Move to Jagran APP

रेल पटरी चटकी होने से दिल्ली हावड़ा ट्रैक कुछ देर के लिए बाधित

सर्दी की शुरुआत के बाद रेल पटरी चटकने की घटना सामने आई है। इटावा-फीरोजाबाद सीमा और हापुड़-पिलखुवा के बीच पटरी चटकी पाई गईं।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 09:10 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 10:35 PM (IST)
रेल पटरी चटकी होने से दिल्ली हावड़ा ट्रैक कुछ देर के लिए बाधित
रेल पटरी चटकी होने से दिल्ली हावड़ा ट्रैक कुछ देर के लिए बाधित

लखनऊ (जेएनएन)। हापुड़-पिलखुवा के बीच कस्तला कासमाबाद से आगे कुछ दूरी पर रेल पटरी चटकी होने ट्रैक पर 45 मिनट की बाधा आई जबकि दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर इटावा-फीरोजाबाद सीमा के बीच में रेल पटरी की हालत से रेल अधिकारियों में तीस मिनट तक खलबली मची रही। कड़ी मशक्कत के बाद रेल पटरी की मरम्मत कर दुरुस्त किया गया तब ट्रेनें आगे बढ़ सकीं। इस दौरान तीन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों समेत कई गाड़ियां प्रभावित हुईं। सर्दी की शुरुआत के बाद रेल पटरी चटकने की यह पहली घटना सामने आई है। 

loksabha election banner

सतर्कता से टला हादसा

मुरादाबाद के एक सजग नागरिक की वजह से बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। मुरादाबाद निवासी शहजाद ने गुरुवार सुबह यूपी 100 पर कॉल कर गुलाबबारी क्रासिंग के पास पटरी टूटी होने की सूचना दी। इस पर ट्रेनों का आवागमन रोककर टूटी पटरी को दुरुस्त कराया गया। यूपी 100 ने शहजाद को सिटीजन कॉलर ऑफ द डे चुना। यूपी 100 के ट्विटर हैंडल पर इसे साझा भी किया गया।

अप लाइन पर रेल यातायात बंद 

गुरुवार सुबह लगभग पांच बजे सराय बलरई और भदान स्टेशन के बीच रेल पटरी चटकी होने की सूचना मिली। सूचना के बाद अप लाइन पर रेल यातायात बंद कर दिया गया। गनीमत रही कोई बड़ा हादसा होने से पहले चटकी हुई पटरी की जानकारी गेटमैन को हो गई। इस कारण कानपुर से दिल्ली जा रही दर्जनों सुपरफास्ट सहित महत्वपूर्ण रेल गाडिय़ों को जहां की तहां खड़ा कर लिया गया। बाद में विभागीय कार्यवाही के उपरांत दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग अप लाइन पर रेल पटरी चटकी होने के कारण कई एक्सप्रेस हावड़ा नई दिल्ली राजधानी, राजेंद्र नगर पटना नई दिल्ली राजधानी, भुवनेश्वर नई दिल्ली राजधानी आदि गाडिय़ों को करीब 30 मिनट बाद कॉसन के तहत धीमी गति से गुजारा गया। जबकि, यह गाडिय़ां जसवंतनगर, बलरई, भदान रेलवे स्टेशनों पर खड़ी रहीं। रेलवे के निर्माण विंग के अफसरों के अलावा आरपीएफ पोस्ट के अफसर मौके पर पहुंचे और चटकी रेल पटरी की मरम्मत कर ट्रेनों का आवागमन शुरु कराया। 

हापुड़-पिलखुवा के बीच चटकी पटरी

हापुड़-पिलखुवा के बीच कस्तला कासमाबाद से आगे बृहस्पतिवार को रेल पटरी चटक गई। गेटमैन ने गश्त के दौरान पटरी चटकी देखकर अधिकारियों को इस बात की सूचना दी। आनन फानन में रेल संचालन रोक दिया गया और इंजीनियरों की टीम को मरम्मत करने के लिए मौके पर भेजा गया। करीब 45 मिनट बाद मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद पटरी पर कॉशन लगाकर ट्रेनों को धीमी गति से रवाना किया गया। इस दौरान तीन ट्रेनों को रोक दिया गया। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, बृहस्पतिवार रात करीब साढ़े आठ बजे को कस्तला कासमबाद हाल्ट और पिलखुवा स्टेशन के बीच गेटमैन पेट्रोङ्क्षलग कर रहे थे। तभी एक गेटमैन की नजर चटकी पटरी पर पड़ गई। जानकारी पर तीन ट्रेनों को पिलखुवा और हापुड़ के बीच रोककर इंजीनियरों की टीम को मौके के लिए रवाना किया गया। करीब 45 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद पटरी पर मरम्मत कार्य किया गया। 

योगा एक्सप्रेस में लाखों की चोरी

अहमदाबाद से हरिद्वार जा रहीं योगा एक्सप्रेस से कई यात्रियों की लाखों की नगदी और मोबाइल सहित अन्य कीमती सामान चोरी कर लिया गया। महिला यात्रियों ने शहर के नजदीक चेन पुलिंग कर ट्रेन रुकवा दी और हंगामा कर दिया। रेलवे पुलिस एस्कॉर्ट को खरी-खोटी सुनाई। इस दौरान करीब एक घंटे तक ट्रेन आउटर पर खड़ी रही। अहमदाबाद से हरिद्वार के लिए चली योगा एक्सप्रेस ने शुक्रवार को करीब 9.30 बजे मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन क्रॉस किया। ट्रेन अभी बामनहेड़ी रेलवे स्टेशन भी नहीं पहुंची थी कि जेल फाटक से आगे चेन पुलिंग कर उसे रोक दिया गया। इस दौरान ट्रेन के एस-9 डिब्बे में बैठी महिलाओं का शोर सुनकर यात्री वहां पहुंचे। एस-9 में दो दर्जन से अधिक महिलाओं का ग्रुप सवार था, जो अहमदाबाद से हरिद्वार जा रहा था।

सबका अपना अपना दर्द

ग्रुप में शामिल अहमदाबाद निवासी गायत्री शर्मा क्षत्रिय ने आरोप लगाया कि उनका बैग चोरी हो गया है। उसमें 50 हजार रुपये नगद, हरिद्वार से अमृतसर तक तथा अमृतसर से बड़ौदा तक के रेल टिकट थे। एक महिला ने बताया कि उसका मोबाइल और लगेज से करीब 55 हजार रुपये की नगदी गायब है, जबकि एक अन्य महिला ने मोबाइल व सूटकेस से कीमती सामान और कपड़े चोरी होने की बात कही। इसी दौरान एक महिला का पर्स कोच के शौचालय से बरामद हुआ। इसके अलावा ट्रेन के आरक्षित कोच नंबर 7 और 8 में सवार तीन यात्रियों ने भी अपना सामान चोरी होने की शिकायत की। अहमदाबाद के कुबेरनगर निवासी मनीष मेहर चंदानी ने बताया कि सोते वक्त उनका मोबाइल किसी ने चोरी कर लिया। नदियाखेरी जिला खेड़ा गुजरात निवासी केसवानी विक्रम का भी मोबाइल चोरी हो गया। करीब एक घंटा तक ट्रेन खड़ी रहने पर जीआरपी के जवान व साथ चल रहे रेलवे एस्कॉर्ट के पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और महिलाओं से बातचीत की। एसओ जीआरपी अशोक कुमार सिसौदिया ने महिलाओं को समझा बुझाकर रेल को गंतव्य के लिए रवाना किया।

सहारनपुर में एफआइआर दर्ज

सहारनपुर जीआरपी ने बताया कि योगा एक्सप्रेस में सफर कर रही कुछ महिलाओं का सामान दिल्ली के पालम रेलवे स्टेशन पर चोरी हुआ था। पीडि़त महिलाओं ने टपरी रेलवे स्टेशन पर तैनात जीआरपी एस्कॉर्ट से लिखित में शिकायत की। इसके बाद चोरों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। जीआरपी सहारनपुर थाना प्रभारी राशिद खान ने बताया कि घटना दिल्ली में घटित हुई थी। इसलिए रिपोर्ट दर्ज कर दिल्ली स्थानांतरित कर दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.