Move to Jagran APP

लोकबंधु अस्‍पताल के मरीजों को भी म‍िलेगी निर्बाध ऑक्सीजन, सिलिंडर खत्म होने पर भी जारी रहेगी आपूर्त‍ि

केजीएमयू व एसजीपीजीआइ की तर्ज पर लोकबंधु के कोरोना मरीजों को मिलेगी निर्बाध ऑक्सीजन। ऑक्सीजन सिलिंडर खत्म हो जाने से बीच में नहीं अटकेगी मरीजों की सांस। कई बार ऑक्सीजन खत्म होने से सप्लाई हो चुकी है बाधित।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 04:15 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 04:15 PM (IST)
लोकबंधु अस्‍पताल के मरीजों को भी म‍िलेगी निर्बाध ऑक्सीजन, सिलिंडर खत्म होने पर भी जारी रहेगी आपूर्त‍ि
आइसीयू में भर्ती मरीजों को निर्बाध ऑक्सीजन की सप्लाई करने की तैयारी।

लखनऊ, जेएनएन। लोकबंधु कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों को अब ऑक्सीजन की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल शासन के निर्देश से यहां पर नया ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की तैयारी चल रही है। हालांकि अभी इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन संभावना है कि जल्द इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाएगी। इसके बाद एसजीपीजीआइ व केजीएमयू की तर्ज पर लोकबंधु अस्पताल में भी ऑक्सीजन का अपना प्लांट होगा। ऐसे में गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोकबंधु कोविड अस्पताल के 40 बेडों के आइसीयू में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए फिलहाल बाहर से सिलिंडर का क्रय करना पड़ता है। सभी सिलिंडरों को एक स्थान पर लगाकर पाइप के जरिए आइसीयू तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाती है। इस दौरान सिलिंडर खत्म होने पर ऑक्सीजन सप्लाई में बाधा पैदा हो जाती है। वहीं कई बार सिलिंडर मिलने में देरी भी हो जाती है। इसके लिए बार-बार पत्राचार करना पड़ता है। तब जाकर ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति हो पाती है।

loksabha election banner

ऑक्सीजन लीकेज से अटक चुकी है मरीजों की सांस

करीब दो-तीन माह पहले आइसीयू में भर्ती कई कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन सप्लाई अचानक बंद होने से उनकी सांसे अटक गई थी। पता चला कि पाइप लाइन में लीकेज की वजह से ऑक्सीजन सप्लाई बाधित हो गई थी। आनन-फानन में डॉक्टरों ने अपनी सूझबूझ से आइसीयू में भर्ती मरीजों को अलग से सिलिंडर लगाकर तत्काल सप्लाई को चालू कर दिया था। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। इस तरह के हादसों से बचने के लिए ऑक्सीजन प्लांट का होना जरूरी है। जिसमें वैकल्पिक ऑक्सीजन सप्लाई की भी व्यवस्था होती है।

'ऑक्सीजन प्लांट पर अभी सिर्फ चर्चा हो रही है। इसलिए इस बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। हमारा प्रयास यही है कि आइसीयू में भर्ती मरीजों को निर्बाध ऑक्सीजन की सप्लाई किसी भी तरीके से उपलब्ध हो सके।'  - डॉ अमिता यादव, सीएमएस, लोकबंधु कोविड-19 अस्पताल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.