM (IST)
Indian Railway: 130 Km प्रतिघंटा की रफ्तार से पहुंचेगे अयोध्या, रेलवे ने बढ़ाई पटरी की क्षमता
Indian Railway: पहले से अब जल्दी पहुंचेगे अयोध्या। फैजाबाद होकर वाराणसी तक स्पीड की बाधा हटी।

लखनऊ, जेएनएन। Indian Railway: आने वाले कुछ ही महीनों में अयोध्या जाने वाली ट्रेनों में सफर करने पर पहले से करीब 20 से 25 मिनट का समय बचेगा। जिस फैजाबाद होकर वाराणसी रुट पर कम बैलास्ट (पटरी के नीचे की गिट्टी) कम होने, समय से अधिक इस्तेमाल रेल लाइन और टूटे स्लीपर के कारण ट्रेनों की गति अधिकतम 110 किलोमीटर प्रतिघंटा तय की गई थी। उस रुट पर अब 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से भी ट्रेन दौड़ सकेगी। जो कि राजधानी क्लास ट्रेनों  के बराबर होगी। डीआरएम स्पेशल ट्रेन मंगलवार को लखनऊ से अयोध्या तक 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दौड़ी। उत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के तीन मुख्य रुट हैं। जो लखनऊ से वाराणसी जाते हैं। 

loksabha election banner

लखनऊ से फैजाबाद होकर, लखनऊ से सुलतानपुर और लखनऊ से अमेठी प्रतापगढ़ होकर वाराणसी की ओर ट्रेन जाती हैं। वहीं, रायबरेली और प्रतापगढ़ होकर प्रयागराज को भी रुट है। रेलवे इन रूट को 130 किलोमीटर प्रतिघंटे के लिए तैयार कर रहा है।

फैजाबाद होकर लखनऊ रुट पर बैलास्ट की कमी थी। छह साल पहले लखनऊ आ रही दून एक्सप्रेस बेपटरी हो गई थी। बैलास्ट कम होने से पटरी में फैलाव आ गया था। इधर, लॉक डाउन में रेलवे ने बीसीएम मशीन लगाकर बैलास्ट की सफाई की। पटरियों के जोड़ को भी ठीक किया। जिन रेल खंड पर बैलास्ट की कमी थी उनको भरा गया। जबकि पटरियों के बदलने के बैकलॉग को भी दूर किया गया। अब यह सिंगल लाइन वाला रुट अधिकतम 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति के लिए तैयार है।

क्या कहते हैं अफसर ? 

उत्तर रेलवे लखनऊ डीआरएम संजय त्रिपाठी के मुताबिक, रेलवे अब सुलतानपुर रुट की क्षमता भी 130 किलोमीटर प्रतिघंटा कर रहा है। इसके लिए पुल की मरम्मत की जा रही है। लखनऊ से अयोध्या होकर वाराणसी तक अब ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की जा सकेगी। इस रूट की कमियों को दूर कर दिया गया है। इससे यात्रा में समय भी बचेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.