Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, भारत दर्शन ट्रेनों को किया निरस्त

कोरोना संक्रमण बढ़ते ही ट्रेनों पर इसका असर पड़ने लगा है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की भारत दर्शन ट्रेनें भी निरस्त होने लगी हैं। आइआरसीटीसी को चार जनवरी की अपनी भारत दर्शन को निरस्त करना पड़ा है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 01:44 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 11:07 AM (IST)
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, भारत दर्शन ट्रेनों को किया निरस्त
कोरोना संक्रमण के कारण आइआरसीटीसी को चार जनवरी की अपनी भारत दर्शन को निरस्त करना पड़ा है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण बढ़ते ही ट्रेनों पर इसका असर पड़ने लगा है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की भारत दर्शन ट्रेनें भी निरस्त होने लगी हैं। आइआरसीटीसी को चार जनवरी की अपनी भारत दर्शन को निरस्त करना पड़ा है। जबकि 21 जनवरी को गंगा सागर जाने वाली दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन की यात्रा को भी स्थगित करने की तैयारी है। पिछले एक सप्ताह में कोरोना के देश भर में केस बढ़ने के बाद कई राज्यों में सख्त नियम लागू हो गए हैं। ऐसे में टूरिज्म सेक्टर पर भी इसका सीधा असर पड़ा।

loksabha election banner

वाराणसी और प्रयागराज होकर लखनऊ के रास्ते सात ज्योर्तिलिंग के दर्शन की ओर जाने वाली चार जनवरी की भारत दर्शन ट्रेन में बुकिंग का अचानक निरस्तीकरण बढ़ गया था। इसके चलते आइआरसीटीसी ने इस ट्रेन को निरस्त कर दिया। वहीं, 21 जनवरी को अयोध्या होकर गंगा सागर की ओर जाने वाली भारत दर्शन ट्रेन में भी 50 प्रतिशत से ज्यादा बुकिंग निरस्त हो गयी हैं। आइआरसीटीसी इस ट्रेन को अब 15 फरवरी के बाद चलाने की तैयारी कर रहा है। इसे लेकर एक प्रस्ताव आइआरसीटीसी मुख्यालय को भेजा गया है। आइआरसीटीसी ने फरवरी माह तक होने वाली भारत दर्शन ट्रेन के पैकेज की बुकिंग पर रोक लगा दी है। वहीं विमान के साथ बुक होने वाले पैकेज पर भी कोरोना संक्रमण का असर पड़ा है।

आइआरसीटीसी की देश की कारपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के ऊपर भी कोरोना का साया मंडरा रहा है। 80 से 90 प्रतिशत तक सीटें खाली हो गयी हैं। ऐसे में आइआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन चलाने का 15 जनवरी तक का अपना आदेश निरस्त कर दिया है। अब 16 जनवरी से तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को ही चलेगी। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि देश भर में बढ़ी सख्ती के कारण यात्रियों की संख्या घटी है। आइआरसीटीसी अपनी भारत दर्शन ट्रेनों को स्थगित कर उनको नई तिथि पर चलाने की तैयारी कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.