Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 को करेंगे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में मान्यता देने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से सभी आवश्यक मंजूरी मिल गई थी। लम्बे समय से इसके लोकापर्ण का इंजतार भी समाप्त हो गया है। पीएम नरेन्द्र मोदी 20 अकटूबर को इसका लोकापर्ण करेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 10:05 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 10:07 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 को करेंगे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अकटूबर को उत्तर प्रदेश के तीसरे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में नेशनल के साथ ही इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी को मजबूती मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अकटूबर को उत्तर प्रदेश के तीसरे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन से बौद्ध सर्किट का विस्तार होने के साथ ही उत्तर प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा।

loksabha election banner

महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर के कसया में यह हवाई अड्डा लगभग 600 एकड़ भूमि में फैला है। जून 2020 में कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिला और फरवरी 2021 में इसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में मान्यता देने के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से सभी आवश्यक मंजूरी मिल गई थी। लम्बे समय से इसके लोकापर्ण का इंजतार भी समाप्त हो गया है। पीएम नरेन्द्र मोदी 20 अकटूबर को इसका लोकापर्ण करेंगे।

उत्तर प्रदेश में लखनऊ व वाराणसी के बाद कुशीनगर तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा हो जाएगा। इसको प्रदेश के लिए बड़ा तोहफा भी माना जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कुशीनगर में नवनिर्मित भवनों को प्रदेश सरकार ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप दिया है। कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा में 3200 मीटर लंबा रनवे, 21 किमी बाउंड्रीवाल, एप्रन तथा फायर बिल्डिंग बनी है। इसके पहले प्रदेश सरकार ने हवाई अड्डे की भूमि भी भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को सौंपा था। सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट पर हाई वर्जन लैंडिंग सिस्टम लगाया गया है।

बुद्धा एयर ने भेजा उड़ान शुरू करने का प्रस्ताव

नेपाल की बुद्धा एयर ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान सेवा शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है। इसको भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) को प्रस्ताव भेजा गया है। जिससे सरकार को मंजूरी मिले। बुद्धा एयर लखनऊ के रास्ते काठमांडू से कुशीनगर और कुशीनगर से भैरहवा के लिए भी उड़ान शुरू करना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.