Move to Jagran APP

Indian Railways: एसी इकोनॉमी बोगी वाली लखनऊ की पहली ट्रेन होगी पुष्पक एक्सप्रेस, 30 अक्टूबर से बदल जाएंगे कोच

आइएसओ प्रमाणित पुष्पक सुपरफास्ट एक्सप्रेस का कलेवर बदलने की दो साल की कोशिश रंग ला गई। रेलवे बोर्ड ने पुष्पक एक्सप्रेस की पुरानी कनवेंशनल बोगियों की जगह लिंक हाॅफमैन बुश (एलएचबी) क्लास वाले रैक को लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 08:41 AM (IST)
Indian Railways: एसी इकोनॉमी बोगी वाली लखनऊ की पहली ट्रेन होगी पुष्पक एक्सप्रेस, 30 अक्टूबर से बदल जाएंगे कोच
30 अक्टूबर से पुष्पक एक्सप्रेस मुंबई से और एक नवंबर से लखनऊ जंक्शन से एलएचबी बोगियों के साथ चलेगी।

लखनऊ, [निशांत यादव]। आइएसओ प्रमाणित पुष्पक सुपरफास्ट एक्सप्रेस का कलेवर बदलने की दो साल की कोशिश रंग ला गई। रेलवे बोर्ड ने पुष्पक एक्सप्रेस की पुरानी कनवेंशनल बोगियों की जगह लिंक हाॅफमैन बुश (एलएचबी) क्लास वाले रैक को लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब 30 अक्टूबर से पुष्पक एक्सप्रेस मुंबई से और एक नवंबर से लखनऊ जंक्शन से एलएचबी बोगियों के साथ चलेगी। खास बात यह है कि 83 सीटों वाली एसी थर्ड इकोनॉमी बोगी लखनऊ में पहली बार पुष्पक एक्सप्रेस में लगेगी। रेलवे इस एलएचबी रैक में एसी इकोनोमी की दो बोगियां लगाएगा। 

prime article banner

अब तक एलएचबी क्लास वाली एसी थर्ड बोगी में 72 सीटें होती थी। लेकिन रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में अनुसंधान अभिकल्प व मानक संगठन (आरडीएसओ) ने 83 सीटों वाली एसी इकोनोमी बोगी को तैयार किया। ट्रायल के बाद 10 बोगियों वाला पहला रैक यहां से निकला। जिसमें छह बोगियां उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज को भी आवंटित की गई। पुष्पक एक्सप्रेस लखनऊ से मुंबई जाने वाली एक वीआइपी श्रेणी की ट्रेन है। जिसे बेहतर सर्विस के लिए आइएसओ प्रमाण पत्र भी मिल चुका है। इस ट्रेन में अभी पुराने कनवेंशनल कोच लगे हैं। जिनकी अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा है। जबकि एलएचबी बोगियों की अधिकतम गति सीमा 160 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

एलएचबी स्टेनलेस स्टील से बनी हल्की बोगियां होती हैं। जिनको खींचने के लिए इलेक्िट्रक लोको को कम बिजली की जरूरत होती है। वहीं सेंट्रल बफर कपलर (सीबीसी) के कारण किसी दुर्घटना के समय इसकी बोगियां एक के ऊपर एक नहीं चढ़ती। इनके पलटने का खतरा भी कम होता है। रेलवे ने कुशीनगर एक्सप्रेस सहित कुछ ट्रेनों के रैक को बदलकर एलएचबी कर दिया था। वहीं दो साल से पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की डीआरएम डॉ. मोनिका अिग्नहोत्री कई बार रेलवे बोर्ड को पुष्पक एक्सप्रेस का रैक एलएचबी करने का प्रस्ताव भेजा था। उनके प्रयासों के चलते रेलवे बोर्ड ने पुष्पक एक्सप्रेस के लिए रैक आवंटित कर दिया है। 

इतनी होंगी बोगियांः अब 30 अक्टूबर से पुष्पक एक्सप्रेस में सेकेंड सीटिंग क्लास की दो, स्लीपर की पांच, एसी थर्ड की चार, एसी इकोनोमी क्लास की दो, एसी सेकेंड की एक, एसी फर्स्ट की एक, पेंट्रीकार की एक और लगेज यान की दो बोगियां होंगी। का 01 तथा जनरेटर सह लगेज यान के 01 कोच सहित कुल 18 कोच लगाये जायेंगे।

हादसे का शिकार होने से बची थी ट्रेनः पिछले दिनों लखनऊ से मुंबई जा रही पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर बोगी एस-5 की ट्राली भोपाल के पास क्षतिग्रस्त हो गई थी। तीन रेलकर्मियों की तत्परता से बड़ा हादसा टल गया था। मामले की उच्च स्तरीय जांच के बाद इसके धातु की गुणवत्ता में कमी सामने आयी और व्हील ट्राली की आपूर्ति करने वाली कंपनी काली सूची में डाली गयी। इस घटना के बाद रेलवे बोर्ड ने रैक बदलने के लंबित प्रस्ताव को मंजूर कर लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.