Move to Jagran APP

पितृपक्ष में कामदगिरि परिक्रमा करने चित्रकूट आ सकते हैं राहुल गांधी

कांग्रेसियों की सक्रियता बता रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 27 सितंबर को सतना जनसभा से पहले कामदगिरि परिक्रमा के लिए चित्रकूट आ सकते हैं। 24 सितंबर को अमेठी आएंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 08:40 AM (IST)
पितृपक्ष में कामदगिरि परिक्रमा करने चित्रकूट आ सकते हैं राहुल गांधी
पितृपक्ष में कामदगिरि परिक्रमा करने चित्रकूट आ सकते हैं राहुल गांधी

लखनऊ (जेएनएन)। सभी राजनीतिक दल अपनी सियासी गोटों को बिछाने में लगे हैं। धर्मनगरी अयोध्या हो या चित्रकूट राजनीतिक गतिविधियां राम से अलग नहीं हो पा रही है। अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के चित्रकूट आने के संकेत मिले हैं। वह 27 सितंबर को सतना में आयोजित जनसभा को संबोधित करने से पहले कामदगिरि परिक्रमा के लिए चित्रकूट आ सकते हैं। दरअसल यह अंदाजा कांग्रेसियों की सक्रियता को देखते लगाया जा रहा है। हालांकि अभी तक कोई अधिकृत कार्यक्रम तय नहीं है। इसके दो कारण सामने आ रहे हैं। एक तो स्थानीय मान्यता कि कामदगिरि की परिक्रमा के बिना चित्रकूट आना अधूरा रहता है। दूसरी पितृपक्ष से जुड़े कुछ प्रसंग माने जा रहे हैं।

loksabha election banner

कामदगिरि में राम प्रसादा

दरअसल, चित्रकूट यात्रा मंदाकिनी और पयस्वनी के संगम स्थल रामघाट से प्रारंभ होती है। यहां श्रीराम ने अपने पिता दशरथ का पिण्ड तर्पण किया था। मंदाकिनी स्नान के बाद चित्रकूट के महाराजाधिराज 1008 मतगजेन्द्र नाथ का रुद्रभिषेक कर यात्रा शुरू करने की परंपरा है। रामचरित मानस के अनुसार ऋषियों ने भगवान राम को उनके वनवास काल में कामदगिरि के सानिध्य में निवास की सलाह दी थी। चित्रकूट गिरी करहु निवासू। जहँ तुम्हार सब भाँति सुपासू।। रामचरित मानस में कामदगिरि को सम्पूर्ण कामनाएं पूर्ण करने वाला बताया गया है। कामदगिरि में राम प्रसादा। अवलोकत अपहरत विषादा।।

राहुल का रीवा में रात्रि प्रवास

चित्रकूट संवाददाता ने बताया कि मध्यप्रदेश चुनाव की तारीखें भले ही अभी घोषित नहीं हुई है लेकिन चुनावी समर शुरू हो चुका है। सभी राजनीतिक दल अपनी सियासी गोटों को बिछाने में लगे हैं। इसी के तहत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की जनसभा 27 सितंबर को सतना में रखी गई है। सभा के बाद वह रीवा में रात्रि प्रवास करेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि सतना में सभा से पहले वह कामदगिरि परिक्रमा करने आ सकते हैं। चित्रकूट कांग्रेस कमेटी के जिला उपाध्यक्ष वेद प्रकाश पांडेय ने बताया कि राहुल की सतना में जनसभा तय है लेकिन चित्रकूट आने की अधिकृत सूचना नहीं है। जनसभाओं के साथ वे धार्मिक स्थलों पर भी जाते हैं इसलिए उनके आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। जिलाध्यक्ष पंकज मिश्र ने कहा कि कांग्रेसी तैयारी में हैं। राहुल गांधी का चित्रकूट से पुराना नाता है। उनके आने से कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ेगा।

राहुल गांधी सोमवार को आएंगे अमेठी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंच रहे है। अपने इस दौरे में वह सांसद निधि द्वारा कराए जाने वाली कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व प्रधानों के साथ बैठक करेंगे। 24 सितंबर को वह सुबह साढ़े 11 बजे रायबरेली होते हुए अमेठी पहुंचेंगे। मानसरोवर यात्रा से लौटे राहुल के स्वागत को लेकर कांग्रेसियों ने जोरदार तैयारी की है। बहादुरपुर ब्लाक के निगोहा ग्राम स्थित राजीव गांधी महिला विकास परियोजना के कार्यालय का उद्घाटन करेंगे, वहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ बैठक करेंगे। यहां से निकलकर वह जायस शोध संस्थान में सांसद निधि से कराए जाने वाले कई कार्यों का शिलान्यास करेंगे। मुसाफिरखाना स्थित वन विभाग के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। 25 सितंबर को वह सुबह आठ बजे से 11 बजे तक जनता से मुलाकात व पार्टी नेताओं से मिलेंगे। यहां से निकल कर गौरीगंज कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे, जहां जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसके बाद जामों के किसी गांव का भ्रमण करते हुए जगदीशपुर होते हुए लखनऊ रवाना होंगे। सांसद प्रतिनिधि चंद्रकांत दुबे ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.