This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Primary School Reopen in UP: कोरोना संक्रमण के बाद खुले प्राइमरी स्कूल, सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

कोरोना संक्रमण के चलते बंद चले रहे प्राइमरी स्कूल बुधवार को खुल गए। स्‍कूल की पहली शिफ्ट सुबह आठ बजे निर्धारित की गई जिसके हिसाब से अधिकतर बच्‍चे साढ़े सात बजे से आना शुरू हो गए। बच्‍चों को स्‍कूलों में कोविड 19 की गाइडलाइन के अनुसार प्रवेश दिया गया।

Rafiya NazWed, 01 Sep 2021 02:01 PM (IST)
Primary School Reopen in UP:  कोरोना संक्रमण के बाद खुले प्राइमरी स्कूल, सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के चलते बंद चले रहे प्राइमरी स्कूल बुधवार को खुल गए। स्‍कूल की पहली शिफ्ट सुबह आठ बजे निर्धारित की गई जिसके हिसाब से अधिकतर बच्‍चे साढ़े सात बजे से आना शुरू हो गए। बच्‍चों को स्‍कूलों में कोविड 19 की गाइडलाइन के अनुसार प्रवेश दिया गया। स्‍कूल के गेट पर हैंड सैनिटाइज करवाया गया, मुंह पर मास्‍क लगाकर बच्‍चों ने शारीरिक दूरी के साथ स्‍कूल में प्रवेश किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी बच्चों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पिछले सात माह से बंद विद्यालय पुनः शुरू हो रहे हैं। सभी गुरुजनों से विनम्र आग्रह है कि बच्चों का ध्यान रखें। हर हाल में कोरोना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराने में अपना योगदान दें।

रोहित अपने बेटे ऋषि को लेकर कृष्णानगर के न्यू पब्लिक स्कूल में आए तो टीचर ने ऋषि का स्वागत के लिए आरती उतारी तो वह मुस्कुराता रहा और चाकलेट लेकर क्लास रूप में चला गया। प्रधानाचार्य ममता श्रीवास्तव के साथ शिक्षकों की टोली कक्षावार स्वागत के लिए तैयार रही। स्कूल में भी पहले से ही तैयारी पूरी कर ली गई थी। बुधवार को यह नजारा अकेले एक स्कूल का नहीं कमोवेश लखनऊ के सभी स्कूलों का रहा। सुबह आठ बजे से 11 बजे के बीच प्राइमरी स्कूल तैयार थे लेकिन बच्चों की संख्या कम थी। चिनहट के प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका शबाना आजमी ने बताया कि बच्चों के लिए खेलने के सामान के साथ ही टाफी की व्यवस्था की गई थी। अभिभावक भी खुश नजर आए। सुबह आठ से 11 और 11:30 से 2:30 बजे तक संचालित किए जाने के सरकार ने निर्देश दिए हैं। कोविड प्रोटोकाल के नियमों का पालन करते हुए आधी क्षमता में बच्चों बुलाया गया। जो बच्चे किन्हीं कारण से अभी स्कूल नहीं आएंगे उनके लिए आनलाइन मोड का विकल्प देना होगा। सेंट जोसेफ स्कूल, ब्राइटलैंड इंटर कालेज, एसकेडी समेत कई निजी स्कूलों में खास इंतजाम के साथ बच्चों को बुलाया गया। बच्चों के मुताबिक कक्षाओं को संवारा गया था। सिटी मांटेसरी स्कूल, लखनऊ पब्लिक स्कूल समेत सभी निजी संस्थानों में बच्चों की नौरन देखते ही बन रही थी। जिन छात्रों के अभिभावकों ने अभी स्कूल आने की सहमति नहीं दी है उनके लिए स्कूल प्रबंधन ने ऑफलाइन कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में संचालित करने की व्यवस्था की है। जो छात्र स्कूल नहीं जाएंगे वे घर पर रहकर भौतिक कक्षाओं का लाभ उठाएंगे। जो स्कूल एक शि ट में चलेंगे उन्होंने अलग से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की व्यवस्था की है।

लखनऊ प्री स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप अग्रवाल बताया कि कक्षा एक से पांच तक की कक्षाएं व्यवस्थित हो जाए तो अगले सप्ताह से प्री -कूल का भी संचालन शुरू हो जाएगा। 10-10 के बैच में बच्चों को दो शिफ्टों में बुलाया जाएगा। डेढ़ घंटे की कक्षा संचालित की जाएगी। बच्चों को अभी लंच नहीं लाने दिया जाएगा। अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि प्राइमरी और नर्सरी कक्षाओं का संचालन अगले सप्ताह से ही किया जाएगा। अभी छोटे बच्चे आनलाइन शिक्षक दिवस मनाएंगे। वहीं अभिभावक एसोसिएशन के पीके श्रीवास्तव के विरोध करते हुए गुरुवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन देने के लिए कहा है। वहीं लखनऊ अभिभावक विचार परिषद के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह का कहना है कि अभिभावक बच्चों के जीवन को संकट में डाल नहीं सकते। ऐेसे में सरकार को इस पर फिर से विचार करना

अभिभावक संघ का विरोध, कल देंगे ज्ञापन: पैरेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष पीके श्रीवास्तव ने स्कूल खोलने के निर्णय का विरोध किया और गुरुवार को जिलाधिकारी व बीएसए को ज्ञापन देने की बात कही है। उनका कहना है कि निजी स्कूलों के दबाव में चरणवार स्कूलों को खोला जा रहा है। वह तब है जब अक्टूबर में विशेषज्ञ तीसरी लहर की संभावना जता रहे हें। अभिभावक बच्चों के जीवन को संकट में डाल नहीं सकते। न तो सरकार और न ही स्कूल प्रबंधक इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार है।

Edited By: Rafiya Naz

लखनऊ में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner