Move to Jagran APP

दिवाली में घर आने के लिए मारामारी: पुणे से लखनऊ के कनेक्टिंग विमान का किराया पहुंचा 31 हजार, तेजस में भी 100 तक वेटिंग

त्‍योहार में घर आने के लिए 30 अक्टूबर से एक नवंबर के बीच विमान और ट्रेनों की एक-एक सीटों की मारामारी हो रही है। डिमांड बढ़ने से जहां विमान का किराया सातवें आसमान तक पहुंच गया है। वहीं तेजस और शताब्दी जैसी ट्रेनों में भी वेटिंग आ गयी है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 01:40 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 03:17 PM (IST)
दिवाली में घर आने के लिए मारामारी: पुणे से लखनऊ के कनेक्टिंग विमान का किराया पहुंचा 31 हजार, तेजस में भी 100 तक वेटिंग
दिवाली में घर आने के लिए ट्रेनों में बढ़ी वेटिंग, विमान का किराया सातवें आसमान पर।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इस दीपावली घर आने के लिए 30 अक्टूबर से एक नवंबर के बीच विमान और ट्रेनों की एक-एक सीटों की मारामारी हो रही है। डिमांड बढ़ने से जहां विमान का किराया सातवें आसमान तक पहुंच गया है। वहीं तेजस और शताब्दी जैसी डायनॉमिक फेयर वाली ट्रेनों में भी वेटिंग आ गयी है। अब लोगों को क्लोन स्पेशल ट्रेनों के तत्काल कोटे से सीट हासिल कर ही अपने घर वापस आने की उम्मीद है। पुणे से लखनऊ के बीच सीधी विमान सेवा न होने का सीधा असर वहां से आने वाले सैकड़ों यात्रियों की जेब पर पड़ रहा है। कनेक्टिंग विमान से लखनऊ आने के लिए उनको 31 हजार रुपये तक किराया देना पड़ रहा है।

loksabha election banner

दिल्ली से लखनऊ के लिए न्यूनतम किराया आम दिनों में जहां दो हजार रुपये के करीब रहता है। वहीं इंडिगो एयरलाइन का 31 अक्टूबर को दिल्ली से लखनऊ का न्यूनतम किराया 4300 रुपये है। जबकि रात आठ बजे लखनऊ आने वाले विमान 6ई-2006 का किराया 8133 रुपये है। मुंबई से 30 अक्टूबर को न्यूनतम किराया पांच हजार रुपये से बढ़कर 8463 रुपये हो गया है। जबकि सबसे अधिक किराया विमान 6ई-832 का 9356 रुपये है। कोलकाता से लखनऊ का विमान का किराया 5717 से 6663 रुपये के बीच चल रहा है। बेंगलूरू से लखनऊ आने वाले इंडिगो एयरलाइन के विमान 6ई-196 का किराया 12500 रुपये और 6ई-451 का किराया 16 हजार रुपये हो गया है। चेन्नई से आने वाली उड़ान 6ई-515 का किराया 13 हजार रुपये का हो गया है।

ट्रेनों में अब तत्काल का सहारा: दिल्ली से आने वाले यात्रियों के लिए तत्काल कोटे का ही सहारा बचा है। शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, सप्तक्रांति एक्सप्रेस, एसी एक्सप्रेस, वाराणसी गरीब रथ और लखनऊ मेल की एसी चेयरकार, स्लीपर और एसी थर्ड व सेकेंड में तत्काल कोटे की सीटें खाली हैं। वहीं गोमती एक्सप्रेस में एसी चेयरकार और एसी सेकेंड की सीटें उपलब्ध हैं। इसी तरह मुंबई से आने वाली सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। ऐसे में पुष्पक एक्सप्रेस, एलटीटी गोरखपुर , अवध एक्सप्रेस स्पेशल व पनवेल गोरखपुर स्पेशल में तत्काल कोटे में सीट मिलने की उम्मीद बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.