Move to Jagran APP

23 को राजधानी में अटल बिहारी वाजपेयी को दी जाएगी श्रद्धाजलि, प्रमुख सचिव-डीएम ने लिया तैयारियों का जायजा

21 अगस्त को विशेष विमान से लखनऊ लाई जाएंगी अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थिया। 23 अगस्त को राजधानी के झूलेलाल पार्क में होगी सर्वदलीय श्रद्धाजलि सभा। गोमती में किया जाएगा अस्थि कलश विसर्जन।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 02:23 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 02:25 PM (IST)
23 को राजधानी में अटल बिहारी वाजपेयी को दी जाएगी श्रद्धाजलि, प्रमुख सचिव-डीएम ने लिया तैयारियों का जायजा
23 को राजधानी में अटल बिहारी वाजपेयी को दी जाएगी श्रद्धाजलि, प्रमुख सचिव-डीएम ने लिया तैयारियों का जायजा

लखनऊ (जेएनएन)। पूर्व प्रधानमंत्री तथा लखनऊ के सासद रहे स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थिया अब हरिद्धार से 21 अगस्त को विशेष विमान से लखनऊ लाई जाएंगी। लखनऊ से अटल जी के खास रिश्तों के कारण 23 अगस्त को यहा झूलेलाल पार्क में सर्वदलीय श्रद्धाजलि सभा होगी। साथ ही गोमती में अस्थि कलश का विसर्जन होगा। इसके मद्देनजर रविवार को प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी और जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया और वहा की व्यस्थाओं को देखा। मंच पर 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था:

loksabha election banner

डीएम के मुताबिक, बहुत वृहद स्तर पर श्रद्धाजलि अर्पण और अस्थि विसर्जन का कार्यक्रम का आयोजन किया जा जाएगा। इसमें बड़े धर्माचार्य और अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे। दिल्ली से भी कुछ केंद्रीय मंत्री आ सकते हैं। इस अवसर पर अटलजी के परिवारीजन, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। ऐसे में मंच पर 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं, कार्यक्रम स्थल में 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। साथ ही जनता को स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की अस्थियों के दर्शन हो सके, इसलिए 50 हजार से एक लाख तक के लोगों की भी समुचित व्यवस्था की जा रही है। बता दें, पहले आज ही 20 अस्थि कलश लखनऊ लाने का कार्यक्रम तय था, लेकिन अब 21 अगस्त को विशेष विमान से लखनऊ लाई जाएंगी।

अधीनस्थों को निर्देश डीएम ने दिए ये निर्देश: निरिक्षण करने पहुंचे डीएम कौशल राजशर्मा ने अधीनस्थों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थल पर पीने के पानी, साफ-सफाई तथा सुरक्षा की संपूर्ण व्यवस्था होनी चाहिए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी टीजी, एसएसपी शकलानिधि नैथानी, एसपी ट्रैफिक, एलडीए समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। शहर के विभिन्न हिस्सों से गुजरते हुए अस्थि कलश पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय :

अस्थि कलशों को सम्मानपूर्वक प्राप्त करने के लिए चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमौसी पर राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री, भाजपा के प्रमुख पदाधिकारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे। अस्थि कलश लेने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाडेय व चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन दिल्ली जाएंगे। एयरपोर्ट पर सम्मान के साथ सभी अस्थि कलशों को फूलों से सजे वाहन पर रखा जाएगा। राजधानी लखनऊ से अटल जी का करीब सात दशकों का रिश्ता रहा है। यहा के लोग भी अपने प्रिय नेता को याद कर सकें, इसलिए अस्थि कलश के वाहन को शहर के विभिन्न हिस्सों में ले जाया जाएगा। इसके बाद अस्थि कलशों को भाजपा मुख्यालय लाया जाएगा। पूरे कार्यक्रम के प्रभारी महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ल होंगे।

20 अस्थि कलशों को इन प्रमुख नदियों में किया जाएगा प्रवाहित :

21 अगस्त को दिन में 10 बजे प्रदेश भाजपा मुख्यालय से सजे-धजे वाहनों में इन अस्थि कलशों को प्रमुख नदियों (गंगा, यमुना, सरयू, राप्ती, गोमती, मंदाकिनी और सोत) में प्रवाहित करने के लिए इलाहाबाद, इटावा, अयोध्या, कानपुर, जौनपुर, मीरजापुर, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहगढ़, कन्नौज, गोरखपुर, बदायूं, चित्रकूट के साथ गढ़मुक्तेश्वर आदि जगह पर भेजा जाएगा। हर कलश के साथ सरकार के एक मंत्री और पार्टी के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

लखनऊ में सर्वदलीय श्रद्धाजलि सभा 23 को :

लखनऊ से अटल जी के खास रिश्तों के कारण 23 अगस्त को यहा झूलेलाल पार्क में सर्वदलीय श्रद्धाजलि सभा होगी। इसमें बड़े धर्माचार्य और अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे। दिल्ली से भी कुछ केंद्रीय मंत्री आ सकते हैं। इसी दिन यहा गोमती में अस्थि कलश का विसर्जन होगा। इस अवसर पर अटलजी के परिवारीजन, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

25 अगस्त को जिलों में और 27 एवं 28 को मंडल में होंगी सभाएं:

प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर इस कार्यक्रम के प्रभारी होंगे। 25 अगस्त को जिलों में और 27 एवं 28 अगस्त को मंडल इकाइयों में श्रद्धाजलि सभाएं होंगी। कार्यक्रमों का सफल बनाने के लिए सभी जिलों और क्षेत्रों के अध्यक्ष को निर्देश दिए जा चुके हैं। कल प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने सभी कार्यक्त्रमों की तैयारियों की समीक्षा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.