Move to Jagran APP

प्रियंका का महिलाओं को साधने के लिए फिर चुनावी ऐलान, सरकार बनी तो तीन मुफ्त सिलेंडर व मुफ्त बस यात्रा का वादा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का आधी आबादी को साधने का अभियान जारी है। चुनाव में महिलाओं को 40 फीसद टिकट देने के एलान के बाद से कांग्रेस महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा लगातार घोषणाएं कर रही हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 09:33 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 01:07 PM (IST)
प्रियंका का महिलाओं को साधने के लिए फिर चुनावी ऐलान, सरकार बनी तो तीन मुफ्त सिलेंडर व मुफ्त बस यात्रा का वादा
कांग्रेस महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का आधी आबादी को साधने का अभियान जारी है। चुनाव में महिलाओं को 40 फीसद टिकट देने के एलान के बाद से कांग्रेस महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा लगातार घोषणाएं कर रही हैं। प्रियंका ने प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को स्मार्टफोन और स्नातक छात्राओं को इलेक्ट्रानिक स्कूटी देने की घोषणा की थी। अब सोमवार को उन्होंने ट्वीट कर महिलाओं को और कई तोहफे देने का ऐलान किया है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को ट्वीट के जरिए उत्तर प्रदेश की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपका हर दिन संघर्षों से भरा है। कांग्रेस पार्टी ने उसको समझते हुए आपके लिए अलग से एक महिला घोषणा पत्र तैयार किया है। कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर सालाना तीन सिलेंडर मुफ्त दिए जाएगे। प्रदेश की सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। आशा और आंगनबाड़ी की कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह 10 हजार रुपये मानदेय मिलेगा। नए सरकारी पदों पर आरक्षण के प्रावधानों के अनुसार 40 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ उन्होंने कहा कि 1000 रुपये प्रतिमाह वृद्धा-विधवा पेंशन दी जाएगी। उत्तर प्रदेश की धरती की वीरांगनाओं के नाम पर 75 दक्षता विद्यालय खोले जाएंगे।

गौरतलब है कि प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश विधान सभा के चुनाव में कांग्रेस की ओर से महिलाओं को 40 फीसद टिकट देने का बीते मंगलवार को एलान करते हुए इसे अपनी पहली प्रतिज्ञा बताया था। ट्वीट के जरिये पिछले दिनों उन्होंने बताया कि कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति की सहमति से निर्णय लिया है कि प्रदेश में सरकार बनने पर इंटरमीडिएट पास छात्राओं को स्मार्टफोन और स्नातक छात्राओं को इलेक्ट्रानिक स्कूटी दी जाएगी। प्रियंका ने दूसरी प्रतिज्ञा के तौर पर यह घोषणा की है।

कांग्रेस के इस नए दांव को नौकरी पेशा वर्ग की महिलाओं और गृहणियों को आकर्षित करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व ने कार्यकर्ताओं को पार्टी की इस घोषणा को जन-जन तक पहुंचाने और इंटरनेट मीडिया पर इसके बारे में पोस्ट करने की अपील की है। बता दें कि निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार पहली जनवरी, 2021 को प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 14.585 करोड़ थी जिसमें 6.7 करोड़ महिलाएं थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.