Move to Jagran APP

President Ayodhya Visit: प्रेसिडेंशियल ट्रेन में लगा चार हजार हॉर्स पॉवर का इंजन, आठ लोको पायलट के साथ रवाना हुई ट्रेन

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सुबह 9.40 बजे चारबाग स्टेशन से अयोध्या के लिए अपनी स्पेशल प्रेंसिडेशियल ट्रेन से रवाना हो गए। सुबह 9.10 बजे के आसपास ट्रेन को रवाना होना था लेकिन तीस मिनट विलंब से रवाना हुई।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 10:49 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 03:10 PM (IST)
President Ayodhya Visit: प्रेसिडेंशियल ट्रेन में लगा चार हजार हॉर्स पॉवर का इंजन, आठ लोको पायलट के साथ रवाना हुई ट्रेन
लक्ष्मी सहगल नाम के इंजन को प्रेसिडेंशियल ट्रेन में लगाकर लखनऊ से किया गया रवाना।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सुबह 9.40 बजे चारबाग स्टेशन से अयोध्या के लिए अपनी स्पेशल प्रेंसिडेशियल ट्रेन से रवाना हो गए। सुबह 9.10 बजे के आसपास ट्रेन को रवाना होना था, लेकिन तीस मिनट विलंब से रवाना हुई। राष्ट्रपति का काफिला चारबाग स्टेशन सुबह साढ़े नौ बजे के आसपास चारबाग स्टेशन पहुंचा और प्लेटफार्म एक पर खड़ी प्रेसिडेंशियल ट्रेन से वह अयोध्या के लिए रवाना हो गए।

loksabha election banner

लखनऊ से अयोध्या का सफर करीब 2.20 घंटे का होगा। वहीं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा भी अयोध्या रवाना हुए हैं। प्रेसिडेंशियल ट्रेन के आवागमन के कारण लखनऊ से अयोध्या के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों का आवागमन भी बाधित रहा। प्रेसिडेंशियल ट्रेन के संचालन में रेलवे बोर्ड ने जहां लक्ष्मी सहगल के नाम से चार हजार हॉर्स पॉवर वाले इंजन का प्रयोग किया है, वहीं आठ लोको पायलट और दो गार्ड की ड्यूटी ट्रेन में लगाई है।

इसके साथ ही रास्ते में पड़ने वाली सभी क्रासिंग ट्रेन निकलने से पहले कुछ देर के लिए बंद कर दी गई है। वीवीआइपी मूवमेंट के कारण उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अफसरों की डयूटी लगने के साथ ही रेल सुरक्षा बल व राजकीय रेलवे पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया है। वहीं अयोध्या से लखनऊ के लिए ट्रेन शाम पौने चार बजे के आसपास निकलेगी जो लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर करीब छह बजे के आसपास पहुंचेगी। वहीं राष्ट्रपति के चारबाग जाने के दौरान चारबाग जाने वाले रास्ते कुछ देर के लिए बंद कर दिए गए, इससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।

ट्रेनों का संचालन रहा बाधित: रेलवे परिचालन अधिकारियों ने बताया कि पहले से योजना बनाकर रविवार को ट्रेनों का संचालन किया गया है। इसलिए बहुत ज्यादा ट्रेनें प्रभावित नहीं हुई हैं। फिर भी बरेली, पितंमपुर, तिलहर, शाहजहांपुर, हरदोई, मलिहाबाद के पास ट्रेनों को कुछ देर के लिए खड़ा रखा गया। इसके कारण यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.