Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir News: पीएम मोदी 32 सेकेंड में रखेंगे आधारशिला, जान‍िए क्‍या है शुभ मुहूर्त

Ayodhya Ram Mandir News श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुरोध पर काशी के प्रख्यात विद्वान पं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने भूमिपूजन की तारीख और समय क‍िया तय।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 09:13 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 09:54 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir News: पीएम मोदी 32 सेकेंड में रखेंगे आधारशिला, जान‍िए क्‍या है शुभ मुहूर्त
Ayodhya Ram Mandir News: पीएम मोदी 32 सेकेंड में रखेंगे आधारशिला, जान‍िए क्‍या है शुभ मुहूर्त

अयोध्या, जेएनएन। Ayodhya Ram Mandir News : रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण सदियों का स्वप्न साकार होने जैसा है। ऐसे में मंदिर निर्माण शुरू करने के मुहूर्त की अहमियत समझी जा सकती है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भूमिपूजन की तारीख तय करने से पूर्व ही भूमिपूजन के शुभ मुहूर्त की ओर पूरा ध्यान दिया। ट्रस्ट के ही अनुरोध पर काशी के प्रख्यात विद्वान पं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने विद्वानों से मंत्रणा के बाद भूमिपूजन का मुहूर्त पांच अगस्त को मध्याह्न 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकेंड से अगले 32 सेकेंड के लिए सुनिश्चित किया है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री इसी 32 सेकेंड की अवधि में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। आधारशिला स्थापन में भी शास्त्रीयता का पूरा ध्यान रखा गया है। रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास के अनुसार नंदा, जया, भद्रा, रिक्ता एवं पूर्णा के रूप में पांच शिलाओं का पूजन किया जाएगा और उन्हेंं मंदिर की नींव में स्थापित किया जाएगा। ये शिलायें चांदी की होंगी और ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास इन्हेंं तैयार भी करवा चुके हैं। पूजन तो पहले हो जाएगा, परंतु प्रधानमंत्री शिलाओं को नींव में 32 सेकेंड के सुनिश्चित मुहूर्त की अवधि में ही स्थापित करेंगे।

भूमिपूजन अनुष्ठान का संयोजन कर रहे आचार्य इंद्रदेव के अनुसार अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को सुबह 10 बजे गणपति पूजन से होगी। अगले दिन यानी मंगलवार को रामार्चा पूजन एवं रामार्चा की कथा के साथ नवग्रह पूजन होगा। पांच अगस्त को प्रधानमंत्री के परिसर में प्रवास की अवधि पूर्वाह्न 11 बजे से मध्याह्न एक बजे के बीच प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री इस अवधि में भूमिपूजन के साथ संतों से बातचीत करेंगे तथा परिसर का निरीक्षण भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.