Move to Jagran APP

यूपी में मंडी के लाइसेंस नवीनीकरण की प्रक्रिया अंतिम दौर में, गोपनीय आइडी और पासवर्ड जारी

इसी हफ्ते नवीनीकरण को आए सभी व्यापारियों के आइडी और पासवर्ड जारी किए जाने का कार्य पूरा हो जाएगा। बता दें कि व्यापारियों को 31 जनवरी तक आनलाइन प्रक्रिया में शामिल हो जाना है। कारोबारियों को राहत देते हुए अभी आफलाइन और आनलाइन दोनों ही व्यवस्था लागू हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 08:53 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 08:53 PM (IST)
यूपी में मंडी के लाइसेंस नवीनीकरण की प्रक्रिया अंतिम दौर में, गोपनीय आइडी और पासवर्ड जारी
31 जनवरी से पहले कारोबारियों को शामिल होना होगा आनलाइन।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कृषि कानूनों के खत्म होने के साथ ही बहाल हुई पुरानी मंडी अधिनियम व्यवस्था के तहत लाइसेंस नवीनीकरण प्रक्रिया अंतिम चरणों में पहुंच गई है। मंडी प्रशासन ने आनलाइन प्रक्रिया के लिए 9-आर (बिक्री बीजक), 6-आर (मंडी टैक्स संबंधित मंडी बाउचर) के अलावा मंडी से माल बाहर जाने वाले गेट पास के लिए गोपनीय आइडी और पासवर्ड जारी करना शुरू दिया है। इसी हफ्ते नवीनीकरण को आए सभी व्यापारियों के आइडी और पासवर्ड जारी किए जाने का कार्य पूरा हो जाएगा। बता दें कि व्यापारियों को 31 जनवरी तक आनलाइन प्रक्रिया में शामिल हो जाना है। कारोबारियों को राहत देते हुए अभी आफलाइन और आनलाइन दोनों ही व्यवस्था लागू हैं।

loksabha election banner

व्यापारियों को जमा करना होगा 30 नवंबर तक की बिक्री का ब्योरा : किराना, दाल, लकड़ी आदि मंडियों के कारोबारियों को 30 नवंबर तक की बिक्री का ब्योरा सौंपना है। उसके बाद ही नवीनीकरण प्रक्रिया आगे बढ़ेगी और 9-आर, 6-आर मंडी और गेट पास के लिए आइडी और पासवर्ड जारी हो सकेंगे।

30 नवंबर तक की बिक्री का ब्योरा मिलना शुरू हो गया है। इससे नवीनीकरण प्रक्रिया में गति आ गई है। लखनऊ में कुल 3,200 लाइसेंस हैं। इनमें से दो हजार मंडी के और 1,200 बाहर के हैं। बंथरा मंडी में लाइसेंस नवीनीकरण जल्द पूरे हो जाएंगे। संगठनों से बात हो गई है। लोगों ने स्टाक का ब्योरा सौंपना शुरू कर दिया है। साथ ही कारोबारियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है, जिससे वह आनलाइन प्रक्रिया में जनवरी के अंत तक हर हाल में शामिल हो जाएं। - संजय स‍िंंह, सचिव मंडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.